Create
Notifications

IPL इतिहास के 5 सबसे बड़े टीम स्कोर

विराट कोहली और क्रिस गेल
विराट कोहली और क्रिस गेल
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईपीएल के 13 साल के इतिहास पर नजर डालें तो हमें टूर्नामेंट में टीमों के द्वारा कई बड़े स्कोर वाले मैच देखने को मिले हैं। इस टूर्नामेंट में दुनिया भर के श्रेष्ठ बल्लेबाजों की शानदार बल्लेबाजी की वजह से उनकी टीमों को बड़ा स्कोर बनाने में मदद मिलती है। आईपीएल के आगामी सीजन में भी दुनियाभर के कई दिग्गज बल्लेबाज मौजूद रहेंगे और इस सीजन में भी दर्शकों को बड़े स्कोर वाले मैच देखने को मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में एक ही टीम के खिलाफ 2 शतक लगाए हैं

आईपीएल हमने कई बार देखा है कि किसी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को विपक्षी टीम के बल्लेबाज पूरी तरह से ध्वस्त कर देते हैं और मैदान के चारों तरफ रन बनाते हैं। आईपीएल के इतिहास में अब तक 17 टीमों ने 225 रन से ज्यादा का स्कोर बनाया है और इस लिस्ट में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नाम सबसे ज्यादा बार है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन 5 टीमों पर नजर डालने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल में सर्वाधिक स्कोर बनाया है।

IPL इतिहास के 5 सबसे बड़े टीम स्कोर

#5 चेन्नई सुपर किंग्स (240/5) बनाम पंजाब किंग्स (2008)

माइकल हसी
माइकल हसी

आईपीएल 2008 के दूसरे मैच में चेन्नई सुपर किंग्स का सामना पंजाब किंग्स से था। इस मैच में चेन्नई की टीम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है लेकिन उन्होंने तीसरे ही ओवर में अपना पहला विकेट गंवा दिया। नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए माइकल हसी ने इस मैच में जबरदस्त बल्लेबाजी की और महज 54 गेंदों में 116 रन बनाए। पंजाब की टीम में ब्रेट ली, इरफान पठान और एस श्रीसंत जैसे गेंदबाज मौजूद थे लेकिन इसके बावजूद चेन्नई के बल्लेबाजों ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए। पंजाब की टीम यह मैच 33 रन से हार गई थी।

#4 कोलकाता नाइट राइडर्स (245/6) बनाम पंजाब किंग्स (2018)

सुनील नारेन
सुनील नारेन

आईपीएल 2018 में पंजाब किंग्स के खिलाफ खेले गए मैच में केकेआर के बल्लेबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था। कोलकाता के लिए ओपनिंग करने आए सुनील नारेन ने 75 रन की तेजतर्रार पारी खेली और टीम को तेज शुरुआत दिलाई। इसके बाद आंद्रे रसेल (23 गेंदों में 31 रन) और दिनेश कार्तिक (23 गेंदों में 50 रन) ने मध्य के ओवरों में तेजी से बल्लेबाजी करते हुए केकेआर को निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 245 रन बनाने में मदद की थी। पंजाब किंग्स को इस मैच में 31 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

#3 चेन्नई सुपर किंग्स 246/5 बनाम राजस्थान रॉयल्स (2010)

मुरली विजय
मुरली विजय

आईपीएल 2010 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुए मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजों का धमाकेदार प्रदर्शन देखने को मिला था। मुरली विजय और एल्बी मोर्कल ने जबरदस्त बल्लेबाजी की थी और चेन्नई की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 246 रन बनाए थे। इन दोनों के बीच 152 रन की पार्टनरशिप हुई थी। एल्बी मोर्केल ने 34 गेंदों में 62 रन बनाए थे, वहीं मुरली विजय ने 56 गेंदों में 127 रन का योगदान दिया था।

#2 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (248/3) बनाम गुजरात लायंस (2016)

विराट कोहली और एबी डीविलियर्स
विराट कोहली और एबी डीविलियर्स

आईपीएल 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ खेले गए मैच में दर्शकों को विराट कोहली और एबी डीविलियर्स की जबरदस्त बल्लेबाजी देखने को मिली थी। आरसीबी ने क्रिस गेल का विकेट जल्द ही गंवा दिया था लेकिन इसके बाद एबी डीविलियर्स और विराट कोहली ने गुजरात लायंस के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। विराट कोहली ने 55 गेंदों में 109 रन बनाए, वहीं डीविलियर्स ने महज 52 गेंदों में 132 रन की जबर्दस्त पारी खेली थी। इन दोनों के बीच 232 रनों की साझेदारी की बदौलत आरसीबी ने तीन विकेट खोकर 20 ओवर में 248 रन बनाए थे।

#1 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 263/5 बनाम पुणे वॉरियर्स इंडिया (2013)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

आईपीएल 2013 में आरसीबी की टीम ने आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा टीम स्कोर बनाने का कारनामा अपने नाम किया था। पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ मैच में क्रिस गेल ने में 66 गेंद में 175 रन की नाबाद पारी खेली थी। गेल की ताबड़तोड़ पारी तथा अंत में डीविलियर्स के द्वारा महज 8 गेंदों में 31 रन की विस्फोटक पारी की बदौलत आरसीबी ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 263 रन बनाए थे।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...