Create
Notifications

5 खिलाड़ी जो 2019 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू कर सकते हैं

Image result for joe clarke cricket
Fambeat Hindi

पिछला साल डेब्यू के मामले में एक अच्छा साल रहा। चाहे टेस्ट क्रिकेट हो या वनडे या फिर धमाकेदार टी-20, हर फॉर्मेट में कुछ शानदार खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से तूफान मचा दिया।

किसी भी युवा खिलाड़ी के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर का दबाब और निचले स्तर से अपने अच्छे प्रदर्शन को जारी रखना हमेशा चुनौतीपूर्ण भरा होता है, लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने इस तरह के स्तर पर भी साहस भरा प्रदर्शन कर सबका दिल जीत लिया हैं।

इन मामलों में घरेलू टी-20 लीग ऐसे खिलाड़ियों के लिए हमेशा महत्वपूर्ण साबित होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण करने से पहले ही उन्हें दुनिया के कई दिग्गज खिलाड़ियों के साथ और उनके खिलाफ खेलने का मौका भी मिलता है।

प्रशंसकों के बीच हमेशा से ही एक उत्सुकता का माहौल बना रहता है जब कोई युवा क्रिकेटर, जो किसी तरह की प्रतिष्ठा के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचता है। पिछला साल भले ही बीत गया हो लेकिन ये सफ़र नहीं थमता, क्योंकि हर एक देश अपने उन युवा प्रतिभा को मौका देता रहेगा।

आइये हम उन बेहतरीन खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं, जिन्होंने पहले ही जूनियर स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया है और 2019 में अपने राष्ट्रीय टीम में जगह बना सकते है:


#5. जो क्लार्क

जो क्लार्क, एक उज्ज्वल युवा बल्लेबाज़। काउंटी क्रिकेट में प्रथम श्रेणी के एक बेहद अनुभवी खिलाड़ी के तौर पर राष्ट्रीय टीम की चयन के लिस्ट में शामिल हैं।

मई 2015 में 19-वर्षीय क्लार्क ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत की। काउंटी में अपने घरेलू टीम के लिए 12 शतक और तक़रीबन 40 की औसत से रन बनाए है। रनों के मामले में उनका जुनून और भूख को देखते हुए उन्हें राष्ट्रीय टीम में कॉल-अप की कतार में रखती है।

एक स्टाइलिश मध्य-क्रम के बल्लेबाज के रूप में जोई, इंग्लैंड के मध्य-क्रम के संकटों का सही समाधान साबित हो सकते है। एशेज में इस 22-वर्षीय बल्लेबाज को निश्चित रूप से टेस्ट टीम में जगह बनाने का प्रबल दावेदार माना जा सकता है।

#4. ज़हीर खान

Image result for zahir khan afghanistan cricketer

देश में रिस्ट-स्पिन के चलन को जीवित रखते हुए अफगानिस्तान में एक के बाद एक जबरदस्त स्पिनरों की भरमार दिखाई दे रही है, जो अपने स्किल्स के बदौलत दुनिया में आग लगा रहे हैं। राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब-उर-रहमान को देखने के बाद यह सूची बढ़ती ही जा रही है।

अपने स्पिन गेंदबाजी के भंडार को बढ़ाते हुए, अफगानिस्तान में सबकी निगाहें अब एक युवा बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज ज़हीर खान पर होंगी, जो राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह पक्की करने के लिए धीरे-धीरे कदम बढ़ाते दिख रहे हैं। ज़हीर खान ने भारत के खिलाफ खेला गया एकमात्र टेस्ट में टेस्ट स्क्वाड में जगह बनाने में सफलता हासिल की थी, लेकिन शुरुआती एकादश में जगह बनाने में वह असफल रहे।

उनका टी-20 प्रदर्शन काफी प्रभावशाली रहा है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह अपने सीनियर खिलाड़ियों को लगातार प्रदर्शन करने के लिए मजबूर करते रहेंगे या खुद ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जगह बनाने में कामयाब रहेंगे।

#3. ल्योड पोप

Image result for lloyd pope cricket

इस तथ्य से अब कोई इनकार नहीं करता कि सीमित ओवेरों में लेग-स्पिन गेंदबाजी बहुत प्रचलित है। रिस्ट-स्पिनरों की सफलता को देखते हुए, अब हर युवा गेंदबाज स्पिन गेंदबाजी की कला को अपनी पहली पसंद के रूप में चुनता है।

ल्योड पोप, एक जबरदस्त रिस्ट-स्पिनर, पिछले साल ही क्रिकेट की दुनिया में खूब खबरें बटोरी। न्यूजीलैंड में अंडर-19 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए प्रतिनिधित्व करने वाले 19-वर्षीय खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 35 रन देकर 8 विकेट लेकर आश्चर्यजनक गेंदबाजी की और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया।

अगले शेन वार्न के रूप में खूब सुर्खिया में रहने वाले पोप ने पिछले साल अक्टूबर में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया और अपने दूसरे मैच में ही क्वींसलैंड के खिलाफ 87 रन पर सात विकेट झटके।

अपने सीमित ओवेरों के प्रारूप में एक अच्छे स्पिनर के लिए संघर्ष कर रहा ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए यह आश्चर्य की बात नहीं होगी कि यदि पोप आने वाले समय में ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा हो।

#2. जेसन संघा

Enter caption

एक बेहतरीन युवा खिलाड़ी, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम में सीमित ओवरों के लिए खुद को एक संभावित खिलाड़ी के तौर पर पेश किया है। एक दाएं हाथ के बल्लेबाज जो अच्छी लेग-ब्रेक भी डालते है। संघा को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में अगले बड़े खिलाड़ी के रूप में माना जाता है।

ऑस्ट्रेलियाई U-19 कप्तान, न्यू साउथ वेल्स की ओर से महज 18 साल की कम उम्र में ही डेब्यू कर, पिछले 90 साल में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बनने का मुकाम भी हासिल किया। यही नहीं, उन्होनें अंडर-19 विश्व कप में अपने कप्तानी का दम दिखा कर ऑस्ट्रेलिया को फाइनल तक पहुंचाया हालांकि उन्हें पृथ्वी शॉ के नेतृत्व में भारत के खिलाफ फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

हाल ही में बिग बैश लीग(बीबीएल) में सिडनी थंडर्स के लिए डेब्यू कर 63 रनों कि नाबाद पारी खेली और बीबीएल के इतिहास में अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा क्रिकेटर भी बन गए। अगर ऐसे ही यह युवा खिलाड़ी अपना प्रदर्शन जारी रखते है तो शायद इस संघर्षपूर्ण ऑस्ट्रेलियाई मध्य-क्रम में एक जगह पक्की करने में देरी नहीं लगेगी।

#1. जोफ्रा आर्चर

Enter caption

जोफ्रा आर्चर, चर्चित युवा क्रिकेटरों में से एक, बिग बैश लीग के आखिरी सीजन में अपने प्रदर्शन के बदौलत जबरदस्त सुर्खियाँ बटोरी थी।

मूल रूप से बारबडोस के आर्चर, सरे क्रिकेट क्लब के लिए एक गेंदबाज ऑलराउंडर के रूप में खेलते हैं। मुख्य रूप से एक गेंदबाज, आर्चर नें खेल के छोटे प्रारूपों में जबरदस्त और निरंतर प्रदर्शन किया हैं। डेथ ओवरों में उनके तेज-तर्रार यॉर्कर्स ने उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट में एक लंबी रेस का घोड़ा बना दिया है। पहले 2022 तक उन्हें इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति नहीं थी, लेकिन नियमों में कुछ बदलाव के बाद से वह चयन के लिए उपलब्ध है।

बिग बैश में उमदा प्रदर्शन के कारन उन्हें राजस्थान रॉयल्स से 7.2 करोड़ के करार के साथ आईपीएल में खेलने का मौका मिला। उनकी जबरदस्त क्षमताओं के साथ, अगर वह 2019 के लिए इंग्लिश क्रिकेट टीम में वर्ल्ड कप 2019 के लिए जगह बना ले तो यह आश्चर्य की बात नहीं होगी।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...