Create

IPL - 5 पाकिस्तानी खिलाड़ी जो आईपीएल के लिए उपयुक्त होते

आईपीएल ट्रॉफी 
आईपीएल ट्रॉफी 

इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे बेहतरीन क्रिकेट लीगो में से एक हैं। विराट कोहली, रोहित शर्मा और एमएस धोनी समेत तमाम बेहतरीन भारतीय खिलाड़ियों के अलावा दुनिया भर के टॉप खिलाड़ी इसमें खेलते हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के चलते आईपीएल में कोई भी पाकिस्तान का खिलाड़ी हिस्सा नहीं लेता। हालांकि 2008 में हुए आईपीएल के पहले सीजन में पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने भी आईपीएल खेला था, हालांकि उसके बाद वह कभी भी इस लीग का हिस्सा नहीं रहे।

यह भी पढ़े: कप्तान के तौर महेंद्र सिंह धोनी द्वारा लिए गए 4 निर्णय जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को बदलने में मदद की

आईपीएल को छोड़ दें तो पाकिस्तान के खिलाड़ी दुनियाभर में खेले जाने वाले अन्य लीगो में खेलते हैं और उनका प्रदर्शन भी शानदार रहता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको पांच ऐसे पाकिस्तानी खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जो आईपीएल में उपयुक्त होते:

#1 बाबर आजम

बाबर आजम
बाबर आजम

अपने करियर में खेले गए 38 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों में 50 से भी अधिक औसत से 1471 रन बनाने वाले बाबर आजम दुनिया भर में टी-20 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा बाबर आजम ने कुछ टी20 लीगों में भी हिस्सा लिया है। बाबर पिछले साल 2019 में इंग्लैंड में खेले गए टी-20 ब्लास्ट में 578 रनों के साथ टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय टी20 प्रारूप के नंबर 1 के बल्लेबाज को सभी आईपीएल में देखना चाहेंगे।

#2 वहाब रियाज

वहाब रियाज
वहाब रियाज

टी20 क्रिकेट में हर टीम को एक ऐसे गेंदबाज की तलाश होती है जो आखिरी के ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी करके दे सके। वहाब इस प्रारूप में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी रहे हैं, मजान्सी सुपर लीग और बांग्लादेश प्रीमयर लीग में भी उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा। उनके सटीक यॉर्कर्स ने उन्हें टी 20 प्रारूप में एक बेहतरीन खिलाड़ी बना दिया है।

इसके अलावा वहाब रियाज बल्लेबाजी के दौरान निचले क्रम पर आकर अपनी टीम के लिए कुछ विस्फोटक अंदाज में पारियां भी खेल सकते हैं और किसी भी टीम के लिए इससे अच्छा विकल्प और कोई नहीं हो सकता।

#3 मोहम्मद आमिर

मोहम्मद आमिर
मोहम्मद आमिर

मोहम्मद आमिर एक ऐसे गेंदबाज हैं जो आपको शुरुआत के साथ अंतिम ओवरों में भी बेहतरीन गेंदबाजी करके दे सकते हैं। आमिर ने 48 टी-20 मुक़ाबलों में 59 विकेट लिए हैं, जिसमें करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 13 रन देकर चार विकेट शामिल है। इसके साथ ही टी20 ब्लास्ट और बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खेलते हुए आमिर ने टी प्रारूप में काफी अनुभव हासिल किया है। पीएसएल के हालिया सीजन में, कराची किंग्स के लिए आमिर ने पावरप्ले और डेथ ओवरों में 10 विकेट अपने नाम किये थे।

#4 शाहीन अफरीदी

शाहीन अफरीदी 
शाहीन अफरीदी

बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफ़रीदी ने अपनी बेहतरीन गेंदबाज़ी की बदौलत पाकिस्तान क्रिकेट टीम में अपनी जगह बना ली है। इस साल की पाकिस्तान सुपर लीग में लाहौर कलंदर्स के लिए खेलते हुए भी अफरीदी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। शाहीन की स्विंग गेंदबाजी के आगे बड़े से बड़े खिलाड़ी भी घुटने टेक देते हैं और ऐसे में आईपीएल में भी वो किसी भी टीम के मैच विनर गेंदबाज बन सकते हैं।

#5 शादाब खान

शादाब खान
शादाब खान

इस साल की पाकिस्तान सुपर लीग में इस्लामाबाद यूनाइटेड के कप्तान के रूप में खेलने वाले शादाब खान ने ना सिर्फ केवल अपनी गेंदबाजी से बल्कि इस्लामाबाद के लिए ऊपरी क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए भी कई विस्फोटक पारियां खेली।

लेग स्पिनर शादाब के बीच के ओवरों में विकेट लेने की क्षमता को देखते हुए उनके के पीछे कई फ्रेंचाइजी दांव खेल सकती हैं। चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद जैसी टीमें, जो ऑल-राउंडर गेंदबाज के तलाश में रहती हैं, शादाब जैसी खिलाड़ी को जरूर शामिल करती।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment