Create
Notifications

5 गेंदबाज जिन्होंने अपने IPL करियर की पहली पांच पारियों में सबसे ज्यादा डॉट गेंदें डाली 

इन भारतीय गेंदबाजों ने आईपीएल में पहले पांच मैचों के दौरान सबसे ज्यादा डॉट गेंदें डाली हैं
इन भारतीय गेंदबाजों ने आईपीएल में पहले पांच मैचों के दौरान सबसे ज्यादा डॉट गेंदें डाली हैं
Neeraj

आईपीएल (IPL) यानी कि फटाफट क्रिकेट, इसमें मैच के पहले ही ओवर से बल्लेबाजों द्वारा गेंदबाजों की धुनाई शुरू हो जाती है। इसमें जो भी बल्लेबाज खेलने के लिए मैदान पर उतरता है उसके पास टिक कर खेलने का समय नहीं होता है। इस लीग में खेलने वाले हर बल्लेबाज की कोशिश होती है कि वो गेंदबाज के ओवर में ज्यादा से ज्यादा बड़े शॉट खेलते हुए अपनी टीम के लिए ढेर सारे रन बटोर ले। वहीं कुछ गेंदबाज आईपीएल में ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपने करियर के दौरान बल्लेबाजों को आसानी से रन बनाने नहीं दिए हैं, और काफी हद तक उन्होंने बल्लेबाजों को अपनी गेंदों के जरिये परेशान करते हुए उनके विकेट भी चटकाए हैं।

ऐसे ही गेंदबाजों के खिलाफ बल्लेबाज आईपीएल में संभल कर खेलते हैं, चाहे फिर उनको पूरे ओवर के दौरान डॉट गेंदें ही खेलनी पड़ें। इस आर्टिकल में उन्हीं 5 भारतीय गेंदबाजों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्होंने आईपीएल में अपनी पहली पांच पारियों में सबसे ज्यादा डॉट गेंदें डाली हैं।

5 गेंदबाज जिन्होंने अपने IPL करियर की पहली पांच पारियों में सबसे ज्यादा डॉट गेंदें डाली

#1 65 गेंदें - इशांत शर्मा

इशांत शर्मा (image - IPL)
इशांत शर्मा (image - IPL)

आईपीएल की पहली पांच पारियों में सबसे ज्यादा डॉट गेंदें डालने का रिकॉर्ड भारत के दिग्गज गेंदबाजों में से एक इशांत शर्मा के नाम है। जिन्होंने अपने आईपीएल करियर के पहले पांच मैचों में कुल 16.4 ओवर डाले थे जिसमें उन्होंने 65 गेंदें डॉट डाली थीं। इन मैचों के दौरान इशांत ने चार बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था और 101 रन खर्च किये थे। 33 वर्षीय इस गेंदबाज ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत केकेआर की ओर से खेलते हुए 2008 में की थी। आईपीएल में 93 मुकाबले खेलते हुए इशांत ने 37.51 की औसत से 72 विकेट हासिल किये हुए हैं।

#2 65 गेंदें - नवदीप सैनी

नवदीप सैनी (image - IPL)
नवदीप सैनी (image - IPL)

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने अपना पहला मुकाबला आईपीएल 2019 में सीएसके के विरुद्ध खेला था। आईपीएल में खेले पहले पांच मुकाबलों ने सैनी ने चार सफलताएं हासिल की थी। इन मैचों के दौरान सैनी ने अपने स्पेल के चार-चार ओवर हर मुकाबले में डाले थे और कुल 20 ओवरों में 65 गेंदें डॉट रही थी, बाकी बची गेंदों पर 157 रन इन्होंने खर्च किये थे।

#3 60 गेंदे - अमित सिंह

अमित सिंह (image - IPL)
अमित सिंह (image - IPL)

आईपीएल का दूसरा सत्र भारत की जगह दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था, भारतीय गेंदबाज अमित सिंह ने अपना डेब्यू इसी संस्करण में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए किया था। दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने खेले अपने पहले पांच मैचों के दौरान कुल 60 गेंदें ऐसी डाली थीं जिनपर बल्लेबाज कोई भी रन नहीं बना पाए थे। पहले पांच मैचों में अमित ने 9 बल्लेबाजों के विकेट चटकाए थे। अमित के आईपीएल करियर की बात करें तो 23 मैच खेलते हुए इस गेंदबाज ने 28 विकेट प्राप्त किये हैं। इस दौरान इनका इकॉनमी रेट 7.86 का रहा है।

#4 59 गेंदें - मोहसिन खान

मोहसिन खान (image - IPL)
मोहसिन खान (image - IPL)

मोहसिन खान आईपीएल के 15वें सत्र में लखनऊ सुपर जायंट्स की फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े हुए हैं। लखनऊ की ओर से मोहसिन ने इस संस्करण में पांच मैच खेलते हुए शानदार गेंदबाजी करते हुए 9 विकेट झटके हैं। इस दौरान इनका इकॉनमी रेट 5.35 की रहा है। इस युवा ने खेले इन पांच मैचों में 102 गेंदें डाली हैं जिसमें से 59 गेंदें डॉट रही हैं।

#5 58 गेंदें - अशोक डिंडा

अशोक डिंडा (image - IPL)
अशोक डिंडा (image - IPL)

तेज गेंदबाज अशोक डिंडा उन भाग्यशाली खिलाड़ियो में से एक हैं जिनको आईपीएल के पहले संस्करण से ही इस लीग में खेलने का मौका मिला था। डिंडा ने अपना पहला मुकाबला कोलकाता की ओर से खेलते हुए आरसीबी के खिलाफ खेला था। इस संस्करण के पहले पांच मैचों में डिंडा ने 102 गेंदों में से 58 गेंदें ऐसी फेंकी थी जिनपर बल्लेबाज रन बनाने में असफल रहे थे। अपने पहले पांच मैचों के दौरान इस तेज गेंदबाज ने 4 विकेट अपने नाम किये थे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...