Create

आईपीएल 2019: 5 अनसोल्ड बल्लेबाज़ जो प्रतिस्थापन खिलाड़ियों के तौर पर कर सकते हैं वापसी 

Related image

हाल ही में सम्पन्न हुई आईपीएल नीलामी में काफी कुछ आश्चर्यचकित करने वाला था। जहां वरुण चक्रवर्ती, प्रभसिमरन सिंह, शिवम दूबे और प्रयास रे बर्मन जैसी अनुभवहीन और युवा खिलाड़ी करोड़ों में बिके, वहीं क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाड़ी जैसे डेल स्टेन, हाशिम अमला और ब्रेंडन मैकलम को कोई खरीदार नहीं मिला।

हालाँकि, आईपीएल नीलामी में अनसोल्ड रहे कुछ खिलाड़ियों ने हमेशा से अपनी उपयोगिता साबित की और शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन ऐसा लगता है कि वे अब आईपीएल टीमों की योजनायों में फिट नहीं बैठते।

हालांकि, इन अनसोल्ड खिलाड़ियों के लिए सभी रास्ते अभी बंद नहीं हुए हैं। आईपीएल एक लंबा टूर्नामेंट है और इसमें खिलाड़ियों को चोट लगना एक आम बात है और ऐसे स्थिति में टीमों के पास अनसोल्ड खिलाड़ियों को खरीदने के अलावा कोई और विकल्प नहीं होता। इस तरह नीलामी में अनसोल्ड रहे खिलाड़ी भी अपनी टीमों की जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

तो आइए नज़र डालते हैं ऐसे ही पांच अनसोल्ड बल्लेबाज़ों पर जो आगामी आईपीएल सीज़न के दौरान प्रतिस्थापन खिलाड़ियों के रूप में वापसी कर सकते हैं:

#5. रीज़ा हेंड्रिक्स

Hendricks celebrates his century for Jozi Stars

दक्षिण अफ्रीका के लिए अपने डेब्यू वनडे मैच में ही शतक जड़ने के बाद रीज़ा हेंड्रिक्स सुर्खियों में आए थे। 29 वर्षीय बल्लेबाज़ इस साल बेहतरीन फॉर्म में हैं। वह मिज़ांसी सुपर लीग में तीसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, उन्होंने इस टूर्नामेंट में खेले 10 मैचों में 58.85 की बेहतरीन औसत और 142.56 की स्ट्राइक-रेट से 412 रन बनाए और अपने शानदार बल्लेबाज़ी से हेंड्रिक्स ने उनकी टीम जोज़ी स्टार्स की ख़िताबी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

भले ही वह दक्षिण अफ्रीका की विश्व कप टीम में चुने जाने वाले संभावित खिलाड़ियों में से एक हैं लेकिन फिर भी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज़ लीग के ज़्यादातर मैचों के लिए उपलब्ध हो सकते हैं और इस तरह से हेंड्रिक एक प्रतिस्थापन खिलाड़ी के रूप में किसी टीम का हिस्सा बन सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4. सौरभ तिवारी

Tiwary was part of Mumbai Indians squad in IPL 2018

आईपीएल की शुरुआत के बाद से यह पहला अवसर होगा जब सौरभ तिवारी इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होंगे। उन्हें हाल ही में सम्पन्न हुई नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला है। तिवारी ने आईपीएल सीज़न 2010 में मुंबई इंडियंस के लिए शानदार बल्लेबाज़ी की थी और 16 मैचों में 419 रन बनाए थे जो कि आईपीएल में उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज़ सीज़न 2012 तक अपनी टीम की प्लेइंग इलेवन का नियमित हिस्सा रहे लेकिन उसके बाद से ही वह उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए और उनकी फॉर्म लगातार गिरती चली गई। परिणामस्वरूप, पिछले 6 वर्षों में तिवारी ने सिर्फ 27 आईपीएल मैच खेले हैं और इसके अलावा, आईपीएल सीज़न 2018 में आरसीबी स्क्वाड में शामिल तिवारी को एक भी मैच खेलने का मीका नहीं मिला था।

लेकिन झारखंड के यह बल्लेबाज़ घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और एक बेहतरीन भारतीय बल्लेबाज़ होने के नाते, वह आईपीएल के आगामी संस्करण में वापसी कर सकते हैं।

#3. हाशिम अमला

Image result for hashim amla ipl

हाशिम अमला को आईपीएल नीलामी में ना खरीदा जाना किसी रहस्य से कम नहीं है। वह विश्व क्रिकेट में सबसे बहुमुखी प्रतिभा के धनी क्रिकेटरों में से एक हैं और एक टी-20 बल्लेबाज़ के रूप में उन्होंने अपनी प्रतिभा बार-बार साबित की है।

दुर्भाग्य से, ऐसे लगता है आईपीएल फ्रेंचाइज़ियों को अमला की बल्लेबाज़ी क्षमत पर विश्वास नहीं है क्यूंकि उनका अब तक का आईपीएल प्रदर्शन लाजवाब रहा है। दाएं हाथ के स्टाइलिश बल्लेबाज़ ने अब तक खेले 16 मैचों में 44.38 की शानदार औसत और 141.76 की बढ़िया स्ट्राइक रेट से 577 रन बनाए हैं। उनके नाम पर दो आईपीएल शतक भी हैं। उन्होंने आईपीएल 2017 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए कुछ शानदार पारियां खेलीं थीं।

उनके नाम पर इतने शानदार आईपीएल रिकॉर्ड के साथ हाशिम अमला को निश्चित रूप से हरेक फ्रैंचाइज़ी किसी खिलाड़ी के चोटिल होने या उसके उपलब्ध ना होने पर अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी।

#2. मनोज तिवारी

Related image

पश्चिम बंगाल के शानदार बल्लेबाज़ मनोज तिवारी आईपीएल में विभिन्न फ्रेंचाइज़ियों का हिस्सा रहे हैं। भले ही अपने आईपीएल करियर में उन्हें चोटों और फिटनेस समयस्याओं से दो-चार होना पड़ा लेकिन फिर भी उन्होंने इस टूर्नामेंट में कई बार मैच जिताऊ पारियाँ खेली हैं।

वह 2012 में आईपीएल ख़िताब जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा थे। इसके बाद कुछ सत्रों में अपने औसत प्रदर्शन के बाद 2017 में राइज़िंग पुणे सुपरजायंट के मध्य-क्रम के बेहद अहम बल्लेबाज रहे तिवारी ने अपनी टीम को फाइनल तक पहुँचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

लेकिन दुर्भाग्य से, वह किंग्स इलेवन पंजाब के लिए आईपीएल सीज़न 2018 में कुछ खास नहीं कर पाए और 5 मैचों में महज़ 47 रन बनाकर टीम से बाहर कर दिए गए। इसके कारण उन्हें आईपीएल नीलामी से पहले पंजाब फ्रैंचाइज़ी ने टीम से भी रिलीज़ कर दिया।

फिर भी, भारतीय पिचों पर खेलने का अनुभव और घरेलू क्रिकेट में उनकी हालिया फॉर्म को देखते हुए मुमकिन है कि आईपीएल 2019 के दौरान उनको किसी टीम में शामिल होने का मौका मिल जाये।

#1. ब्रेंडन मैकलम

Image result for brendon mccullum

मैकलम आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में से एक रहे हैं। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज़ ने आईपीएल में कुछ यादगार पारियां खेली हैं। मैकुलम उन चुनिंदा विदेशी खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने आईपीएल के हरेक सीज़न में खेला है। अब तक वह पांच अलग-अलग फ्रेंचाइज़ियों का हिस्सा रहे हैं और अपनी विस्फोटक बल्लेबाज़ी से उन्होंने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है।

हालांकि, आईपीएल सीज़न 2018 पूर्व कीवी कप्तान के लिए बहुत बुरा साबित हुआ और अपने लचर प्रदर्शन के बाद उन्हें आरसीबी ने अपनी प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया था। 37 वर्षीय बल्लेबाज़ के लिए हालात तब और बुरे हो गए जब बैंगलोर फ्रैंचाइज़ी ने उन्हें नीलामी से पहले रिलीज़ कर दिया।

भले ही मैकलम खराब दौर से गुज़र रहे हैं और उनकी गिरती फॉर्म चिंता का विषय है लेकिन फिर भी इस साल खेले गए कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल 2018) में वह पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे थे और अब भी दुनिया भर में होने वाली विभिन्न टी-20 लीग्स का वह बेहद अहम हिस्सा हैं।

चूँकि मैकलम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं इसलिए वह पूरे आईपीएल सीज़न के लिए उपलब्ध रहेंगे। ऐसे में इस बात की संभावना है कि वह चालू सीज़न के दौरान किसी टीम का हिस्सा बन जाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment