Create
Notifications

5 आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल जो मौसम के कारण प्रभावित हुए 

न्यूजीलैंड और भारत
न्यूजीलैंड और भारत
Prashant Kumar
visit

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण का फाइनल मुकाबला 18 जून को शुरू हुआ था लेकिन अभी तक इस मैच में दर्शकों को केवल एक ही टीम की पहली पारी पूरे तरीके से देखने को मिली है। इस फाइनल मुकाबले का पहला दिन और चौथा दिन बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था। अब इस मैच में केवल आज का दिन और कल का रिज़र्व डे ही शेष रह गया है। ऐसे में यह मैच ड्रॉ की तरफ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है।

यह भी पढ़ें : 5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में 90 और 100 का स्कोर बनाया

आईसीसी के द्वारा आयोजित ये टेस्ट चैंपियनशिप का पहला टूर्नामेंट है लेकिन इससे पहले आईसीसी के कई सीमित ओवरों के टूर्नामेंट के फाइनल देखे जा चुके हैं, जिसमे मौसम की वजह से खलल पड़ा है और मैच रद्द होने की दशा में दोनों टीमों को ट्रॉफी का संयुक्त विजेता घोषित किया गया। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबलों का जिक्र करने जा रहे हैं, जब मौसम ने इन मुकाबलों में खलल डाला।

5 आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल जो मौसम के कारण प्रभावित हुए

#1 2002 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल

सनथ जयसूर्या और सौरव गांगुली
सनथ जयसूर्या और सौरव गांगुली

2002 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी श्रीलंका में आयोजित हुयी थी। इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में मेजबान टीम के साथ-साथ भारतीय टीम ने भी फाइनल में अपनी जगह बनाई थी। 29 सितम्बर को हुए फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 244/5 का स्कोर बनाया। जवाब में भारतीय पारी के महज दो ओवर हो पाए और फिर बारिश की वजह उस दिन मैच दोबारा शुरू नहीं हो पाया।

अगला दिन रिज़र्व डे था और मैच एक बार फिर नए सिरे से शुरू हुआ। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। श्रीलंका के लिए महेला जयवर्धने और रसेल अर्नोल्ड ने अर्धशतक लगाए थे और टीम किसी तरह 50 ओवर में 222/7 का स्कोर बनाने में सफल रही थी।

223 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और दिनेश मोंगिया बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए थे। हालांकि भारत की पारी में 8.4 ओवर का ही खेल हो पाया था और मैच में बारिश ने खलल डाल दिया था। इसके बाद खेल संभव नहीं हुआ तथा भारत और श्रीलंका को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया गया था।

#2 2003 विश्व कप फाइनल

2003 विश्व कप फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था
2003 विश्व कप फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था

2003 विश्व कप का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था, जिसमें जिम्बाब्वे और केन्या सह-मेजबान थे। भारत का फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला था। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग ने फाइनल में शानदार नाबाद 140 रन की पारी खेली थी और भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया ने 359/2 का बड़ा स्कोर खड़ा किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और टीम ने सचिन, गांगुली और कैफ का विकेट जल्द ही खो दिया था। पारी के 17वें ओवर में बारिश ने कुछ समय के लिए जरूर खलल डाला लेकिन इसका कोई खास असर नहीं पड़ा क्योंकि भारतीय पारी 40वें ओवर में 234 के स्कोर पर सिमट गयी थी। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 125 रन से जीत दर्ज करते हुए विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी।

#3 2004 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल

वेस्टइंडीज ने इस मुकाबले में रोमांचक जीत दर्ज की थी
वेस्टइंडीज ने इस मुकाबले में रोमांचक जीत दर्ज की थी

2004 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी इंग्लैंड में आयोजित की गई थी और इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड का सामना वेस्टइंडीज से था। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मार्कस ट्रेस्कोथिक के शतक की बदौलत 49.4 ओवर में 217 रन का स्कोर बनाया।

218 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज के लिए भी उनके बल्लेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन देखने को मिला और टीम ने एक समय 147 के स्कोर पर आठ विकट खो दिए थे। यहां से वेस्टइंडीज के लिए कर्टनी ब्राउन और इयान ब्रेडशॉ ने साहसिक पारी खेलते हुयी अहम साझेदारी की और वेस्टइंडीज को दो विकेट से यादगार जीत दिलाई।

#4 2007 विश्व कप फाइनल

ऑस्ट्रेलिया ने लगातार तीसरा विश्व कप जीता था
ऑस्ट्रेलिया ने लगातार तीसरा विश्व कप जीता था

2007 विश्व कप का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच खेला गया था। मैच शुरू होने से पहले बारिश की वजह से इस मैच को प्रत्येक साइड के लिए 38 ओवर का कर दिया गया था। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गिलक्रिस्ट के 149 रन की बदौलत 281 रन बनाये। जवाब में श्रीलंका ने थरंगा का विकेट खोने के बाद अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन एक बार फिर बारिश की वजह से टारगेट को 36 ओवर में 269 का कर दिया गया था। हालांकि 33 ओवर के बाद ख़राब रौशनी की वजह से मैच रोकना पड़ा और ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला 53 रन से जीत लिया।

#5 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल

भारत और इंग्लैंड के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया था
भारत और इंग्लैंड के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया था

इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत का सामना इंग्लैंड की टीम से हुआ था। मैच के पहले बारिश की वजह से इस मुकाबले में प्रत्येक टीम को 20 ओवर मिले। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 129 रन का स्कोर खड़ा किया। भारत के लिए विराट ने सर्वाधिक 43 रन बनाये।

जवाब में इंग्लैंड के लिए भी शुरुआत खराब रही लेकिन रवि बोपारा और मोर्गन ने मध्यक्रम में शानदार बल्लेबाजी की लेकिन इशांत शर्मा ने इन दोनों को आउट कर मैच में वापसी करवाई और अंत में भारत ने यह मुकाबला 5 रन से जीत लिया।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now