COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

गौतम गंभीर के बाद एम एस धोनी समेत ये पांच क्रिकेटर ले सकते हैं संन्यास

Sheen Naqwi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
9.88K   //    05 Dec 2018, 16:30 IST

गौती के बाद माही भी ले सकते हैं संन्यास

भारतीय क्रिकेट टीम को दो विश्वकप (2007 वर्ल्ड टी20 और 2011 वनडे विश्वकप) जिताने में अगर किसी ने सबसे बड़ा किरदार निभाया था, तो वह थे बाएं हाथ के बल्लेबाज़ गौतम गंभीर। 37 वर्षीय गौतम गंभीर ने 2007 वर्ल्ड टी20 के फ़ाइनल में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ जहां मैच जिताऊ 75 रनों की पारी खेली थी, तो 2011 वनडे विश्वकप के फ़ाइनल में कठिन परिस्थितियों में 273 रनों का पीछा करते हुए 97 रनों की बेमिसाल पारी खेली थी।

भारतीय क्रिकेट इतिहास में गौतम गंभीर की ये दोनों पारियां सर्वश्रेष्ठ पारियों की फ़ेहरिस्त में काफ़ी ऊपर शुमार की जाती है और हमेशा की जाएगी। लेकिन अब गौतम गंभीर दोबारा भारतीय जर्सी में मैदान पर बल्ला लिए नहीं दिखेंगे क्योंकि उन्हें मंगलवार को क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मैट को अलविदा कह दिया है। हालांकि मौजूदा रणजी ट्रॉफ़ी में अपनी टीम दिल्ली के लिए गौतम गंभीर आख़िरी बार मैच खेलने उतरेंगे जो उनका किसी भी फ़ॉर्मैट में आख़िरी मैच होगा।

गौतम गंभीर ने भारत के लिए 58 टेस्ट, 147 एकदिवसीय मैच और 37 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबला खेला है। गंभीर ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जीवन का आग़ाज़ 2003 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच के साथ किया था। जिसके बाद उन्होंने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा और आख़िरी बार भारत की ओर से उन्हें इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 2016 में टेस्ट मैच में खेलने का मौक़ा मिला था।

गौतम गंभीर के संन्यास लेने के बाद अब सभी क्रिकेट गलियारे में इस बात पर चर्चा शुरू हो गई है कि उनके बाद अब कौन कौन भारतीय खिलाड़ी संन्यास की घोषणा कर सकते हैं।

एक नज़र डालते हैं उन 5 खिलाड़ियों पर जो गंभीर की ही तरह जल्द ही संन्यास का ऐलान कर सकते हैं:

#1 युवराज सिंह

12 दिसंबर को 37 साल के हो जाएंगे युवराज

गौतम गंभीर के बाद जिस खिलाड़ी के संन्यास की बात सबसे ज़्यादा हो रही है वह हैं बाएं हाथ के बल्लेबाज़ युवराज सिंह। गंभीर की ही तरह युवराज सिंह भी 2007 वर्ल्ड टी20 और 2011 वनडे विश्वकप में टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन पिछले कुछ समय से युवी का बल्ला भी शांत है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट हो या घरेलू क्रिकेट सिक्सर किंग युवराज हर जगह निराश करते आ रहे हैं, बल्लेबाज़ी के साथ साथ युवराज की फ़िट्नेस भी अब सवालों के घेरे में है।

घरेलू क्रिकेट में भी युवराज ने कुछ ऐसा नहीं किया है कि उनकी वापसी की उम्मीदों को बल मिले। विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में इस साल युवराज के बल्ले से 7 मैचों में 37 की साधारण औसत से 264 रन आए थे जिसमें एकमात्र अर्धशतक शामिल है। रणजी ट्रॉफ़ी में भी इस सीज़न युवराज ने अब तक महज़ 24 रन बनाए हैं, आईपीएल में भी किंग्स-XI पंजाब ने उन्हें अपनी टीम से रिलीज़ कर दिया है। ऐसे में उनके 2019 विश्वकप में खेलने की संभावना न के बराबर है, 12 दिसंबर को 37 साल के होने जा रहे युवराज सिंह भी अगर गंभीर की ही तरह जल्द ही संन्यास की घोषणा कर दें तो हैरानी नहीं होनी चाहिए।

1 / 5 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
Sheen Naqwi
ANALYST
खेल और फ़िल्म का कीड़ा...
Advertisement
Fetching more content...