Create
Notifications

'बॉक्सिंग डे' टेस्ट में शतक लगाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज

Australia v England - Fourth Test: Day 1
Ankit Pasbola

क्रिसमस के अगले दिन यानी 26 दिसम्बर से 30 दिसम्बर तक ऑस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट का आयोजन किया जाता है। यह मैच मेलबर्न के ऐतिहासिक मैदान में खेला जाता है। ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा तीन जीत भारत ने इसी मैदान पर हासिल की है।

भारत ने 'बॉक्सिंग डे' टेस्ट जीतकर रचा इतिहास

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेला जा रहा बॉक्सिंग डे टेस्ट इस लिए भी खास था क्योंकि इस मैच का परिणाम सीरीज की दिशा निर्धारित कर देता। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 137 रनों से हराकर इतिहास रच दिया। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने यह कीर्तिमान अपने नाम किया। इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए जसप्रीत बुमराह को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

अब बात करते हैं , उन 5 भारतीय बल्लेबाजों की जिन्होंने बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक जड़ा है:

#5 चेतेश्वर पुजारा

Enter caption

चेतेश्वर पुजारा ने मेलबर्न के ऐतिहासिक 'बॉक्सिंग डे' टेस्ट में शतक जड़कर अपना नाम इस श्रेणी में दर्ज करवा लिया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में 106 रनों की शानदार पारी खेली। ऐसा कारनामा करने वाले वह पाँचवें भारतीय बल्लेबाज बने। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके भी लगाए। टेस्ट की दूसरी पारी में हालाँकि पुजारा अपना खाता भी नहीं खोल पाए और कमिन्स ने उन्हें शून्य पर आउट किया।

रक्षात्मक तकनीक के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने मेलबर्न के मैदान में 2 बॉक्सिंग डे टेस्ट खेले हैं, जिनकी 4 पारियों में उन्होंने 38 की औसत से 152 रन बनाए हैं। उनके नाम यहाँ 1 शतक व 1 अर्धशतक भी दर्ज है।

#4 विराट कोहली

Enter caption

भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला मेलबर्न के मैदान में जमकर बोला है। कोहली ने 3 टेस्ट इस मैदान मे खेले हैं, जिसकी 6 पारियों में उन्होंने 52.67 की औसत से 316 रन बनाए हैं। इस बीच उन्होंने एक शतक भी अपने नाम किया है। उन्होंने 2014 में मेलबर्न में 169 रनों की पारी खेली थी।

#3 अजिंक्य रहाणे

Enter caption

अजिंक्य रहाणे ने मेलबर्न के मैदान में 2 बॉक्सिंग डे मैच खेले हैं, जिसकी 4 पारियों में उन्होंने 230 रन बनाए हैं। यह रन रहाणे ने 57.50 की औसत से बनाए हैं।

रहाणे ने वर्ष 2014 में मेलबर्न में खेले बॉक्सिंग डे टेस्ट में 147 रनों की पारी खेली थी। विराट कोहली के साथ मिलकर रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 262 रनों की साझेदारी की, जिसके कारण यह मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था।

#2 वीरेंदर सहवाग

Enter caption

भारत के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने मेलबर्न के मैदान में 2 टेस्ट खेले, जिनकी 4 पारियों में उन्होंने 280 रन अपने नाम दर्ज किए। यह रन सहवाग ने 70 की औसत से बनाये। इस बीच सहवाग ने एक शतक भी लगाया।

वर्ष 2003-04 में सहवाग ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में 195 रनों की शानदार पारी खेली थी। अगर सहवाग अपने 200 रन पूरे कर लेते तो वह बॉक्सिंग डे टेस्ट के इतिहास में पहले ऐसे भारतीय होते जिन्होंने दोहरा शतक लगाया है।

#1 सचिन तेंदुलकर

Enter caption

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर बॉक्सिंग डे टेस्ट में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। वर्ष 1999-2000 में सचिन ने मेलबर्न टेस्ट में 116 रनों की पारी खेली थी।

सचिन ने मेलबर्न में 5 टेस्ट की 10 पारियों में 44.90 की औसत से 449 रन बनाए। इस बीच उन्होंने 1 शतक व 3 अर्धशतक भी अपने नाम दर्ज किये।

Get Cricket News In Hindi Here

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...