Create
Notifications

5 विदेशी खिलाड़ी जो आईपीएल 2019 में पहली बार भाग लेंगे  

Image result for jonny bairstow T20 england
Fambeat Hindi

आईपीएल के 12वें संस्करण की शुरुआत होने में कुछ महीने अभी शेष हैं, लेकिन दुनिया की इस सबसे बड़ी टी20 टूर्नामेंट की चर्चा अभी से शुरू हो चुकी है। आईपीएल 2019 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी पिछले वर्ष दिसंबर में हुई थी और सभी टीमों ने अपनी आवश्यकता के हिसाब से अपने-अपने खेमों को तैयार को कर लिया है। सभी खिलाड़ी मैदान पर अपना प्रदर्शन देने के लिए बेताब हैं। आईपीएल का यह संस्करण भारत में ही खेला जाएगा और इसकी शुरुआत 23 मार्च से होगी।

भारत मे होने वाले लोकसभा चुनावों के कारण इस साल आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका या यूएई में आयोजित कराने की चर्चा हो रही थी। लेकिन कई समस्याओं के बावजूद आईपीएल का यह संस्करण अब भारत में ही खेला जाएगा। आईपीएल के बाद आईसीसी विश्व कप 2019 की भी शुरुआत हो रही है। इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि कई खिलाड़ी आईपीएल के इस 12वें संस्करण के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे।

कई देश अपने खिलाड़ियों को विश्व कप की तैयारियों के चलते आईपीएल में भाग लेने के लिए इजाजत नही दे रहे हैं। इसी को देखते हुए सभी फ्रेंचाइजीयों ने ऐसे खिलाड़ियों को चुनने की कोशिश की है जो पूरे आईपीएल के दौरान उपलब्ध रहें।

आइए बात करते हैं ऐसे पांच विदेशी खिलाड़ियों की जो आईपीएल में पहली बार हिस्सा लेंगे -


#5. ओशेन थॉमस ( राजस्थान रॉयल्स )

Image result for Oshane Thomas  T20 vs India

वेस्टइंडीज के दायें हाथ के तेज गेंदबाज ओशन थॉमस ने सीमित ओवरों में अपना पदार्पण भारत के खिलाफ किया था। अपनी तेज और शानदार गेंदबाजी से उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया था। भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुई श्रृंखला में उन्होंने ख़ासकर भारतीय ओपनर शिखर धवन को अपने गेंदबाजी से काफी परेशान किया था।

अपने शुरुआती ओवरों में उन्होंने 140 और कभी-कभार 150 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी। 21 साल का यह तेज गेंदबाज, कैरेबियन प्रीमियर लीग में विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर रहा था। थॉमस ने 10 मुकाबलों में 17.6 की औसत से 18 विकेट चटकाए थे। थॉमस के लिए राजस्थान रॉयल्स ने 1.1 करोड़ की बोली लगाई थी। थॉमस का यह पहला आईपीएल टूर्नामेंट होगा।

ऐसा संभव है कि जब तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का चयन इंग्लैंड के वर्ल्ड कप टीम में हो जाएगा तो वह आईपीएल को बीच में ही छोड़कर चले जाएंगे, उस वक्त राजस्थान रॉयल्स को एक तेज गेंदबाज की जरूरत होगी और थॉमस इस स्थान के लिए सबसे उपयुक्त रहेंगे। अगर तेज और उछाल भरी पिच रही तो हम दोनों गेंदबाजों को एक साथ गेंदबाजी करते हुए भी देख सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4. जेसन बेहरेनडॉर्फ ( मुंबई इंडियंस )

Image result for Jason Behrendorff T20 vs India

जेसन बेहरेनडॉर्फ को मुंबई इंडियंस ने 1.5 करोड़ में चुना है। दुर्भाग्य से आईपीएल के पिछले संस्करण में चोट लगने के कारण वह भाग नहीं ले सके थे। लेकिन मुंबई इंडियंस ने उन पर भरोसा जताया और उन्हें टीम में बरकरार रखा। इस बार वह पूरी तरीके से स्वस्थ हैं और आईपीएल में पहली बार हिस्सा लेंगे। 28 वर्षीय बाएं हाथ के तेज गेंदबाज़, गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने में माहिर हैं।

बिग बैश लीग में वह पर्थ स्कॉरचर्स के लिए खेलते हैं। बेहरेनडॉर्फ की प्रतिभा का उस वक्त आकलन हुआ जब 2017 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के दौरान श्रृंखला के दूसरे टी20 मुकाबले में बेहरेनडॉर्फ ने महज 21 रन पर 4 विकेट लिए था। यह मुकाबला गुवाहाटी में खेला गया था। अपने 4 ओवर के स्पेल में उन्होंने भारत के ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों का विकेट हासिल किया था।

बेहरेनडॉर्फ की बेहतरीन गेंदबाजी के वजह से भारत उस मुकाबले में मात्र 118 बनाए पाया था। भारत के खिलाफ एकदिवसीय पदार्पण में भी बेहरेन्डोफ़ ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए उस मुकाबले में 2 विकेट हासिल किया था। बेहरेन्डोफ़ के लिए उनका पहला आईपीएल बेहद दिलचस्प होने वाला है। मुम्बई इंडियंस को भी इस गेंदबाज से बहुत उम्मीदें हैं।

#3. सैम करन ( किंग्स इलेवन पंजाब )

Related image

इंग्लैंड के खिलाड़ी सैम करन को किंग्स इलेवन पंजाब ने नीलामी में 7.2 करोड़ में चुना। करन पर इतनी ऊंची बोली की उम्मीद पहले से जताई जा रही थी, जिस तरह से उन्होंने भारत के इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट श्रंखला में प्रदर्शन किया था। पूरी श्रृंखला में उन्होंने ना सिर्फ गेंद बल्कि बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया था।

इस टेस्ट श्रृंखला में आल राउंड प्रदर्शन के वजह से करन को मैन ऑफ द सीरीज भी घोषित किया गया था। इस बात का पहले से ही अंदाजा लगाया जा रहा था कि सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी, करन को अपनी टीम में शामिल करने की कोशिश जरूर करेंगी। करन को एक तेज गेंदबाज ऑल राउंडर की भूमिका में किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने खेमे में में शामिल किया है।

20 साल के करन आईपीएल के दौरान पूरी तरीके से उपलब्ध रहेंगे और यह किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खुशी की बात है। हालांकि चिंता की बस यह है कि करन ने सफेद गेंद से ज्यादा क्रिकेट नहीं खेली है और देखना यह दिलचस्प होगा कि क्या करन अपने लाल गेंद के प्रदर्शन को सफेद गेंद से भी दोहरा सकते हैं या नही।

#2. शिमरोन हेटमायर ( रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर )

Image result for hetmyer cpl

वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के बल्लेबाज शिमरोन को नीलामी में बड़ी रकम मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी, जिस तरह से उन्होंने पिछले साल भारत के खिलाफ सीमित ओवर प्रारूप में प्रदर्शन किया था। आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी उन्हें अपनी टीम में शामिल करना चाहती थी लेकिन इसमें बाजी मारी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने।

बैंगलोर ने शिमरोन को 4.2 करोड़ में अपने खेमे में शामिल किया। 2018 में वेस्टइंडीज के भारत दौरे पर भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय मुकाबले में उन्होंने शतक जड़ा था, वही दूसरे मुकाबले में 94 रन बनाए थे। अपने ताबड़तोड़ स्वभाव के कारण वह क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में पूरी तरीके से उपयुक्त हैं। बैंगलोर को मध्यम क्रम में बेहतरीन बल्लेबाज की जरूरत थी, जो विराट कोहली और एबी डीविलियर्स का साथ निभा सके। और अब शिवम दुबे के साथ शिमरॉन यह भूमिका निभाएंगे।

पिछले साल कैरेबियन प्रीमियर लीग के दौरान इस 22 वर्षीय बल्लेबाज ने 12 पारियों में 40 की औसत से 440 रन बनाए थे। जहाँ इनका स्ट्राइक रेट 150 के आसपास था। इस दौरान उन्होंने मात्र 49 गेंदों में शतक भी जड़ा था। शिमरॉन के लिए यह पहला मौका होगा जब वह दुनिया की सबसे बड़े टी20 टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे। यह देखना बेहद दिलचस्प होगा कि वह किस प्रकार का प्रदर्शन करते हैं। खेल प्रशंसकों को इस खिलाड़ी से काफी ज्यादा उम्मीदें हैं।

#1. जॉनी बेयरस्टो ( सनराइजर्स हैदराबाद )

Image result for jonny bairstow T20 england

इंग्लैंड के बेहतरीन बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो पिछले दो-तीन वर्षों से आईपीएल अनुबंध प्राप्त करने की कोशिश कर रहे थे। इस साल आखिरकार उन्होंने यह प्राप्त कर लिया। बेयरस्टो हैदराबाद के तीन खरीदों में से एक थे, उन्हें 2.2 करोड़ में शामिल किया गया। उनके वर्तमान खेल को देखते हुए यह जरूर कहा जा सकता है कि हैदराबाद फ्रेंचाइजी ने उनके ऊपर अच्छा भरोसा जताया है।

बेयरस्टो इंग्लैंड की अंतरराष्ट्रीय टीम के सदस्य हैं और उन्हें निशचित रूप से इस साल की जून में आयोजित होने वाले विश्व कप में खेलना है। इस वजह से वह आईपीएल के दौरान पूरे समय के लिए उपलब्ध नहीं रह पाएंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस वक्त बेयरस्टो की गिनती बेहतरीन बल्लेबाजों में की जाती है। वह बल्लेबाज के साथ ही एक अच्छे विकेटकीपर भी हैं।

हैदराबाद की टीम को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि बेयरस्टो की भूमिका मुख्यतः बल्लेबाज के तौर पर ही होगी। हालांकि देखने वाली बात यह होगी कि हैदराबाद में उन्हें किस क्रम पर बल्लेबाजी कराई जाती है, क्योंकि इस टीम में वार्नर और विलियमसन जैसे ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज मौजूद हैं। लेकिन यह बात तो तय है कि बेयरस्टो के लिए उनका यह पहला आईपीएल बेहद मजेदार होने वाला है। प्रशंसकों के लिए बेहद दिलचस्प होगा की वार्नर और बेयरस्टो एक साथ ओपनिंग करें।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...