Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

5 महान गेंदबाज़ जो वर्ल्ड कप 2019 के बाद क्रिकेट से ले सकते हैं संन्यास

Enter caption
Modified 20 Feb 2019, 16:28 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

क्रिकेट इतिहास में सभी दिग्गज खिलाड़ी ज़्यादातर वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के बाद ही संन्यास लेना पसंद करते हैं।

श्रीलंकाई बल्लेबाज़ी महेला जयवर्धने और कुमार संगाकारा; भारत के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग और तेज गेंदबाज जहीर खान; पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क - इन सभी खिलाड़ियों ने विश्व कप 2015 के समापन के बाद ही क्रिकेट को अलविदा कहा था। अब देखना यह होगा कि आगामी विश्व कप के समापन के बाद कौन से खिलाड़ी क्रिकेट से संन्यास लेते हैं।

इंग्लैंड में होने वाले इस विश्व कप के लिए सभी टीमें अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुटी हैं और इस टूर्नामेंट के शुरू होने में अब सिर्फ चार महीने का समय ही बचा है। कई अनुभवी गेंदबाज भी विश्व कप में हिस्सा लेंगे। इस लेख में, हम विशेष रूप से उन 5 गेंदबाजों पर एक नज़र डालेंगे जिनके विश्व कप 2019 के बाद रिटायर होने की संभावना है:

#5 स्टुअर्ट ब्रॉड

Image result for stuart broad bowling odi

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपना आखिरी एकदिवसीय मैच 14 फरवरी 2016 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। हालाँकि, 32 वर्षीय गेंदबाज़ अभी भी इंग्लैंड की टेस्ट टीम का नियमित हिस्सा हैं।

दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने इंग्लैंड के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। ब्रॉड ने अपने करियर में खेले 121 एकदिवसीय मैचों में 178 विकेट लिए हैं। जबकि, 124 टेस्ट मैचों में उनके नाम 433 विकेट हैं जो उन्हें एक बेहतरीन टेस्ट गेंदबाज़ बनाते हैं।

नॉटिंघम में जन्मे यह खिलाड़ी वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट में सर्वकालिक सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में 8 वें (रंगना हेराथ और डेल स्टेन के साथ संयुक्त रूप से) नंबर पर हैं। वहीं, एकदिवसीय मैचों में 178 विकेट लेकर वह इंग्लैंड के सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में (जेम्स एंडरसन और डेरेन गफ के बाद ) तीसरे नंबर पर हैं।

इसके अलावा, ब्रॉड के नाम एक टेस्ट शतक भी है जो उन्होंने 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था। जोनाथन ट्रॉट और स्टुअर्ट ब्रॉड ने लॉर्ड्स में उस मैच के दौरान इतिहास रचा था जब दोनों ने आठवें विकेट के लिए 332 रनों की रिकॉर्ड-तोड़ साझेदारी की थी। लेकिन फिलहाल वह एकदिवसीय टीम से बाहर हैं और इस बात की संभावना है कि वह आगामी विश्व कप के बाद क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 5 NEXT
Published 04 Feb 2019, 13:23 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit