Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 दिग्गज खिलाड़ी जो विश्व कप 2019 खेल सकते थे लेकिन उन्होंने इससे पहले ही संन्यास लेकर सबको चौंका दिया 

टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 21:35 IST

Image result for ab devilliers retire

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का अगला संस्करण शुरू होने में अब सिर्फ तीन महीने बचे हैं। इंग्लैंड और वेल्स की मेज़बानी में होने वाला यह टूर्नामेंट 30 मई से 14 जुलाई तक खेला जायेगा। इस बार मेजबान इंग्लैंड टीम घरेलू परिस्थितियों का लाभ उठाते हुए पहली बार विश्व कप की ट्रॉफी उठाने की फ़िराक में होगी। 

गौरतलब है कि पिछले दोनों विश्व कप मेज़बान टीमों ने ही जीते हैं। पहले 2011 में भारत ने और फिर 2015 में ऑस्ट्रेलिया अपनी मेज़बानी में विश्व विजेता बनने में कामयाब रहा। 

आगामी विश्व कप में सभी की नज़रें , विराट कोहली, थिसारा परेरा, जोस बटलर और ट्रेंट बोल्ट जैसे खिलाड़ियों पर रहेंगे जो इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। 

लेकिन इस विश्व कप के बाद कुछ दिग्गज खिलाड़ियों के क्रिकेट से सन्यास लेने की भी संभावना है। संभवतः क्रिस गेल, हाशिम अमला, रॉस टेलर और एमएस धोनी जैसे कुछ दिग्गज खिलाड़ी इस टूर्नामेंट के बाद क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं।

लेकिन, यहां हम एक नज़र डालेंगे उन 5 दिग्गज खिलाड़ियों पर जो आगामी विश्व कप खेल सकते थे लेकिन उन्होंने इससे पहले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह कर सबको चौंका दिया:

#1. एबी डीविलियर्स

Related image

दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को सबसे बड़ा सदमा उस समय लगा जब पिछले साल डीविलियर्स ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 

एबी भले ही दक्षिण अफ्रीका को उनका पहला विश्व कप जिताने में नाकाम रहे लेकिन पिछले विश्व कप में उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया। हालाँकि, सेमीफइनल में न्यूज़ीलैंड से हारने के बाद सभी दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट प्रशंसकों का दिल टूट गया था। 

Advertisement

2015 विश्व कप में अपनी टीम की कप्तानी करते हुए एबी ने अपनी 7 पारियों में 96.40 की शानदार औसत और 144.31 की अद्धभुत स्ट्राइक रेट से कुल 482 रन बनाए थे। इसके साथ ही वह टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी रहे थे।

सिडनी क्रिकेट मैदान में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने 245.45 की अविश्वसनीय स्ट्राइक रेट के साथ 66 गेंदों पर नाबाद 162* रनों की शानदार पारी खेली जिसमें सत्रह चौके और आठ छक्के शामिल थे। यह निस्संदेह उनकी अलौकिक क्षमताओं को दर्शाता है।

विश्व कप 2015 में 'मिस्टर 360' ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था और सभी को उम्मीद थी कि वह विश्व कप 2019 में भी वैसा ही प्रदर्शन दोहराएंगे लेकिन आश्चर्यजनक रूप से, उन्होंने पिछले साल अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में होने के बावजूद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया। 

1 / 5 NEXT
Published 16 Feb 2019, 15:06 IST
Advertisement
Fetching more content...