Create
Notifications

5 रोमांचक टेस्ट सीरीज जो 2019 में देखने को मिलने वाली हैं 

Enter caption
Fambeat Hindi

टी-20 क्रिकेट की लोकप्रियता पहले से कहीं अधिक बढ़ रही है, लगभग सभी प्रमुख देश अपने घरेलू टी-20 लीग की मेजबानी कर रहे हैं। लेकिन वह टेस्ट क्रिकेट के विकास को रोक नहीं रहा है।

इस खेल को उन प्रशंसकों का आशीर्वाद प्राप्त है, जो इस टी-20 के दौर में टेस्ट क्रिकेट का बहुत उत्सुकता से पालन करते हैं। एकदिवसीय विश्वकप के ठीक बाद, आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप शुरू हो जाएगी। इस टूर्नामेंट में नौ टेस्ट खेलने वाले देश हिस्सा लेंगे। प्रत्येक टीम आठ अन्य टीमों के खिलाफ तीन घरेलू श्रृंखला और तीन बाहरी श्रृंखला खेलेगी।

सबसे अधिक अंक पाने वाली शीर्ष दो टीमें इंग्लैंड में 2021 में होने वाले अंतिम खिताब के लिए भिड़ेंगी। टेस्ट चैम्पियनशिप निश्चित रूप से दुनिया भर में क्रिकेट प्रशंसकों को उत्साहित कर रही है । इस तरह के टूर्नामेंट निश्चित रूप से युवा क्रिकेट प्रशंसकों के बीच टेस्ट क्रिकेट की दिलचस्पी को बढ़ाएगा, जो खेल के छोटे संस्करण से प्रभावित हैं।

आइये गौर करते है 2019 में होने वाली कुछ बेहद रोमांचक टेस्ट श्रृंखलाओं पर :


#5) दक्षिण-अफ़्रीका का भारत दौरा

भारत इस साल के अंत में दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की मेजबानी करने के लिए तैयार है। 2018 में मजबूत विदेशी प्रदर्शन दिखाने के बाद टीम इंडिया आत्मविश्वास से भरी होगी। जब ये शीर्ष दो टीम एक-दूसरे के खिलाफ होती है तो मनोरंजन की गारंटी होती है। भारत अपनी पिछली 10 घरेलू सीरीज में अजेय रहा है।

यह आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों के लिए एक बड़ी श्रृंखला होगी और इसलिए दोनों टीमें अपने अंक बढ़ाने के लिए अपना 100% देना चाहेंगी। यह निश्चित तौर पर दर्शकों के लिए दिलचस्प सीरीज होगी |

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुई अफ़्रीकी ज़मीन पर आखिरी टेस्ट श्रृंखला, मेज़बान ने 2-1 से जीती थी, लेकिन इस वर्ष जब भारत दक्षिण अफ्रीका की मेज़बानी करेगा, वह अपनी पिछली हार का बदला लेने को बेहद उत्सक होंगे।

#4. इंग्लैंड का दक्षिण अफ्रीका दौरा

Image result for SA vs ENG 2019

इंग्लिश टीम चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी २० खेलने के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी। 1999 में पांच मैचों की श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 2-1 से हराया। हैरानी की बात यह है कि तब से इंग्लैंड कभी भी दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं हारा है। उन्होंने 1999 की हार के बाद तीन टेस्ट सीरीज़ खेली हैं, जिसमें दो में जीत और एक में ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

दक्षिण अफ्रीकी टीम निश्चित रूप से अपने घरेलू रिकॉर्ड को अंग्रेजी पक्ष के खिलाफ सुधारना चाहेगी। दिलचस्प बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका ने 2008 और 2012 में इंग्लैंड के अपने दौरे भी जीते हैं। इंग्लिश टीम कभी भी दक्षिण अफ्रीका में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज नहीं हारी है।

टेस्ट सीरीज़ आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप विंडो के तहत खेली जाएंगी और इसलिए सभी टीमें शुरुआती गति हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगी। निश्चित तौर पर, टेस्ट क्रिकेट प्रशंसकों को उच्च तीव्रता और प्रतिस्पर्धी क्रिकेट के एक और रोमांचक वर्ष के लिए गारंटी दी जाती है।

#3. न्यूज़ीलैंड का ऑस्ट्रेलिया दौरा

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया अपने 2019 के घरेलू सत्र में न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी। कीवी टीम इस दौरे पर तीन टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैच खेलने वाली है। इन दोनों टीम ने अतीत में कुछ अद्भुत मैचों का अनुभव कराया है|

कीवी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में केवल एक टेस्ट श्रृंखला जीती है जो 1985 में मिली थी जब उन्होंने तीन मैचों की श्रृंखला में घरेलू टीम को 2-1 से हराया था। तब से वे नौ बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर चुके हैं और तीन बार ड्रॉ करने में सफल रहे और बाकी सीरीज में उन्हें हार मिली है।

केन विलियमसन ने जब से ब्रेंडन मैकलम से कप्तानी ली है, जब से एक मजबूत टेस्ट टीम का निर्माण कर रहे है। वह निश्चित रूप से इस बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने पर इतिहास बनाना पसंद करेंगे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सीरीज में एक डे-नाइट टेस्ट का आयोजन कर सकता है। ऑस्ट्रेलिया ने 1990 के बाद से न्यूजीलैंड के खिलाफ कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है और वह इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगा।

#2. न्यूजीलैंड का श्रीलंका दौरा

Image result for न्यूजीलैंड का श्रीलंका दौरा 2019

श्रीलंका अपने 2019 के घरेलू सत्र में न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा। कीवी टीम इस दौरे पर दो टेस्ट और तीन टी-20 मैच खेलने वाली है। न्यूज़ीलैंड वर्ष 2018 के पिछले सत्र में अपनी सभी टेस्ट सीरीज में विजयी रहा है और साथ ही पाकिस्तान को एशिया में 2-1 से पटखनी दी है| इस लिहाज से कीवी टीम का श्रीलंका में प्रदर्शन निश्चित रूप से मेजबान टीम के लिये परेशानी खड़ा कर सकता है|

मेहमान टीम ने श्रीलंका के खिलाफ श्रीलंका में केवल एक टेस्ट श्रृंखला ही जीती है| वर्ष 1984 मे न्यूज़ीलैंड ने छः मैचों की श्रृंखला में घरेलू टीम को 4-0 से हराया था। तब से मेहमान टीम श्रीलंका में एक भी श्रृंखला नहीं जीत पाए है| वह निश्चित रूप से इस बार श्रीलंका का दौरे को इतिहास बनाना पसंद करेंगे।

श्रीलंका ने 1984 के बाद से न्यूजीलैंड के खिलाफ कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है और वह इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगा | यह आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत श्रीलंका और न्यूज़ीलैण्ड दोनों के लिए पहली श्रृंखला होगी और यह निश्चित तौर पर दर्शकों के लिए दिलचस्प श्रृंखला होगी |

#1. एशेज सीरीज 2019

Image result for एशेज सीरीज २०१९ starc

ऑस्ट्रेलिया पॉँच मैचों की एशेज श्रृंखला खेलने के लिए इंग्लैंड जाने के लिए तैयार है। 2017-18 के होम सीज़न में इंग्लिश टीम को 4-0 से हराने के बाद एशेज ट्रॉफी इस समय ऑस्ट्रेलियाई टीम के कब्ज़े में हैं।

इंग्लैंड मे ऑस्ट्रेलिया वर्ष 2001 से मेजबान के खिलाफ एक भी टेस्ट सीरीज़ जीतने में असक्षम रहा है । ऑस्ट्रेलिया ने 2005, 2009, 2013 और 2015 में इंग्लैंड में लगातार चार एशेज गवाँये हैं। वर्तमान में, वे भारत के खिलाफ घर में अपनी पहली श्रृंखला हार के कगार पर हैं। हालाँकि, डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की वापसी से ऑस्ट्रेलियाई टीम का आत्मविश्वास एशेज से पहले बढ़ जाना चाहिए। दूसरी ओर, इंग्लैंड घर पर अपना दबदबा जारी रखेगा।यह ICC टेस्ट चैंपियनशिप के तहत पहला एशेज भी होगा जो इसे और भी रोमांचक बनाता है।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...