Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

आईपीएल के 5 रिकॉर्ड जो कम प्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ियों के नाम हैं 

मुरली विजय
मुरली विजय
Prashant
ANALYST
Modified 16 Apr 2020, 19:01 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया की सबसे आकर्षक और प्रतिष्ठित टी-20 लीग है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह लीग युवा और प्रतिभाशाली भारतीय क्रिकेटरों के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ अपनी प्रतिभा को दिखने का अवसर प्रदान करती है। आईपीएल के माध्यम से ऐसे कई खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने भारतीय टीम में जगह बनाने में सफलता हासिल की है। जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या ऐसे खिलाड़ियों के प्रमुख उदाहरण होंगे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने आईपीएल प्रदर्शन से और बेहतर प्रदर्शन किया।

दूसरी ओर, स्वप्निल असनोदकर और पॉल वल्थाटी जैसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने लीग के एक सीजन में अच्छा प्रदर्शन दिया लेकिन बाद के सीजन में अपने अच्छे प्रदर्शन को दोहराने में नाकाम रहे। आईपीएल हमेशा से ही भारत के कम प्रसिद्ध खिलाड़ियों के लिए एक शानदार प्लेटफॉर्म रहा है।

यह भी पढ़ें - 100वें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में शतक लगाने वाले बल्लेबाज

मनीष पांडे ने जब आईपीएल में शतक लगाया था तब लोगो की नजरों में मनीष को एक अलग पहचान मिली। मनविंदर बिस्ला ने आईपीएल 2012 के फ़ाइनल में शानदार पारी खेल कोलकाता को आईपीएल जिताने में अहम भूमिका निभाई थी।

आइये नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों पर जिनका टी20 प्रारूप में ज्यादा नाम नहीं है लेकिन आईपीएल में उनके नाम रिकॉर्ड दर्ज हैं:

#5 सर्वाधिक करियर बल्लेबाजी औसत 

इक़बाल अब्दुल्ला 
इक़बाल अब्दुल्ला 

इक़बाल अब्दुल्ला के नाम सर्वाधिक करियर बल्लेबाजी औसत का रिकॉर्ड दर्ज है। अब्दुल्ला का करियर बल्लेबाजी औसत उन भारतीय खिलाड़ियों से अधिक है, जिन्होंने कम से कम 10 पारियां खेली हैं। अब्दुल्ला का बल्लेबाजी औसत 44 का हैे।

अपने आईपीएल करियर में अब्दुल्ला ने कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने आईपीएल में केवल 13 मौकों पर बल्लेबाजी की है, जो उन पारियों में से 11 में नाबाद रहे । 88 रन के कुल स्कोर और 33* के उच्चतम स्कोर के साथ, अब्दुल्ला ने अपने आईपीएल करियर में 44 का औसत रखा।

#4 आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट

Advertisement
बालचंद्र अखिल 
बालचंद्र अखिल 

बालाचंद्र अखिल के नाम आईपीएल की एक पारी में न्यूनतम 25 रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों के बीच सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट है। कर्नाटक के ऑलराउंडर ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ आरसीबी के लिए 27 * रनों की अपनी पारी में 357.14 का स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी। अखिल ने यह पारी आईपीएल 2008 में खेली थी।

1 / 2 NEXT
Published 16 Apr 2020, 19:01 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit