Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

लॉर्ड्स पर अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले 5 महान खिलाड़ी

Neeraj P
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 21 Dec 2019, 00:12 IST

लॉर्ड्स में डेब्यू करने वाले दिग्गज
लॉर्ड्स में डेब्यू करने वाले दिग्गज

यदि दुनिया का कोई ऐसा ग्राउंड है जिस पर हर क्रिकेटर टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहता है तो वह निश्चित रूप से लॉर्ड्स का प्रतिष्ठित ग्राउंड है। इस ग्राउंड से कई ऐसे फैक्ट जुड़े हैं जो इसे काफी शानदार बनाते हैं। बड़े कमरे और ढाल दो ऐसे ही फैक्टर हैं जो इस ऐतिहासिक मैदान से जुड़े हैं और अब लोक-साहित्य का हिस्सा बन चुके हैं।

ऑनर बोर्ड और मीडिया सेंटर दो ऐसी शानदार चीजें हैं जिन्हें दुनिया के अन्य कई स्टेडियमों में कॉपी किया जा रहा है। इस मैदान पर खेलना खिलाड़ियों के लिए गर्व की बात होती है और कुछ लकी खिलाड़ी होते हैं जिन्हें लॉर्ड्स पर अपना डेब्यू करने का मौका मिलता है और इस कड़ी में हालिया नाम जोफ्रा आर्चर का जुड़ा है।

एक नजर उन 5 महान खिलाड़ियों पर जिन्होंने लॉर्ड्स पर अपना टेस्ट डेब्यू किया था।

यह भी पढ़ें: एक दशक में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 बल्लेबाज

#5 केविन पीटरसन

केविन पीटरसन
केविन पीटरसन

2005 एशेज के दौरान केविन पीटरसन को इंग्लैंड की टीम में शामिल किए जाने पर कई लोगों ने सवाल खड़े किए थे क्योंकि उनका एटीट्यूड लोगों को पसंद नहीं था। हालांकि, माइकल वॉन ने इन चीजों को नजरअंदाज करते हुए सीरीज़ के पहले टेस्ट में पीटरसन को लॉर्ड्स में टेस्ट डेब्यू करने का मौका दिया।

पीटरसन की डेब्यू इनिंग ने सबके मुंह बंद कर दिए और उन्होंने आक्रामक रवैये के साथ 21 रनों पर 5 विकेट गंवा चुकी इंग्लैंड की वापसी कराई। भले ही इंग्लैंड ने 239 रनों से मुकाबला गंवा दियाा, लेकिन पीटरसन ने दोनों पारियों में रन बनाए। पांचवें टेस्ट में शेन वॉर्न की शानदार गेंदबाजी के बावजूद पीटरसन की काउंटर अटैकिंग 158 रनों की पारी ने दिखाया कि वह स्पिन को भी अच्छी तरह खेल सकते थे।

2012 में भारत के खिलाफ मुंबई में एक बार फिर टर्न लेती पिच पर पीटरसन ने अपना कमाल दिखाया और 28 साल बाद इंग्लैंड को भारत में टेस्ट सीरीज़ जिताई।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Published 20 Aug 2019, 08:56 IST
Advertisement
Fetching more content...