Create
Notifications

5 खिलाड़ी जिनके साथ महेंद्र सिंह धोनी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेले हैं, उनके नाम आप नहीं जानते होंगे

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने आईसीसी की सभी ट्रॉफी जीती हैं
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने आईसीसी की सभी ट्रॉफी जीती हैं
मयंक मेहता

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 2019 से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेले हैं। वो आखिरी बार 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में खेलते हुए नजर आए थे। धोनी भारत के लिए दोबारा खेलेंगे या नहीं यह तो वक्त ही बताएगा।

हालांकि बतौर खिलाड़ी और कप्तान धोनी के आंकड़े काफी शानदार हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने आईसीसी की सभी ट्रॉफी (वर्ल्ड टी20, वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीती है। इसके अलावा टीम तीनों फॉर्मेट में नंबर एक भी रही।

यह भी पढ़ें: 7 खिलाड़ी जिनके साथ रोहित शर्मा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेले हैं, उनके नाम आप नहीं जानते होंगे

महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए 400 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले और इसमें 15,000 से ज्यादा रन भी बनाए। इसके अलावा उनकी विकेटकीपिंग का तो कोई जवाब है ही नहीं। धोनी जैसे कीपर मिलना काफी मुश्किल है। अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में महेंद्र सिंह धोनी कई खिलाड़ियों के साथ खेले हैं, कई खिलाड़ियों के साथ वो बतौर खिलाड़ी खेले हैं, तो बहुत से खिलाड़ियों ने उनकी कप्तानी में अपना डेब्यू किया।

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 खिलाड़ियों के ऊपर नजर डालेंगे, जिनके साथ धोनी खेले हैं, जिन्हें आप नहीं जानते होंगे।

#) मंदीप सिंह

मंदीप सिंह ने 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी
मंदीप सिंह ने 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी

भारत के लिए मंदीप सिंह ने अभी तक सिर्फ 3 टी20 मुकाबले ही खेले हैं। उन्होंने 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। अपने करियर में मंदीप सिंह ने 3 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 43.5 की औसत और एक अर्धशतक की मदद से 87 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: 7 खिलाड़ी जिनके साथ युवराज सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेले हैं, उनके नाम आप नहीं जानते होंगे

गौर करने वाली बात यह है कि मंदीप सिंह ने अपने करियर की शुरुआत महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में की और तीनों ही मुकाबले में उन्हीं की कप्तानी में खेले। आपको बता दें कि 2016 में हुए जिम्बाब्वे दौरे के बाद मंदीप सिंह भारत के लिए दोबारा नहीं खेल पाए हैं। घरेलू क्रिकेट में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है, लेकिन देखना होगा कि दोबारा भारतीय टीम में जगह बना पाते है या नहीं।

#) बरिंदर सरान

बरिंदर सरान
बरिंदर सरान

भारत के लिए बरिंदर सरान 6 वनडे और 2 टी20 मुकाबले खेले हैं। इन मुकाबलों में उन्हें एक बार भी बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला, तो गेंद के साथ उन्होंने 6 वनडे में 7 विकेट और 2 टी20 में 6 विकेट लिए। उन्होंने अपना डेब्यू ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2015 में किया था। सरान ने भी भारत के लिए जो 8 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं, उन मैचों में धोनी भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे। हालांकि 2016 के बाद सरान भारत के लिए दोबारा नहीं खेल पाए हैं।

#) फैज फजल

फैज फजल
फैज फजल

विदर्भ से आने वाले शानदार बल्लेबाज फैजल फजल को भारत के लिए सिर्फ एक अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेलने का मौका मिला है। उन्होंने जून 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। इस मैच में उन्होंने नाबाद रहते हुए 61 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के की मदद से 55* रन बनाए और भारत को 10 विकेट से जीत दिलाई। फजल ने अपने करियर की शुरुआत धोनी की कप्तानी में ही की थी।

#) वीआरवी सिंह

वीआरवी सिंह
वीआरवी सिंह

वीआरवी सिंह का अंतर्राष्टीय करियर ज्यादा लंबा नहीं हो सका। अपने करियर में वीआरवी सिंह ने 5 टेस्ट और 2 वनडे खेले। अपने अंतर्राष्ट्रीय़ करियर में वीआरवी सिंह ने सिर्फ 8 विकेट लिए, लेकिन वनडे में उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला। वीआरवी सिंह के पहले वनडे में धोनी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे, लेकिन अंतिम मैच वो नहीं खेले थे। हालांकि उनके करियर के सभी टेस्ट मैच में धोनी भी उनके साथ ही खेले।

#) अभिनव मुकुंद

अभिनव मुकुंद
अभिनव मुकुंद

भारत के लिए अभिनव मुकुंद 7 टेस्ट मैच खेले, जिनमें उन्होंने 22.85 की औसत से 81 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ 320 रन ही बनाए। मुकुंद ने 2011 में वेस्टइंडीज दौरे के साथ अपने अंतर्राष्टीय करियर की शुरुआत की और 2017 में आखिरी बार भारत के लिए खेले थे। इस बीच अभिनव मुकुंद और महेंद्र सिंह धोनी एक साथ 5 टेस्ट मैचों में खेले हैं।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...