Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

आईपीएल इतिहास के 5 सबसे सफल कप्तान

  • जानिए आईपीएल इतिहास के पांच सबसे सफल कप्तानों के बारे में
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Feb 2019, 12:15 IST
Shane Warne

"एक कप्तान को दस अलग-अलग मानसिकता के खिलाड़ियों को साथ लेकर चलना होता और सबके साथ बिना किसी भेद के समान व्यवहार करके टीम को जीत के लिए प्रेरित करना होता है" - स्टीव वॉ

उपरोक्त कथन क्रिकेट के खेल में एक कप्तान के महत्व पर जोर देता है। टॉस से लेकर, उचित गेंदबाज का चयन करने, सही दिशा में फील्डरों को खड़े करने से लेकर कप्तानी पारी खेलने तक, यह सब बातें एक कप्तान की अहमियत के बारे में बताती हैं। मैच के दौरान कप्तान द्वारा लिए गए सिर्फ एक फैसले से पूरे मैच की दिशा बदल सकती है।  

लेकिन टी-20 जैसे फटाफट क्रिकेट के प्रारूप में कप्तान के लिए चुनौतियाँ और भी बढ़ जाती हैं। वहीं आईपीएल जैसे मेगा टूर्नामेंट में एक कप्तान के कौशल का सही परीक्षण होता है क्यूँकि उसे ना केवल मैच के दौरान साहसिक फैसले लेने पड़ते हैं बल्कि विभिन्न देशों के खिलाड़ियों को एक साथ लेकर चलना होता है। 

इन चुनौतियों के बावजूद आईपीएल इतिहास में कुछ कप्तानों ने असाधारण प्रदर्शन किया है।

तो आईपीएल 2019 की शुरुआत से पहले, एक नज़र डालते हैं आईपीएल इतिहास के पांच सबसे सफल कप्तानों पर:

#5. शेन वॉर्न (मैच- 55, जीत- 30, हार- 24, टाई- 1, जीत प्रतिशत- 54.45)

Image result for shane warne ipl 1

शेन कीथ वॉर्न दुनिया के सबसे तेज़-तर्रार क्रिकेटरों में से एक रहे हैं। वह हमेशा मैदान में और मैदान के बाहर भी अपनी हरकतों की वजह से चर्चा में रहे हैं।

वार्न को अक्सर उनके साथियों और पूर्व क्रिकेटरों द्वारा “सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान" के रूप में संदर्भित किया जाता है। आंकड़ों पर एक नज़र डालें तो उन्होंने 11 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करते हुए उनमें से 10 में अपनी टीम को जीत दिलाई है। हालाँकि, दुर्भाग्य से, उन्होंने कभी भी टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व नहीं किया।

Advertisement

लेकिन वार्न ने 2008 में आईपीएल के उद्घाटन सत्र में राजस्थान रॉयल्स का कप्तान बनाए जाने पर अपनी नेतृत्व क्षमता का लोहा मनवाया। रॉयल्स की उस टीम में ज़्यादातर खिलाड़ी युवा और अनुभवहीन थे लेकिन ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने उन्हें ना केवल प्रेरित किया बल्कि बड़ी ही सूझबूझ और चतुराई से उनसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी लिया। रविंद्र जडेजा जैसे खिलाड़ी जो इस समय भारतीय टीम के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुके हैं, कप्तान वार्न की ही खोज हैं। 

अपनी कप्तानी में उन्होंने रॉयल्स को उनका पहला और एकमात्र आईपीएल ख़िताब जिताया। इसके साथ ही वार्न ने आईपीएल के पहले सीज़न में गेंद से भी ज़बरदस्त प्रदर्शन किया और 19 विकेट लेकर उस सीज़न में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे। 

1 / 5 NEXT
Published 19 Feb 2019, 21:16 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit