Create
Notifications

5 फील्डर जिन्होंने IPL में सबसे अधिक कैच पकड़े हैं 

किरोन पोलार्ड और सुरेश रैना
किरोन पोलार्ड और सुरेश रैना
reaction-emoji
Prashant Kumar

क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो, सभी में बतौर फील्डर कैच पकड़ने का अपना ही अलग महत्त्व होता है। कई बार एक अच्छा कैच पूरे मैच का नतीजा पलट देता है और कई बार एक ड्रॉप कैच भी पूरे नतीजे को प्रभावित कर सकता है। एक अच्छा कैच टीम को मैच जितवा भी सकता है और ड्रॉप किया मैच हारने का कारण भी बन सकता है। खिलाड़ियों को अलग-अलग जगहों में हर फॉर्मेट के हिसाब से फील्डिंग करनी पड़ती है। टी20 क्रिकेट में अक्सर टीमें अपने श्रेष्ठ फील्डरों को बाउंड्री लाइन के पास लगाती हैं, जहाँ अच्छे फील्डर रन रोकने तथा कैचों को पकड़ने में सफल हों।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें खराब प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम में नहीं चुना गया

दुनिया की सबसे टी20 लीग आईपीएल में भी हमने खिलाड़ियों के द्वारा कुछ जबरदस्त कैच देखे हैं और इस टूर्नामेंट में फील्डिंग का स्तर हमेशा ही बेहतरीन रहा है। इस लीग में विश्व के श्रेष्ठ खिलाड़ियों के द्वारा हमें कई बार अविश्वसनीय कैच भी देखने को मिले हैं। इस आर्टिकल में हम उन टॉप 5 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनके नाम आईपीएल में सर्वाधिक कैच दर्ज हैं।

5 खिलाड़ी जिन्होंने IPL में सबसे अधिक कैच पकड़े हैं

#5 विराट कोहली (76)

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली के बारे में सबको पता ही है कि वह जितने अच्छे बल्लेबाज हैं, उतने ही अच्छे फील्डर भी हैं। विराट ने आईपीएल में शुरू से ही रॉयल चैलेंजर्स के लिए खेला है और उन्होंने इस टीम के लिए 192 पारियों में 76 कैच लपके हैं। विराट की गिनती अच्छे फील्डरों में की जाती है। हालांकि पिछले सीजन इनके हाथ से भी कई कैच छूटे थे।

#4 एबी डीविलियर्स (83)

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी एबी डीविलियर्स एक सम्पूर्ण खिलाड़ी हैं। उनके अंदर क्रिकेट के सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने की काबिलियत है और आईपीएल में भी उन्होंने इसका परिचय हमेशा दिया है। डीविलियर्स ने कुछ मैचों में कीपिंग करते हुए भी कैच पकड़े हैं लेकिन उनको हम अपने आंकड़ों में नहीं शामिल कर रहे हैं। डीविलियर्स ने 169 मैचों में 83 कैच लपके हैं।

#3 रोहित शर्मा (89)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा को भले ही उनकी फिटनेस के लिए ट्रोल किया जाता हो लेकिन इस बार से कोई भी इंकार नहीं कर सकता कि वह एक सुरक्षित फील्डर हैं। रोहित शर्मा कप्तान होने के नाते ज्यादातर 30 यार्ड के घेरे में ही फील्डिंग करते हुए नजर आते हैं। रोहित शर्मा ने आईपीएल में 200 मैच खेले हैं और उनके नाम 89 कैच दर्ज हैं।

#2 किरोन पोलार्ड (90)

किरोन पोलार्ड
किरोन पोलार्ड

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं। पोलार्ड हर आईपीएल सीजन कुछ इतने कमाल के अचंभित कर देने वाले कैच पकड़ते हैं, जिन्हें पकड़ना दूसरे खिलाड़ियों के लिए लगभग नामुमकिन ही है। अक्सर वह बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग करते हैं और उनके ऊपर से गेंद का जा पाना काफी मुश्किल है। पोलार्ड ने 164 मैचों में 90 कैच पकड़े हैं और वह दूसरे स्थान पर हैं।

#1 सुरेश रैना (102)

सुरेश रैना
सुरेश रैना

सुरेश रैना को भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे अच्छे फील्डरों में शामिल किया जाता हैं। यह खिलाड़ी मैदान पर बड़ी ही फुर्तीली से कैच लपकता हैं और किसी भी पोजीशन पर फील्डिंग कर सकता हैं। रैना आईपीएल में 102 कैच पकड़ चुके हैं और इस टूर्नामेंट में 100 से अधिक कैच पकड़ने वाले, वह एकमात्र फील्डर हैं।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...