Create
Notifications

5 खिलाड़ी जिन्होंने मात्र एक अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में कप्तानी की 

वीरेंदर सहवाग और शेन वॉटसन जैसे दिग्गज शामिल हैं
वीरेंदर सहवाग और शेन वॉटसन जैसे दिग्गज शामिल हैं
Prashant Kumar

जब भी कोई खिलाड़ी क्रिकेट खेलना शुरू करता है तो उसका सबसे पहला सपना अपने देश के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलना होता है और इसके बाद फिर कप्तानी की बात आती है। पहले शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को कप्तानी दी जाती थी और बड़े खिलाड़ियों को इसके लिए चुना जाता था। हालांकि टी20 क्रिकेट के आने से यह बात काफी हद तक बदल गयी। कई युवा खिलाड़ियों को टी20 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने देश की कप्तानी का मौका मिला।

टी20 क्रिकेट में कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्होंने बहुत से मैचों में कप्तानी की लेकिन कुछ दिग्गज खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिन्हें मात्र एक ही टी20 मैच में अपने देश की कप्तानी का मौका मिला। यह खिलाड़ी ऐसे थे, जिन्हें परिस्थितिवश मौका मिला और बाद में इन्हें हटाकर किसी और को कप्तानी दे दी गयी या फिर नियमित कप्तान की वापसी हो गयी। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कुछ ऐसे ही खिलाड़ी हुए और उन्हीं 5 खिलाड़ियों को हम अपने आर्टिकल में जिक्र करने जा रहे हैं।

5 खिलाड़ी जिन्होंने एक अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच में कप्तानी की

#5 शेन वॉटसन

शेन वॉटसन ने एक ही मैच में कप्तानी की है
शेन वॉटसन ने एक ही मैच में कप्तानी की है

ऑस्ट्रलिया के पूर्व ऑलराउंडर वॉटसन को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे सफल ऑलराउंडर में से एक माना जाता है। यह खिलाड़ी अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और बेहतरीन गेंदबाजी की काबिलियत के लिए मशहूर था। वॉटसन को भी 2016 में नियमित कप्तान आरोन फिंच के चोटिल होने होने पर भारत के खिलाफ टी20 में कप्तानी का मौका मिला था। 2016 में खेली गयी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के तीसरे मैच में वॉटसन ने कप्तानी की थी। हालांकि उनके लिए कप्तान के तौर पर यह मैच खास नहीं रहा था क्योंकि उनकी टीम को हार मिली थी लेकिन व्यक्तिगत तौर पर वॉटसन ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और 71 गेंदों में 124 रन की पारी खेली थी।

#4 एलिस्टेयर कुक

एलिस्टेयर कुक ने अपने करियर में चार टी20 खेले हैं
एलिस्टेयर कुक ने अपने करियर में चार टी20 खेले हैं

एलिस्टेयर कुक को टेस्ट में जितनी सफलता मिली, उतनी सफलता वो सीमित ओवरों की क्रिकेट में हासिल नहीं कर पाए। इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाला यह बल्लेबाज सीमित ओवरों की क्रिकेट में महज 96 मैच ही खेल पाया। कुक ने अपने करियर में मात्र 4 टी20 मैच खेले हैं और 2009 में हुए एक मैच में उन्हें कप्तानी का भी मौका मिला था। नियमित कप्तान कॉलिंगवुड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टॉस से पहले ना खेलने का फैसला किया और उनकी जगह कुक को कप्तानी का मौका मिला। कुक को बतौर कप्तान एकमात्र टी20 में हार मिली थी।

#3 शॉन पोलक

शॉन पोलक
शॉन पोलक

2005 में टी20 डेब्यू करने वाले साउथ अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज शॉन पोलक ने टी20 में अपने लगभग तीन साल के टी20 करियर में मात्र 12 मैच खेले और इस दौरान उन्होंने एक टी20 मैच में कप्तानी भी की थी। 2007 में नियमित कप्तान स्मिथ की गैरमौजूदगी में यह जिम्मेदारी इस दिग्गज खिलाड़ी को दी गयी थी। हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में उनका कप्तान के तौर डेब्यू कुछ खास नहीं था और उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

#2 इंजमाम उल हक

इंजमाम उल हक
इंजमाम उल हक

इंजमाम उल हक को पाकिस्तान के सबसे सफल बल्लेबाजों तथा कप्तानों में शुमार किया जाता है। 2006 में वनडे और टेस्ट की कप्तानी संभल रहे इंजमाम ने अपने देश के पहले टी20 मैच में कप्तानी की थी। ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में उन्होंने कप्तानी की और यह मैच उनके करियर का एकमात्र टी20 मैच भी साबित हुआ। इंग्लैंड के लक्ष्य का पाकिस्तान ने आसानी से पीछा कर लिया था और मैच में जीत हासिल की थी।

#1 वीरेंदर सहवाग

वीरेंदर सहवाग अपने गेंदबाज को बधाई देते हुए
वीरेंदर सहवाग अपने गेंदबाज को बधाई देते हुए

भारत ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने की थी। राहुल द्रविड़ को अन्य दो प्रारूपों में कप्तान बनाया गया था। वहीं सहवाग को एकमात्र टी20 मैच के लिए कप्तानी दी गयी थी। इस मैच में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के 127 रन के टारगेट को एक गेंद रहते हुए हासिल कर लिया था और जीत दर्ज की थी। सहवाग ने बल्लेबाजी में 34 रन बनाये थे। इस मैच के बाद सहवाग को दोबारा कभी अंतर्राष्ट्रीय टी20 में भारत की कप्तानी का अवसर नहीं मिला।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...