Create
Notifications

5 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें IPL 2021 में अपनी टीमों की प्लेइंग XI में नियमित रूप से शायद जगह ना मिले 

हरभजन सिंह और अजिंक्य रहाणे
हरभजन सिंह और अजिंक्य रहाणे
reaction-emoji
Prashant Kumar

इंडियन प्रीमियर लीग एक ऐसा टूर्नामेंट है, जहाँ खिलाड़ी को उनकी काबिलियत के अनुसार पहले चुना जाता है। इस लीग ने कई युवाओं को भारतीय टीम में जगह बनाने में मदद की है। यह लीग युवा खिलाड़ियों के लिए अपना जौहर दिखाने के लिए सबसे बड़ा मंच है। हालांकि इस लीग में कई बार देखा गया है कि टीमें कई दिग्गज खिलाड़ियों को बेंच पर बिठाकर प्लेइंग XI में युवा खिलाड़ियों को मौके देती हैं।

यह भी पढ़ें : 4 विदेशी खिलाड़ी जो अपनी IPL की सफलता को टी20 अंतर्राष्ट्रीय में नहीं दोहरा पाए

आईपीएल के इतिहास को उठाकर देखें तो कई बार ऐसा हुआ है जब बड़े भारतीय खिलाड़ियों को प्लेइंग XI में जगह ना देते हुए टीम के कप्तान युवा खिलाड़ी को शामिल कर लेते हैं। इसके पीछे कभी खराब फॉर्म या फिर कई अलग कारण होते हैं। आगामी आईपीएल मे भी कुछ ऐसे ही भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्हें इस सीजन अपनी टीमों के लिए नियमित रूप से खेलने को ना मिले। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 भारतीय खिलाड़ियों की चर्चा करने जा रहे हैं, जो आईपीएल 2021 में अपनी टीमों की प्लेइंग XI में नियमित रूप से जगह ना पाएं।

5 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें IPL 2021 में अपनी टीमों की प्लेइंग XI में नियमित रूप से जगह ना मिले

#5 कुलदीप यादव

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव एक समय भारत के लिए तीनों ही प्रारूप में खेल रहे थे लेकिन 2018 के बाद से सीमित ओवरों की क्रिकेट में उनके प्रदर्शन का स्तर काफी गिर गया। आईपीएल के पिछले दो सीजन में भी केकेआर के लिए कुलदीप को गेंदबाजी के दौरान संघर्ष करते हुए देखा गया और पिछले सीजन तो उन्हें पूरे मैचों में खिलाया ही नहीं गया। आईपीएल 2021 में भी कुलदीप को शायद ही कुछ मैचों में मौका मिले। टीम ने पहले मैच में हरभजन सिंह और वरुण चक्रवर्ती को खिलाया था। टीम में इनके अलावा शाकिब और नारेन भी स्पिन के विकल्प हैं। ऐसे में इन्हें ज्यादा मौके मिलने की उम्मीद नहीं है।

#4 पीयूष चावला

पीयूष चावला
पीयूष चावला

आईपीएल के इस सीजन से पहले चेन्नई सुपर किंग्स के द्वारा रिलीज किये गए अनुभवी भारतीय स्पिनर पीयूष चावला को पांच बार की आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस ने खरीदा है। चावला को आईपीएल के सफल स्पिन गेंदबाजों में शामिल किया जाता है लेकिन पिछले कुछ सीजन से इनका प्रदर्शन भी गिरा है। चावला के नाम आईपीएल में 156 विकेट हैं। हालांकि मुंबई के पास क्रुणाल पांड्या और राहुल चाहर के रूप उसके दो प्रमुख स्पिन गेंदबाज पहले से ही मौजूद हैं। ऐसे में चावला को शायद तभी खिलाया जायेगा जब इनमें से किसी एक का प्रदर्शन बहुत खराब हो।

#3 हरभजन सिंह

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

आईपीएल में दिग्गज खिलाड़ियों में शामिल किये जाने वाले भारतीय स्पिनर हरभजन को इस सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया है और उन्हें पहले मैच में मौका भी दिया। हालांकि हरभजन सिंह को इस मैच में मात्र एक ही ओवर डालने का मौका मिला, जो यह साफ़ तौर पर दिखाता है कि वह कप्तान मोर्गन की योजनाओं का मुख्य हिस्सा नहीं हैं। शाकिब अल हसन और वरुण चक्रवर्ती तथा नारेन की मौजूदगी के कारण शायद हरभजन को कुछ मैचों में ही प्लेइंग XI में जगह मिले।

#2 चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा
चेतेश्वर पुजारा

भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को कई वर्षों के बाद आईपीएल में इस सीजन शामिल होने का मौका मिला है। वह चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं। पुजारा अभ्यास के दौरान बड़े हिट लगाने का अभ्यास कर रहे हैं। हालांकि टीम में युवा खिलाड़ियों तथा उथप्पा की मौजुदगी के कारण पुजारा को शायद ही मौका मिले। अगर मौका मिलेगा भी तो मुश्किल से एक-दो मैच में ही आप पुजारा को खेलते हुए देख सकते हैं।

#1 अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे
अजिंक्य रहाणे

भारतीय टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को आईपीएल 2021 में ज्यादा मौके मिलने की उम्मीद नहीं है। पिछले सीजन भी उन्हें 8 पारियां ही खेलने को मिली थी और इस दौरान उनके बल्ले से मात्र 113 रन ही निकले थे। दिल्ली के पास शानदार भारतीय खिलाड़ियों के विकल्प मौजूद हैं और उनका प्रदर्शन भी टी20 में अच्छा है। ऐसे में अगर किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन खराब नहीं होता या फिर चोट नहीं लगती तो प्लेइंग XI में रहाणे को शायद एक-दो मैच में ही खिलाया जाये।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...