Create
Notifications

2011 विश्व कप खेलने वाले 5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अभी संन्यास नहीं लिया है 

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम
reaction-emoji
Prashant Kumar

2011 विश्व कप उस टूर्नामेंट में खेलने वाले हर एक भारतीय खिलाड़ी तथा हर भारतीय क्रिकेट प्रेमी के लिए एक खास महत्व रखता है। भारत में आयोजित हुए इस विश्व कप में भारतीय टीम को ख़िताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था और पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम का प्रदर्शन भी उसी स्तर का था। भारतीय टीम ने पूरे टूर्नामेंट में जबरदस्त खेल दिखाया था और फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को हराकर 28 साल बाद दूसरा वनडे विश्व कप जीता था। फाइनल मुकाबले में गौतम गंभीर तथा एमएस धोनी के बल्ले से बहुत ही बेहतरीन पारियां देखने को मिली थी, जिनकी मदद भारत ने श्रीलंका के टारगेट को चेस कर जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें: 2012 आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने वाले 3 खिलाड़ी जिनका करियर उम्मीद के मुताबिक शानदार नहीं रहा

2011 के विश्व कप में भारत के स्क्वॉड में कुल 15 खिलाड़ी मौजूद थे। समय बीतने के साथ ही उस स्क्वॉड के बहुत से खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं और खुद कप्तान धोनी ने भी पिछले साल अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर पर विराम लगा दिया। हालांकि उस स्क्वॉड के कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर को अभी भी अलविदा नहीं कहा है। इन 5 खिलाड़ियों में से केवल दो ही खिलाड़ी वर्तमान समय में भारतीय टीम के लिए खेल रहे हैं, तथा बाकी तीन खिलाड़ी आईपीएल तथा घरेलू स्तर पर खेलते हुए दिख जाते हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं 5 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

2011 विश्व कप खेलने वाले 5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अभी संन्यास नहीं लिया है

#5 एस श्रीसंत

एस श्रीसंत
एस श्रीसंत

केरल के तेज गेंदबाज एस श्रीसंत भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें 2011 विश्व कप में भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका मिला था। इस तेज गेंदबाज ने 2 मुकाबले खेले थे लेकिन इनके हाथ एक भी सफलता नहीं लगी थी। 2013 में आईपीएल के दौरान श्रीसंथ पर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा और उन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया था बाद में बीसीसीआई ने उन पर प्रतिबन्ध भी लगा दिया था। हालांकि अब उनका बैन समाप्त हो चुका और उन्होंने कुछ समय पहले अपने राज्य के लिए विजय हजारे ट्रॉफी तथा सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी भी खेली थी। श्रीसंत अभी भी वापसी की उम्मीद में हैं और इसी वजह से उन्होंने संन्यास नहीं लिया है।

#4 पीयूष चावला

पीयूष चावला
पीयूष चावला

भारतीय लेग स्पिनर पीयूष चावला लम्बे समय से खेल रहे हैं और वो 2011 विश्व कप में भारतीय टीम के स्क्वॉड का भी हिस्सा थे। इस लेग स्पिनर को उस टूर्नामेंट में 3 मैचों में खेलने का मौका मिला था। इस दौरान उन्होंने 4 विकेट चटकाए थे। चावला भले ही भारतीय टीम के लिए कई सालों से ना खेल रहे हों लेकिन आईपीएल और घरेलू स्तर पर वो अभी भी अपना जलवा दिखा रहे हैं। इस गेंदबाज ने भी अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा नहीं कहा है।

#3 हरभजन सिंह

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

2011 विश्व कप में दिग्गज हरभजन सिंह भारत के प्रमुख स्पिन गेंदबाज थे और उन्होंने इस टूर्नामेंट में गेंदबाजी भी शानदार की थी। हरभजन ने विपक्षी बल्लेबाजों पर कसी हुयी गेंदबाजी से दवाब बनाया और विकेट भी हासिल किये। उन्होंने 9 मैचों में 4.48 के इकॉनमी रेट से 9 विकेट लिए थे। हरभजन ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर अपना आखिरी मुकाबला 2016 में खेला था और अब उनकी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वापसी लगभग नामुमकिन है। वो अब केवल आईपीएल में ही खेलते हुए नजर आते हैं। इसके बावजूद उन्होंने अभी तक अपने करियर को अलविदा नहीं कहा है।

#2 रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

2010 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाले रविचंद्रन अश्विन भी 2011 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे। अश्विन उस समय आईपीएल में अपना जलवा दिखाकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने पैर जमाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन धोनी के भरोसे की वजह से उन्हें इतने बड़े टूर्नामेंट में खेलने का मौका मिला। अश्विन ने दो मैच मैच खेले थे और 4 विकेट हासिल किये थे। हालांकि आज वो भारत के प्रमुख टेस्ट स्पिनर हैं और अभी वो आने वाले कई सालों तक खेलते हुए दिखेंगे।

#1 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली को 2011 में विश्व कप में खेलने का मौका मिला था और उन्हें सभी मैचों में खिलाया गया था। विराट ने भी इतने अहम टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन कर अपनी काबिलियत के संकेत दे दिए थे। उन्होंने 9 मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 282 रन बनाये थे। विराट इस समय मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माने जाते हैं और अभी वो पूरे तरह से फिट हैं। ऐसे में कोहली आगामी कई सालों तक अपना जलवा दिखाएंगे।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...