Create

5 मौजूदा अंतरराष्ट्रीय कप्तान जिनके पास सबसे ज्यादा संपत्ति है 

इस लिस्ट में कई दिग्गज कप्तान शामिल हैं
इस लिस्ट में कई दिग्गज कप्तान शामिल हैं
reaction-emoji
Neeraj

सभी जानते हैं कि क्रिकेट की लोकप्रियता पूरी दुनिया में फैलती चली जा रही है। 2007 में टी20 वर्ल्ड कप के बाद से लोगों की दीवानगी इस खेल के प्रति और भी ज्यादा बढ़ने लगी थी। टी20 फॉर्मेट के बढ़ते क्रेज को देखते हुए कुछ फ्रेंचाइजी बेस्ड टूर्नामेंट शुरू किये गए जिससे खिलाड़ियों की कमाई में बढ़ोतरी हुई ही, साथ ही इन खिलाड़ियों के क्रिकेट बोर्ड के पास भी अच्छा-खासा धन जमा हुआ है।

आईपीएल (IPL), बीबीएल (BBL) जैसे बड़े टी20 टूर्नामेंट में खेलने के लिए खिलाड़ियों को मोटी रकम मिलती है और यह हर साल बढ़ती रहती है, इसी वजह से आज कई खिलाड़ियों की संपत्ति किसी बड़े बिजनेसमैन से कम नहीं है। इस आर्टिकल में हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी करने वाले उन टॉप 5 कप्तानों की बात करेंगे जिनके पास सबसे ज्यादा संपत्ति है।

ये हैं दुनिया के टॉप पांच सबसे अमीर कप्तान

#5 आरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया के वनडे और टी20 कप्तान)

आरोन फिंच (Image - Espn)
आरोन फिंच (Image - Espn)

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की सीमित ओवरों टीम की कप्तानी आरोन फिंच के हाथों में है। फिंच ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत जनवरी 2011 में इंग्लैंड के विरुद्ध खेलते हुए की थी। फिंच ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को पिछले साल पहला टी20 वर्ल्ड कप भी जितवाया था। 35 वर्षीय दाएं हाथ का यह बल्लेबाज आईपीएल और बीबीएल जैसी फ्रेंचाइजी द्वारा आयोजित टूर्नामेंट लम्बे समय से खेल रहा है जिससे करोड़ों में कमाई करते हैं।

इसके अलावा फिंच के पास ऑस्ट्रेलिया में कई महंगी रियल एस्टेट सम्पत्तियां भी हैं। स्पोर्ट्स अनफोल्ड के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के लिमटेड ओवर्स के कप्तान के पास कुल 63 करोड़ 6 लाख की संपत्ति मौजूद है।

#4 जोस बटलर (वनडे और टी20 कप्तान)

जोस बटलर (Image - Espn)
जोस बटलर (Image - Espn)

हाल में ही इयोन मोर्गन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद विस्फोटक बल्लेबाज जोस बटलर को इंग्लैंड क्रिकेट टीम का सीमित ओवरों का कप्तान बनाया गया था। आईपीएल में बटलर का प्रदर्शन इस साल बेहद शानदार रहा था और 15वें सीजन में उन्हें फ्रेंचाइजी से 10 करोड़ की मोटी रकम मिली थी। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज कैस्टोर स्पोर्ट्सवियर, मायप्रोटीन यूके और कूपर एसोसिएट्स ब्रांडों के साथ जुड़ा हुआ है। स्पोर्ट्सलाइट की मानें तो बटलर लगभग 79 करोड़ 76 लाख की संपत्ति के मालिक हैं।

#3 बेन स्टोक्स (टेस्ट कप्तान)

बेन स्टोक्स (Image - Espn)
बेन स्टोक्स (Image - Espn)

इंलिश क्रिकेटर बेन स्टोक्स की गिनती दुनिया के सबसे सफल ऑलराउंडरों में होती है। जो रुट के कप्तानी छोड़ने के बाद इंग्लैंड टेस्ट टीम की कप्तानी स्टोक्स को सौंपी गई थी। यह खिलाड़ी रेड बुल, गन एंड मूर, एडिडास, लंदन पिल्सनर, ड्रीम 11 और रॉयल स्टैग जैसे बड़े ब्रांडों के साथ जुड़ा हुआ है। स्टोक्स के पास मर्सिडीज, रेंज रोवर और ऑडी जैसी विश्व प्रसिद्ध ब्रांड की कारों का कलेक्शन मौजूद है। सीए नॉलेज के अनुसार स्टोक्स की कुल संपत्ति 87 करोड़ 7 लाख रूपये की है।

#2 रोहित शर्मा (टीम इंडिया)

रोहित शर्मा (Image - Espn)
रोहित शर्मा (Image - Espn)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा क्रिकेट जगत की बड़ी हस्तियों में से एक हैं। भारत के लिए कप्तानी करते हुए रोहित का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है और आईपीएल में भी इस दिग्गज ने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को पांच बार खिताब जितवाया है। रोहित को बीसीसीआई की ओर से सालाना 7 करोड़ का भुगतान किया जाता है। इसके अलावा दाएं हाथ का यह बल्लेबाज हबलोत, एडिडास, ट्रूसॉक्स, न्यू एरा, एरिस्टोक्रेट, रसना और सीएट जैसे ब्रांडों का विज्ञापन करते हुए प्रतिवर्ष करोड़ों की कमाई करता है। सीए नॉलेज के अनुसार भारतीय टीम के कप्तान की कुल संपत्ति 180 करोड़ रूपये है।

#1 पैट कमिंस (टेस्ट कप्तान)

पैट कमिंस (Image - Espn)
पैट कमिंस (Image - Espn)

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा संपत्ति ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस के पास है। वर्तमान समय में कमिंस टेस्ट फॉर्मेट में गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज हैं। आईपीएल 2020 ऑक्शन में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी कमिंस थे। पिछले वर्ष इस तेज गेंदबाज ने सिडनी में एक घर खरीदा था जिसकी कीमत 53 करोड़ से भी ज्यादा थी। सीए नॉलेज के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान के पास कुल 324 करोड़ की संपत्ति मौजूद है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...