COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक मैच जीतने वाले टॉप 5 भारतीय कप्तान

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
2.02K   //    12 Jan 2019, 07:37 IST

<p src=" />

साल 2018 क्रिकेट प्रेमियों के लिए लिहाज से बहुत शानदार रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम ने इस साल बहुत से रिकार्डों को अपने नाम किया है। इस साल खिलाड़ियों और टीमों के साथ काफी हद तक उतार-चढ़ाव वाली घटनाएं भी देखने को मिली है।

क्रिकेट इतिहास में भारतीय टीम हमेशा से ही एक मजबूत टीम रही है। भारतीय टीम क्रिकेट इतिहास में हमेशा से ही कई अद्भुत रिकॉर्ड बनाती आ रही है। इसी बीच भारतीय टीम में कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी आए जो भारतीय टीम के कप्तान बने। लेकिन अगर देखा जाए तो क्रिकेट के खेल में एक कप्तान की अहम भूमिका होती है, क्योंकि मैदान पर कप्तान को टीम के हित में निर्णय लेने होते हैं। सभी कप्तान अपनी टीम को जिताने के लिए भरपूर कोशिश भी करते हैं। इस लेख में भारत के उन कप्तानों का जिक्र किया गया है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे मैच जीते हैं।

आइए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में सबसे ज्यादा मैच जिताने वाले टॉप 5 भारतीय कप्तानों पर नजर डालते हैं:

#5 विराट कोहली, 4 मैच

<p src=" />

वर्तमान कप्तान विराट कोहली का साल 2018 बहुत सफल रहा है। विराट इस साल वन डे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भी बने हैं। विराट ने अपनी कप्तानी के बलबूते भारतीय टीम को कई बार जीत हासिल करवाई है। विराट कोहली का बतौर कप्तान क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन भी देखने को मिला है।

5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्मे इस भारतीय कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 5 वनडे मैचों में कप्तानी की है। जिसमें से कोहली ने 4 मैचों में भारत को विजय हासिल करवाई है, वहीं मात्र 1 मैच भारत विराट कोहली की कप्तानी में हारा है। विराट कोहली का बतौर कप्तान यह प्रदर्शन काबिले तारीफ है। इस लिस्ट में विराट कोहली 5वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली की कप्तानी में उनकी जीत का प्रतिशत 80 फ़ीसदी रहा है।

1 / 3 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
ANALYST
Advertisement
Fetching more content...