Create
Notifications

5 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी जिन पर 2021 में आईसीसी ने प्रतिबंध लगाया 

हीथ स्ट्रीक और नुवान जोयसा
हीथ स्ट्रीक और नुवान जोयसा
reaction-emoji
Prashant Kumar

कोरोना की वजह से साल 2020 क्रिकेट फैंस के लिए काफी निराशाजनक रहा क्योंकि इस महामारी ने लगभग पूरे विश्व में अपने पैर पसार लिए, जिसके कारण किसी भी स्टेडियम में क्रिकेट खेल को आयोजित करना संभव नहीं हो पाया था। हालांकि अब धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं और साल 2021 की शुरुआत से काफी देशों ने अपने मैदानों पर क्रिकेट खेल के आयोजन को स्वीकृति दी है। भले यह आयोजन स्टेडियम में बिना फैंस के साथ हो रहे हैं लेकिन मैचों के टीवी प्रसारण से क्रिकेट फैंस को मैचों को देखने का अवसर मिल रहा है।

यह भी पढ़ें : 3 खिलाड़ी जो श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं

हालांकि फैंस के दृष्टिकोण से भले ही ये साल अभी तक भले ही अच्छा रहा हो लेकिन कई क्रिकेटरों के लिए काफी खराब साबित हुआ। उनमें से कुछ को उनके द्वारा अतीत में किए गए किए गए गलत कामों की सजा 2021 में मिली है। आईसीसी अपने कड़े नियमों और अच्छी खेल भावना से क्रिकेट को आयोजन करने कराने वाली संस्था मानी जाती है जो किसी भी प्रकार की मैच फिक्सिंग और मैदान पर अभद्र व्यवहार को बिल्कुल भी सहन नहीं करती। आईसीसी ने इस साल कई खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाया है, आज हम इसी क्रम में अपने आर्टिकल में उन 5 खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे जिन पर आईसीसी ने इस साल प्रतिबंध लगाया है।

5 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी जिन पर 2021 में आईसीसी ने प्रतिबंध लगाया

#1 हीथ स्ट्रीक

हीथ स्ट्रीक
हीथ स्ट्रीक

जिम्बाब्वे के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी हीथ स्ट्रीक का करियर काफी सफल रहा और संन्यास के बाद इस खिलाड़ी ने कई टीमों को कोचिंग भी दी। स्ट्रीक ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 65 टेस्ट और 189 वनडे मैच खेले हैं। इस दिग्गज खिलाड़ी पर आईसीसी ने आईपीएल, 2018 और जिम्बाब्वे– बांग्लादेश –श्रीलंका त्रिकोणीय सीरीज की अंदरूनी जानकारी लीक करने के जुर्म में उन पर 8 साल का प्रतिबंध लगाया है।

#2 दिलहारा लोकुहेतिगे

दिलहारा लोकुहेतिगे
दिलहारा लोकुहेतिगे

दिलहारा लोकुहेतिगे उन चुनिंदा श्रीलंकाई खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्हें टी20 विशेषज्ञ माना जाता था। लोकुहेतिगे ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 9 वनडे और 2 टी20 खेले हैं। दिलहारा ने अपना डेब्यू भारत के खिलाफ किया था और अपना अंतिम मैच भी 2013 में भारत के खिलाफ खेला था। इन्होंने अपने डेब्यू मैच में युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी जैसे बड़े खिलाड़ियों के विकेट लिए थे। आईसीसी ने इस खिलाड़ी को 2017 में यूएई में हुयी एक टी20 लीग में भ्रष्टाचार के मामले में दोषी पाया था और इन पर अप्रैल में 8 साल का बैन लगा दिया।

#3 शैमन अनवर

शैमन अनवर
शैमन अनवर

यूएई के लिए 2015 विश्व कप के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शैमन अनवर ने सभी को प्रभावित किया था। शैमन अनवर संयुक्त अरब अमीरात की क्रिकेट टीम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माने जाते रहे हैं लेकिन इस खिलाड़ी पर आईसीसी ने 2019 टी-20 विश्व कप क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में फिक्सिंग के आरोप साबित होने पर इसी साल आठ साल का प्रतिबंध लगाया।

#4 मोहम्मद नवीद

मोहम्मद नवीद
मोहम्मद नवीद

मोहम्मद नवीद संयुक्त अरब अमीरात के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं ,इन्होंने अपनी टीम के लिए 39 वनडे और 31 टी20 मैचों में हिस्सा लिया है। शैमन अनवर की तरह मोहम्मद नवीद भी 2019 टी-20 विश्व कप क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के मैचों में फिक्सिंग करने के मामले में दोषी पाए गए थे और आईसीसी ने इन पर भी 8 साल का बैन लगाया गया है।

#5 नुवान जोयसा

नुवान जोयसा
नुवान जोयसा

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज नुवान जोयसा ने अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए टेस्ट और वनडे दोनों ही प्रारूप खेले हैं। जोयसा ने श्रीलंका के लिए 30 टेस्ट और 95 वनडे मैचों में हिस्सा लिए है। इस गेंदबाज पर भ्रष्टाचार रोधी संहिता का उल्लंघन करने के मामले में आईसीसी के द्वारा दोषी पाया गया था। आईसीसी ने पहले इन्हें निलंबित किया था तथा बाद में जांच पूरी होने पर इस साल छह साल का बैन लगा दिया।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...