5 खिलाड़ी जिनका जन्म भारत में हुआ लेकिन T20 World Cup में USA टीम से खेल रहे हैं

5 भारतवंशी खिलाड़ी जो दूसरे देश से खेल रहे हैं टी20 वर्ल्ड कप
5 भारतवंशी खिलाड़ी जो दूसरे देश से खेल रहे हैं टी20 वर्ल्ड कप

Indian Origin Cricketers in USA Team: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज हो चुका है। वर्ल्ड कप में पहले दिन अमेरिका और कनाडा (USA vs Canada) का आमना-सामना हुआ। मुकाबले में अमेरिकी टीम ने कमाल का खेल दिखाया और कनाडा को 7 विकेट से मात दी। इस मुकाबले के साथ फैंस का रोमांच पूरे टूर्नामेंट के लिए सातवें आसमान पर पहुंच गया है। टूर्नामेंट में भारतीय मूल के भी कई खिलाड़ी हैं जो अमेरिका के लिए खेल रहे हैं। ऐसे में यहां जानिए उन 5 मुख्य खिलाड़ियों के बारे जिनका जन्म भारत में हुआ है लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में अमेरिकी टीम के लिए खेल रहे हैं।

भारत में जन्म लेकर दूसरे देश से खेलने वाले 5 खिलाड़ी

5. मिलिंद कुमार

भारत की राजधानी दिल्ली में जन्मे 33 वर्षीय ऑलराउंडर मिलिंद कुमार अमेरिकी टीम का अहम हिस्सा हैं। मिलिंद कुमार अमेरिका के टी20 वर्ल्ड कप स्क्वाड का भी हिस्सा हैं। वह अमेरिका के लिए अब तक 4 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं। इनमें उन्होंने 27 रन बनाए हैं। हालांकि उन्हें गेंद से कोई सफलता नहीं मिली है।

4. सौरभ नेत्रावल्कर

सौरभ नेत्रावल्कर का जन्म मुंबई में हुआ था। भारत में जन्मे बांए हाथ के तेज गेंदबाज सौरभ अमेरिकी टीम का अहम हिस्सा हैं। उन्होंने अब तक टीम के 48 वनडे और 28 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। इनमें वनडे में उनके नाम 73 विकेट और टी20 इंटरनेशनल में 27 विकेट दर्ज हैं।

3. निसर्ग पटेल

गुजरात के अहमदाबाद में जन्मे निसर्ग पटेल अमेरिकी क्रिकेट टीम में ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं। बांए हाथ से फिरकी गेंदबाजी करने वाले निसार्ग बल्लेबाजी में भी टीम के लिए कई महत्वपूर्ण पारियां खेल चुके हैं। उन्होंने अब तक अमेरिका के लिए 41 वनडे और 21 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में प्रतिनिधित्व किया है। इसमें निसर्ग ने वनडे में 496 रन और 42 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने 115 रन और 27 विकेट अपने नाम किए हैं।

2. मोनांक पटेल

अमेरिका के विकेटकीपर बल्लेबाज मोनांक पटेल टीम के स्टार खिलाड़ियों में शामिल हैं। गुजरात के आनंद में जन्म लेने वाले मोनांक अमेरिकी टीम के कप्तान भी हैं। उन्होंने अभी तक अमेरिकी टीम के लिए 47 वनडे और 26 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उन्होंने वनडे में 2 शतक और 10 अर्धशतक की मदद से 1446 रन बनाए हैं। टी20 में उन्होंने 2 अर्धशतक की मदद से 457 रन बनाए हैं।

1. हरमीत सिंह

भारत के मुंबई में जन्म लेने वाले हरमीत सिंह अमेरिका के लिए मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में खेल रहे हैं। हरमीत अमेरिका जाने के पहले मुंबई और त्रिपुरा के लिए भी खेल चुके हैं। वह भारत के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं। बाएं हाथ के फिरकी गेंदबाज वर्तमान में अमेरिका के लिए 7 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं। उसमें उन्होंने 7 विकेट अपने नाम किए हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now