ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक मैच जीतने वाले टॉप 5 भारतीय कप्तान

<p>

साल 2018 क्रिकेट प्रेमियों के लिए लिहाज से बहुत शानदार रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम ने इस साल बहुत से रिकार्डों को अपने नाम किया है। इस साल खिलाड़ियों और टीमों के साथ काफी हद तक उतार-चढ़ाव वाली घटनाएं भी देखने को मिली है।

क्रिकेट इतिहास में भारतीय टीम हमेशा से ही एक मजबूत टीम रही है। भारतीय टीम क्रिकेट इतिहास में हमेशा से ही कई अद्भुत रिकॉर्ड बनाती आ रही है। इसी बीच भारतीय टीम में कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी आए जो भारतीय टीम के कप्तान बने। लेकिन अगर देखा जाए तो क्रिकेट के खेल में एक कप्तान की अहम भूमिका होती है, क्योंकि मैदान पर कप्तान को टीम के हित में निर्णय लेने होते हैं। सभी कप्तान अपनी टीम को जिताने के लिए भरपूर कोशिश भी करते हैं। इस लेख में भारत के उन कप्तानों का जिक्र किया गया है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे मैच जीते हैं।

आइए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में सबसे ज्यादा मैच जिताने वाले टॉप 5 भारतीय कप्तानों पर नजर डालते हैं:

#5 विराट कोहली, 4 मैच

<p>

वर्तमान कप्तान विराट कोहली का साल 2018 बहुत सफल रहा है। विराट इस साल वन डे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भी बने हैं। विराट ने अपनी कप्तानी के बलबूते भारतीय टीम को कई बार जीत हासिल करवाई है। विराट कोहली का बतौर कप्तान क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन भी देखने को मिला है।

5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्मे इस भारतीय कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 5 वनडे मैचों में कप्तानी की है। जिसमें से कोहली ने 4 मैचों में भारत को विजय हासिल करवाई है, वहीं मात्र 1 मैच भारत विराट कोहली की कप्तानी में हारा है। विराट कोहली का बतौर कप्तान यह प्रदर्शन काबिले तारीफ है। इस लिस्ट में विराट कोहली 5वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली की कप्तानी में उनकी जीत का प्रतिशत 80 फ़ीसदी रहा है।

#4 सौरभ गांगुली, 4 मैच

<p>

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने अपने समय में कई शानदार रिकॉर्ड दर्ज किए है। गांगुली ने अपने नाम वनडे करियर में 10000 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज करवाया है। सौरव गांगुली ने बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान गांगुली को 4 मैचों में जीत और 11 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। जबकि 1 मैच बेनतीजा रहा।

#3 मोहम्मद अजहरुद्दीन, 8 मैच

<p>

इस लिस्ट में पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन तीसरे स्थान पर है। 8 फरवरी 1963 को हैदराबाद में जन्मे मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने पूरे वनडे करियर में खेले गए 324 मैचों में 9378 रन बनाए हैं। इस दौरान अजहरुद्दीन ने 7 शतक और 58 अर्धशतक भी मारे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर कप्तान अजहरुद्दीन ने 21 मैच खेले हैं जिसमें उन्हें 8 मैचों में जीत और 13 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अजहरुद्दीन की कप्तानी में उनकी जीत का प्रतिशत 38 फ़ीसदी रहा है।

#2 कपिल देव, 9 मैच

<p>

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज है। कपिल देव ने भारत को 1983 के वर्ल्ड कप में कप्तानी करते हुए विश्व कप विजेता बनाया था। कपिल देव ने बतौर ऑल राउंडर प्रदर्शन करते हुए वनडे में 253 विकेट लिए और 3783 रन भी बनाए हैं।

कपिल देव ने कप्तानी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 मैच खेले हैं जिसमें उन्हें 9 मैचों में जीत और 9 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वही 1 मैच बेनतीजा रहा।

#1 महेंद्र सिंह धोनी, 14 मैच

<p>

कैप्टन कूल कहे जाने वाले भारत के सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को दो बार विश्वकप का खिताब दिलवाया है।

धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की ओर से सबसे ज्यादा 40 वनडे मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान धोनी को 14 मैचों में जीत और 21 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 5 मैचों का कोई परिणाम नहीं आया। धोनी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now