Create
Notifications

आईपीएल जीत चुके 5 खिलाड़ी जो इस वक्त टूर्नामेंट में कोच हैं

लक्ष्मीपति बालाजी
लक्ष्मीपति बालाजी
सावन गुप्ता

आईपीएल में एक कोच की भूमिका काफी अहम होती है। एक कोच टीम की सही प्लेइंग इलेवन बनाने से लेकर जबरदस्त रणनीति तैयार करने में कप्तान की बेहद मदद करता है। एक कप्तान को आईपीएल में कई जिम्मेदारियां निभाती होती हैं और उसी वजह से कोच की अहमियत काफी बढ़ जाती है।

आईपीएल के अब तक के इतिहास में कई बेहतरीन कोच हमें देखने को मिले हैं। इनमें से कुछ कोच का रिकॉर्ड काफी बढ़िया रहा है और वो कई सीजन से अपनी टीम के रणनीतिकार बने हुए हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के कोच स्टीफन फ्लेमिंग इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं। वो कई साल से सीएसके के कोच हैं और अपनी टीम को ट्रॉफी जितवा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: आईपीएल में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले 3 खिलाड़ी

आईपीएल में इस वक्त कई कोच ऐसे हैं जिन्होंने कभी ना कभी इस टूर्नामेंट में खुद खिलाड़ी के तौर पर भी खेला है। इन्होंने एक खिलाड़ी के तौर पर आईपीएल की ट्रॉफी भी जीती और आगे चलकर कोच बन गए।

हम आपको इस आर्टिकल में उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने एक प्लेयर के तौर पर आईपीएल ट्रॉफी जीती और उसके बाद कोच बन गए।

5 कोच जिन्होंने खिलाड़ी के तौर पर आईपीएल की ट्रॉफी भी जीती है।

5.रिकी पोंटिंग - दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग इस वक्त दिल्ली कैपिटल्स टीम के हेड कोच हैं। पिछले सीजन उनकी कोचिंग में टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था और प्लेऑफ तक का सफर तय किया था। इसके अलावा रिकी पोंटिंग एक खिलाड़ी के तौर पर आईपीएल का खिताब भी जीत चुके हैं।

पोटिंग ने सिर्फ 2 ही सीजन आईपीएल खेला था और मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए उन्होंने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था। अब रिकी पोटिंग आईपीएल में एक कोच हैं और वो चाहेंगे कि कोच के तौर पर भी एक आईपीएल खिताब उनके नाम हो।

रिकी पोटिंग इंटरनेशनल लेवल पर काफी बेहतरीन कप्तान और खिलाड़ी रहे हैं, इसीलिए उनकी कोचिंग में वो सारी झलक देखने को मिलती है। दिल्ली कैपिटल्स को उनके आने से काफी फायदा हुआ है।

ये भी पढ़ें: एम एस धोनी के दोबारा मैदान में वापसी करने से आईपीएल एक्स्ट्रा स्पेशल हो जाएगा - वीरेंदर सहवाग

4.रेयान हैरिस - दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजी कोच

रेयान हैरिस
रेयान हैरिस

रेयान हैरिस इस वक्त दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजी कोच हैं। उनके ऊपर इशांत शर्मा, कगिसो रबाडा, मोहित शर्मा, एनरिक नोर्त्जे, हर्षल पटेल समेत अन्य गेंदबाजों को निखारने की जिम्मेदारी है। वहीं रेयान हैरिस खुद एक प्लेयर के तौर पर आईपीएल की ट्रॉफी भी जीत चुके हैं।

2009 में जब डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद ने आईपीएल का खिताब जीता था तब रेयान हैरिस उस चैंपियन टीम का हिस्सा थे। अब वो एक कोच के तौर पर आईपीएल ट्रॉफी जीतना चाहेंगे।

3.मोहम्मद कैफ - दिल्ली कैपिटल्स के फील्डिंग कोच

मोहम्मद कैफ
मोहम्मद कैफ

इस लिस्ट में दिल्ली कैपिटल्स के एक और कोच का नाम है। मोहम्मद कैफ दिल्ली के फील्डिंग कोच हैं। इसके अलावा वो खुद भी पहले आईपीएल खेल चुके हैं। 2008 के पहले सीजन में वो राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा थे और शेन वॉर्न की अगुवाई में राजस्थान ने उस सीजन का आईपीएल खिताब जीता था।

2.माइकल हसी - चेन्नई सुपर किंग्स के बैटिंग कोच

माइकल हसी
माइकल हसी

माइकल हसी एक प्लेयर के तौर पर आईपीएल में काफी सफल रहे। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही शतक जड़ दिया था। 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शतक लगाया था।

इसके बाद अगले 5 सालों के दौरान सीएसके की टीम के साथ उन्होंने 2 चैंपियनशिप जीते। वो मुंबई इंडियंस का भी हिस्सा रहे। माइकल हसी अब सीएसके के बैटिंग कोच हैं।

1.लक्ष्मीपति बालाजी - चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच

बालाजी
बालाजी

2010 में जब चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल का खिताब जीता था तब लक्ष्मीपति बालाजी उस चैंपियन टीम का हिस्सा थे। उस सीजन उन्होंने 7 मैचों में 7 विकेट चटकाए थे।

2011 में सीएसके ने उन्हें रिलीज कर दिया था, जिसके बाद वो केकेआर टीम का हिस्सा बने थे। 2012 में उन्होंने केकेआर टीम की तरफ से भी आईपीएल की ट्रॉफी जीती और उस सीजन 8 मैचों में 11 विकेट लिए थे।

इसके अलावा 2014 के आईपीएल सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए भी उन्होंने फाइनल तक का सफर तय किया था। इस वक्त लक्ष्मीपति बालाजी चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...