Create
Notifications

आईपीएल के 5 रिकॉर्ड जो कम प्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ियों के नाम हैं 

मुरली विजय
मुरली विजय
Prashant

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया की सबसे आकर्षक और प्रतिष्ठित टी-20 लीग है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह लीग युवा और प्रतिभाशाली भारतीय क्रिकेटरों के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ अपनी प्रतिभा को दिखने का अवसर प्रदान करती है। आईपीएल के माध्यम से ऐसे कई खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने भारतीय टीम में जगह बनाने में सफलता हासिल की है। जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या ऐसे खिलाड़ियों के प्रमुख उदाहरण होंगे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने आईपीएल प्रदर्शन से और बेहतर प्रदर्शन किया।

दूसरी ओर, स्वप्निल असनोदकर और पॉल वल्थाटी जैसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने लीग के एक सीजन में अच्छा प्रदर्शन दिया लेकिन बाद के सीजन में अपने अच्छे प्रदर्शन को दोहराने में नाकाम रहे। आईपीएल हमेशा से ही भारत के कम प्रसिद्ध खिलाड़ियों के लिए एक शानदार प्लेटफॉर्म रहा है।

यह भी पढ़ें - 100वें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में शतक लगाने वाले बल्लेबाज

मनीष पांडे ने जब आईपीएल में शतक लगाया था तब लोगो की नजरों में मनीष को एक अलग पहचान मिली। मनविंदर बिस्ला ने आईपीएल 2012 के फ़ाइनल में शानदार पारी खेल कोलकाता को आईपीएल जिताने में अहम भूमिका निभाई थी।

आइये नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों पर जिनका टी20 प्रारूप में ज्यादा नाम नहीं है लेकिन आईपीएल में उनके नाम रिकॉर्ड दर्ज हैं:

#5 सर्वाधिक करियर बल्लेबाजी औसत

इक़बाल अब्दुल्ला 
इक़बाल अब्दुल्ला

इक़बाल अब्दुल्ला के नाम सर्वाधिक करियर बल्लेबाजी औसत का रिकॉर्ड दर्ज है। अब्दुल्ला का करियर बल्लेबाजी औसत उन भारतीय खिलाड़ियों से अधिक है, जिन्होंने कम से कम 10 पारियां खेली हैं। अब्दुल्ला का बल्लेबाजी औसत 44 का हैे।

अपने आईपीएल करियर में अब्दुल्ला ने कोलकाता नाइटराइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने आईपीएल में केवल 13 मौकों पर बल्लेबाजी की है, जो उन पारियों में से 11 में नाबाद रहे । 88 रन के कुल स्कोर और 33* के उच्चतम स्कोर के साथ, अब्दुल्ला ने अपने आईपीएल करियर में 44 का औसत रखा।

#4 आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट

बालचंद्र अखिल 
बालचंद्र अखिल

बालाचंद्र अखिल के नाम आईपीएल की एक पारी में न्यूनतम 25 रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों के बीच सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट है। कर्नाटक के ऑलराउंडर ने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ आरसीबी के लिए 27 * रनों की अपनी पारी में 357.14 का स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की थी। अखिल ने यह पारी आईपीएल 2008 में खेली थी।

#3 आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के

मुरली विजय 
मुरली विजय

आईपीएल की एक पारी में भारतीय खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड मुरली विजय के नाम है। विजय ने 2010 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अपनी 127 रन की पारी में 11 छक्के जड़े थे। विजय ने महज 56 गेंदों में 11 छक्के और 8 चौकों की मदद से 127 रन बनाये थे।

#2 सर्वश्रेष्ठ करियर गेंदबाजी औसत

श्रेयस गोपाल 
श्रेयस गोपाल

आईपीएल में न्यूनतम 250 गेंद करने वाले गेंदबाजों के बीच करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी औसत का भारतीय रिकॉर्ड श्रेयस गोपाल के नाम है। गोपाल का करियर गेंदबाजी औसत 19.39 का है और वह सर्वश्रेष्ठ औसत के साथ शीर्ष 10 गेंदबाजों की आईपीएल सूची में एकमात्र भारतीय हैं। गोपाल राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल में खेलते हैं और अपनी गेंदबाजी से उन्होंने कोहली, डीविलियर्स जैसे बल्लेबाजों के विकेट लिए हैं।

#1 सर्वश्रेष्ठ करियर गेंदबाजी स्ट्राइक रेट

आशीष रेड्डी 
आशीष रेड्डी

आईपीएल में न्यूनतम 250 गेंद करने वाले गेंदबाजों के बीच सर्वश्रेष्ठ करियर गेंदबाजी स्ट्राइक रेट का भारतीय रिकॉर्ड आशीष रेड्डी के नाम है। आईपीएल में रेड्डी का करियर स्ट्राइक रेट 14.5 का है, जो केवल कगिसो रबाडा के स्ट्राइक रेट के बाद दूसरे नंबर पर है। रेड्डी आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए खेले हैं।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...