Create
Notifications

5 खिलाड़ी जिन्होंने टी20 मैच की एक इनिंग में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं

आरोन फिंच और एविन लुईस जैसे बड़े खिलाड़ियों का नाम शामिल है
आरोन फिंच और एविन लुईस जैसे बड़े खिलाड़ियों का नाम शामिल है
आदित्य
visit

टी20 क्रिकेट जगत का सबसे रोचक फॉर्मेट है। 20 ओवर्स के मैच में जबरदस्त छक्के और चौके देखने को मिलते हैं। हर टीम सिर्फ 120 गेंदों में ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की कोशिश करती है और इसके चलते उन्हें हर गेंद पर शॉट्स लगाने का प्रयास करना होता है।

ऐसे में कुछ मौकों पर खिलाड़ी रिस्क उठाकर ढेरों बिउंड्रीज लगाते हैं। टी20 में छक्के लगना साधारण बात है लेकिन किसी बल्लेबाज द्वारा मैच में 10 या उससे ज्यादा छक्के लगाना मुश्किल है। इसके बावजूद भी कुछ खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल में खूब छक्के लगाए हैं।

इसलिए हम बात करने वाले हैं 5 खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं।

#5 एविन लुईस- 12 छक्के

एविन लुईस
एविन लुईस

एविन लुईस फिलहाल वेस्टइंडीज की टी20 टीम का सबसे अहम हिस्सा है। लुईस को इंटरनेशनल क्रिकेट का नया क्रिस गेल माना जाता है क्योंकि यह खिलाड़ी भी जबरदस्त बल्लेबाजी करता है। लुईस ने 2016 में अफगानिस्तान के खिलाफ अपना पहला टी20इंटरनेशनल मैच खेला था।

इसके बाद वह टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए। खैर, एविन लुईस ने 2017 में भारत के खिलाफ एक टी20 मैच में 12 छक्के लगाए थे। इस मैच में विंडीज़ को जीत के लिए 191 रन चाहिए थे। एविन ने इस दौरान जबरदस्त बल्लेबाजी की और सिर्फ 62 गेंदों में 125 रन नाबाद बनाए।

इस खिलाड़ी ने टी20 इंटरनेशनल में 29 मैच खेले है और इस दौरान वह 2 शतक और 5 अर्धशतक लगा चुके हैं। खास बात तो यह है कि लुईस ने अपने टी20 करियर में चौके से ज्यादा छक्के लगाए हैं। वह अभी सिर्फ 28 साल के है और अभी वह वेस्टइंडीज के लिए कई मैच खेलकर बड़े रिकॉर्ड बना सकते हैं।

#4 रिचर्ड लेवी- 13 छक्के

रिचर्ड लेवी
रिचर्ड लेवी

रिचर्ड लेवी साउथ अफ्रीका के एक ताबड़तोड़ बल्लेबाज रहे हैं। लेवी ने 2012 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ एक मैच के दौरान 13 जबरदस्त छक्के लगाए थे। इस मैच में अफ्रीका को जीत के लिए 171 रन चाहिए थे।

मैच के दौरान टीम का रन रेट मुश्किल से 10 के नीचे गया होगा क्योंकि लेवी जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे थे। इस खिलाड़ी ने सिर्फ 51 गेंदों में 117 रन नाबाद बनाए थे और अपनी टीम को आसान जीत दिलाई थी।

#3 जॉर्ज मुंसी- 14 छक्के

जॉर्ज मुंसी
जॉर्ज मुंसी

जॉर्ज मुंसी को ज्यादा लोग नहीं जानते होंगे। जॉर्ज स्कॉटलैंड की क्रिकेट टीम का हिस्सा है। कुछ समय पहले ही यह खिलाड़ी काफी ज्यादा चर्चा में आया था। दरअसल, जॉर्ज ने एक मैच में 14 छक्के लगाए थे।

नीदरलैंड के खिलाफ सितंबर 2019 में एक मैच के दौरान जॉर्ज ने जबरदस्त बल्लेबाजी की थी। जॉर्ज ने सिर्फ 56 गेंदों में 127 रन नॉट आउट बनाए। इसके बदौलत टीम का स्कोर 252 रन पर पहुंच गया था।

#2 आरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)- 14 छक्के

आरोन फिंच
आरोन फिंच

आरोन फिंच को हर एक क्रिकेट फैन बहुत अच्छे से जानता होगा। 2013 में यह खिलाड़ी सबसे पहले फैंस की नजर में आया था। दरअसल, फिंच ने इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में 14 जबरदस्त छक्के लगाए थे।

इस टी20 मैच में फिंच ने कुल 156 रन बनाए थे। 14 छक्कों के अलावा वह 11 चौके लगाने में भी सफल रहे थे। खैर, फिंच की वजह से ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 248 रन बना दिये थे।

#1 हज़रतुल्ला ज़ज़ाई (अफ़ग़ानिस्तान)- 16 छक्के

अफ़ग़ानिस्तान का बल्लेबाज
अफ़ग़ानिस्तान का बल्लेबाज

2019 की शुरुआत में जज़ाई का नाम काफी खबरों में आया था क्योंकि इस खिलाड़ी ने तबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी। आयरलैंड के खिलाफ फरवरी 2019 में एक मैच के दौरान जज़ाई 16 छक्के लगाने में सफल रहे थे।

जज़ाई ने मैच में सिर्फ 62 गेंदों में 162 रन नॉटआउट बना दिये थे। वह पारी में 11 चौके लगा पाए थे। इस मैच में अफ़ग़ानिस्तान की टीम सिर्फ 20 ओवर्स में 278 रन बनाने में सफल हुई थी।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now