आईपीएल 2019 : 5 खिलाड़ी जो इस साल ऑरेंज कैप जीत सकते हैं

Enter caption

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के 11 सफल सीजन के बाद अब फैंस को आईपीएल का 12वां सीजन देखने को मिलेगा। पिछले 11 साल से इस लीग को फैंस का काफी प्यार मिला है ऐसे में आईपीएल के 12वें सीजन के लिए भी फैंस की दीवानगी पहले जैसी बरकरार रहेगी।

आईपीएल के 12वें सीजन को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हुआ है। फैंस इस बात का अंदाजा लगा रहे है कि कौन सी टीम इस बार आईपीएल का खिताब अपने नाम करेगी या फिर कौन सा खिलाड़ी इस साल आईपीएल में ऑरेंज कैप(सबसे ज्यादा रन) पर कब्जा करेगा।

आपको बता दें कि आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप दी जाती है तो वहीं एक सत्र में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दी जाती है। आईपीएल के 12 वें सीजन को शुरू होने में अभी कुछ महीनों का समय बाकी है लेकिन यही समय है जब इसके तमाम पहलुओं पर नज़र डालते हैं।

इसी कड़ी में आज हम बात करने जा रहे हैं उन खिलाड़ियों के बारे में जो आईपीएल 2019 में ऑरेंज कैप जीतने के प्रबल दावेदार हैं।

ऋषभ पंत (दिल्ली कैपिटल्स)

Enter caption

आईपीएल के 11 वें सीजन में ऋषभ पंत ने धमाकेदार बल्लेबाजी की जिसका नतीज ये है कि वह आज वह टीम इंडिया का हिस्सा है। आईपीएल के 11वें सीजन में ऋषभ पंत ने 14 मैचों की 14 पारियों में 684 रन बनाए थे। इस सीजन में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर थे।

इन 14 मुकाबलों में रऋषभ पंत ने 1 शतक और 5 अर्धशतक जमाया था। हालांकि उनकी तूफानी बल्लेबाजी टीम को प्लेऑफ तक भी नहीं पहुंचा पाई थी। बावजूद इसके यह कहना गलत नहीं होगा कि ऋषभ पंत आईपीएल 2019 में ऑरेंज कैप के सबसे प्रबल दावेदारों में से एक हैं।

2019 में आईपीएल के 12वें सीजन में ऋषभ पंत की कोशिश रहेगी कि वह अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखे और टीम को इस बार खिताब दिलाने में कामयाब हो।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

अंबाती रायडू (चेन्नई सुपर किंग्स)

Enter caption

पिछले साल हुए आईपीएल के 11वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने खिताब पर कब्जा जमाया था और इसका काफी हद श्रेय अंबाती रायडू को जाता है। अंबाती रायडू ने पूरे सीजन ना केवल शानदार बल्लेबाजी की बल्कि जरूरत के समय टीम को जीत दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई।

अंबाती रायडू ने पिछले साल हुए आईपीएल में 16 मैचों की 16 पारियों में 602 रन बनाए जिसमें एक शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं। इस सीजन में रायडू सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में चौथे स्थान पर थे।

आईपीएल के 12वें सीजन में अंबाती रायडू ऑरेंज कैप के सबसे बड़े दावेदार में से एक हैं। उनके आईपीएल के पूरे करियर पर नज़र डाले तो उन्होंने अबतक 130 मुकाबलों की 123 पारियों में 2317 रन बनाए हैं। ऐसे में उनका इस लिस्ट में शामिल होने का तुक बनता है।

रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस)

Enter caption

वर्तमान समय में देखें तो रोहित शर्मा ना केवल भारत के बल्कि पूरी दुनिया के सबसे खतरनाक सलामी बल्लेबाज हैं। साल 2018 में रोहित ने टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते हुए कई धमाकेदारी पारियां खेली हैं। उनकी हालिया फॉर्म को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि आईपीएल के 12वें सीजन में भी उनका बल्ला खूब चलने वाला है।

रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के लिए मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हैं लेकिन हाल ही में मुंबई टीम के मालिक ने कहा था कि अगर युवराज मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हैं तो रोहित शर्मा को ओपनिंग के लिए भेजा जा सकता है। हमारे ख्याल से रोहित शर्मा अगर मुंबई के लिए ओपनिंग करते हैं तो निश्चित रूप से वह रनों का अंबार लगा देंगे।

आईपीएल में अगर उनके अभी तक के बल्लेबाज़ी के आंकड़ों पर नज़र डालें तो रोहित ने 173 मुकाबलों की 168 पारी में 4493 रन बनाए हैं। इसके अलावा आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में रोहित शर्मा तीसरे स्थान पर हैं।

केन विलियमसन (सनराइजर्स हैदराबाद)

Enter caption

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम और सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन की गिनती दुनिया के सबसे शानदार बल्लेबाजों के रूप में होती है। केन विलियमसन ने आईपीएल के 11वें सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल की थी।

उन्होंने 17 मैचों की 17 पारियों में 735 रन बनाए थे। जिसमें कोई शतक तो शामिल नहीं था लेकिन उन्होंने 8 अर्धशतक जरूर जड़े थे। आईपीएल के 11वें सीजन में टीम को फाइनल तक ले जाने में केन विलियमसन का काफी अहम योगदान रहा।

वर्तमान में अंतर्राषट्रीय क्रिकेट में केन विलियमसन की शानदार फॉर्म जारी है ऐसे में इस बात की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है कि साल 2019 में होने वाले आईपीएल के 12वें सीजन में वह एक बार फिर ऑरेंज कैप अपने नाम कर सकते हैं। केन विलियमसन आईपीएल के करियर में अब तक 32 मैचौं की 32 पारियों में 1146 रन बना चुके हैं।

विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

Enter caption

विराट कोहली वर्तमान समय में दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं और इस बात लगभग सभी लोग सहमत होंगे। टेस्ट क्रिकेट, वनडे क्रिकेट हो या फिर टी-20 या फिर आईपीएल विराट कोहली का बल्ला हर जगह चलता है।

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट भले ही टीम को खिताब नहीं दिला सके हो लेकिन हर साल अपनी शानदार बल्लेबाजी जरूर जारी रखते हैं। आईपीएल के 11 वें सीजन में विराट कोहली ने 14 मैचों की 14 पारियों में 530 रन बनाए थे। इसके अलावा आईपीएल के 9वें सीजन में विराट कोहली 973 रन बनाकर ऑरेंज कैप विजेता रह चुके हैं।

आईपीएल के 8वें सीजन में भी विराट कोहली ने 500 से ज्यादा रन बनाए थे और वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 5वें स्थान पर थे। विराट के इन रिकॉर्ड्स और उनकी हालिया फॉर्म को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि आईपीएल के 12वें सीजन में वह ऑरेंज कैप से सबसे बड़े दावेदार हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now