5 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वन-डे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं 

India's Javagal Srinath, right, appeals the lbw wi

जैसे-जैसे विश्व कप की तारीख नजदीक आ रही है वैसे-वैसे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और टीम प्रबंधन की धड़कनें तेज होती जा रही हैं। 23 जनवरी से शुरू होने वाले न्यूजीलैंड दौरे को अगर विश्व कप का ऑडिशन कहा जाए तो बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। विराट कोहली की अगुआई वाली इस टीम को विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है इसलिए कप्तान कोहली और टीम प्रबंधन विश्व कप की तैयारियों को लेकर कोई भी कोताही नहीं बरतना चाहते हैं। वैसे तो ऑस्ट्रेलिया को उसी के घरेलु मैदान पर हराकर टीम इंडिया न्यूजीलैंड के ऊपर पहले ही अपना खौफ बना चुकी है लेकिन न्यूजीलैंड जैसी टीम को इस समय कतई कमतर नहीं आंका जा सकता।

देखा जाए तो टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड दौरा कभी भी आसान नहीं रहा है और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि ये दौरा भी उनके लिए शायद आसान नहीं रहेगा। जहां एक ओर आईसीसी की वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया दूसरे स्थान पर काबिज है तो वहीं न्यूजीलैंड की टीम तीसरे पायदान पर है। टीम इंडिया की तरह ही न्यूजीलैंड को भी विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। बता दें कि न्यूजीलैंड 2015 विश्व कप का उपविजेता था।

अगर न्यूजीलैंड में सीरीज जीतना है तो बेशक भारतीय गेंदबाजों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। टीम इंडिया के कई गेंदबाज ऐसे थे जिन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ गेंदबाजी करना काफी रास आता था। आज हम आपको उन पांच भारतीय गेंदबाजों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

#5 आशीष नेहरा

Australia v India - Game 3

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा का नाम पांचवें नंबर पर आता है। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 21 वनडे मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 28 विकेट लिए थे। उन्होंने ये सारे विकेट 26.71 के औसत से लिए थे। 47 रन पर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन था।अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके आशीष नेहरा अच्छे गेंदबाज हुआ करते थे लेकिन ख़राब फिटनेस के कारण वो उस मुकाम को हासिल नहीं कर पाएं जिसके वो हकदार थे। वर्तमान में वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाजी कोच हैं तथा साथ ही साथ विभिन्न टीवी चैनलों पर वो कमेंट्री करते हुए भी नजर आते हैं।

#4 ज़हीर खान

Enter caption

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आते हैं टीम इंडिया के अब तक के सबसे बेहतरीन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रहे जहीर खान। जवागल श्रीनाथ के बाद तेज गेंदबाजी की विरासत को बखूबी संभालने वाले इस दिग्गज गेंदबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने करियर में कुल 22 वनडे मैच खेले थे और उन 22 मैचों में उन्होंने 30 विकेट झटके थे। उनका गेंदबाजी औसत 27.73 का था तथा 42 रन पर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन था। उनके संन्यास लेने के बाद टीम इंडिया को उनके स्तर का बाएं हाथ का तेज गेंदबाज अब तक नहीं मिला है।

#3 कपिल देव

Enter caption

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक कपिल देव इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर आते हैं। वो ना सिर्फ एक बेहतरीन कप्तान थे बल्कि एक उम्दा ऑल राउंडर भी थे। टीम इंडिया की तरफ से 225 वनडे मैच खेलने वाले इस दिग्गज खिलाड़ी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 29 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने कुल 33 विकेट लिए थे। उन्होंने ये सारे विकेट 27.60 की औसत से लिए थे। संन्यास लेने से पहले कई सालों तक उन्होंने भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी की बागडोर को काफी अच्छे से संभाला था।

#2 अनिल कुंबले

Enter caption

अनिल कुंबले टीम इंडिया के सबसे सफल स्पिनर रह चुके हैं। इस लिस्ट में उनका नाम दूसरे नंबर पर आता है। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने अपने करियर में कुल 31 वनडे मैच खेले थे। उन 31 मैचों में उन्होंने 27.84 की औसत से 39 विकेट लिए थे। 33 रन पर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन था। अनिल कुंबले की खासियत उनकी उछाल भरी गेंदें हुआ करती थी जिसे खेलना अच्छे अच्छे बल्लेबाजों को भी काफी मुश्किल होता था। वो वनडे में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

#1 जवागल श्रीनाथ

India's Javagal Srinath, right, appeals the lbw wi

इस लिस्ट में सबसे ऊपर विराजमान हैं जवागल श्रीनाथ। एक जमाने में भारतीय गेंदबाजी की रीढ़ रहे जवागल श्रीनाथ कमाल के गेंदबाज थे। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 30 वनडे मैच खेले थे और उन तीस मैचों में उन्होंने कुल 51 विकेट लिए थे। उन्होंने ये सारे विकेट 20.41 की शानदार औसत से लिए थे। 23 रन पर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन था। क्रिकेट से संन्यास लेकर वर्तमान में वो मैच रेफरी की भूमिका निभा रहे हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now