Create

5 दिग्गज खिलाड़ी जो पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं हैं 

इस लिस्ट में कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं
इस लिस्ट में कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं
reaction-emoji
Prashant Kumar

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सातवें संस्करण की शुरुआत हो चुकी है और सभी टीमों की नजर यह खिताब जीतने पर होगी। इस बीच सभी टीमों के सुपर 12 मुकाबले शुरू हो गए हैं। दुबई में आयोजित हो रहे इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग ले रही हैं और 14 नवंबर 2021 को इसका फाइनल मुकाबला खेला जाना है। इससे पहले इस टूर्नामेंट का आयोजन 2016 में भारत में हुआ था, उस संस्करण को वेस्टइंडीज ने यह खिताब अपने नाम किया था।

क्रिकेट जगत के सबसे बड़े नाम जैसे विराट कोहली ,रोहित शर्मा, कगिसो रबाडा, डेविड वॉर्नर, मिचेल स्टार्क, क्रिस गेल, किरोन पोलार्ड, केन विलियमसन और बाबर आजम जैसे खिलाड़ी इस वर्ल्ड कप का हिस्सा हैं। हालांकि कुछ ऐसे बड़े नाम भी हैं, जो पहली बार इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बनेंगे। ये सभी दिग्गज खिलाड़ी इस संस्करण से पहले सभी संस्करण का हिस्सा थे। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो पहली बार इस टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं है।

5 दिग्गज खिलाड़ी जो पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं हैं

#5 तिलकरत्ने दिलशान

दिलशान एक आक्रामक बल्लेबाज थे
दिलशान एक आक्रामक बल्लेबाज थे

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान ने इसके पहले श्रीलंका की ओर से हर टी वर्ल्ड कप में भाग लिया है और टीम को शानदार शुरुआत देने में अहम भूमिका निभाई है। 2014 वर्ल्ड कप में उनके शानदार प्रदर्शन के बदौलत श्रीलंका ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा किया था।

दिलशान ने श्रीलंका के लिए 35 मुकाबले खेले हैं, जहां उन्होंने 897 रन बनाए और 2 विकेट भी लिए हैं। इस बीच उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 96 रन का है, जो उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2009 के सेमीफाइनल मुकाबले में बनाए थे।

#4 युवराज सिंह

युवराज ने जबरदस्त हरफनमौला खेल दिखाया था
युवराज ने जबरदस्त हरफनमौला खेल दिखाया था

भारत के स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह की कमी हर भारतीय फैन को खलती है, उन्होंने भारत को पहला टी20 खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। युवराज सिंह ने भारत के लिए 31 वर्ल्ड कप मुकाबले खेले हैं जहां उन्होंने 12 विकेट झटके हैं और 593 रन भी बनाए हैं। युवराज सिंह एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप के एक ओवर में छह छक्के लगाने का कारनामा किया है। उनका भी यह पहला वर्ल्ड कप होगा जब वह खेलते नजर नहीं आएंगे।

#3 एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। मिस्टर 360 के नाम से मशहूर एबी डीविलियर्स एक ऐसे बल्लेबाज हैं, जो मैच का नक्शा अकेले ही पलटने का माद्दा रखते हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए अनेकों मौकों पर अकेले मैच जिताया है और टी20 वर्ल्ड कप में भी उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है।

डीविलियर्स ने अब तक सारे टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है यह पहला वर्ल्ड कप होगा जब वे हमें खेलते नजर नहीं आएंगे। ऐसी खबरें थी कि शायद वह रिटायरमेंट से बाहर आएंगे मगर अफसोस ऐसा नहीं हुआ। डीविलियर्स ने टी20 वर्ल्ड कप में 30 मैचों में 717 रन बनाये हैं।

#2 शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी
शाहिद अफरीदी

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान शाहिद अफरीदी ने टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 34 मुकाबले खेले हैं और 546 रन बनाए हैं। इस बीच उनके नाम 39 विकेट भी शामिल हैं जो कि अब तक T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट थे। उनके विकेटों के रिकॉर्ड को शाकिब ने हाल ही में अपने नाम किया। अफरीदी ने खेल के सारे प्रारूप से संन्यास ले लिया है और यह उनका पहला अवसर होगा जब वह इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। हालांकि वह अभी भी कुछ घरेलू लीग में खेलते नजर आ जाते हैं।

#1 एमएस धोनी

एमएस धोनी
एमएस धोनी

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी पहले कप्तान थे जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप जीता था। उन्होंने अपनी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका में 2007 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भारत को जीत दिलाई थी और तब से लेकर 2016 तक उन्होंने हर वर्ल्ड कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। धोनी ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी और यह पहला अवसर होगा जब वह हमें भारतीय टीम में खेलते नजर नहीं आएंगे। हालांकि यह पूर्व कप्तान टीम के साथ मेंटर के रूप में जुड़ा है।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...