Create
Notifications

7 खिलाड़ी जिनके साथ युवराज सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेले हैं, उनके नाम आप नहीं जानते होंगे

युवराज सिंह
युवराज सिंह
मयंक मेहता

भारतीय टीम के शानदार ऑलराउंडर में से एक रहे युवराज सिंह ने 2019 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। युवराज सिंह ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 400 से ज्यादा मुकाबले खेले, इस बीच वो कई यादगार मैचों का हिस्से भी रहे हैं।

युवराज सिंह ने 2000 में अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की और इसके बाद भारत को उन्होंने कई मैच जिताए हैं। युवी ने 402 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले, जिसमें उन्होंने 11,778 रन बनाए। इस बीच उन्होंने 17 शतक और 71 अर्धशतक भी लगाए।

यह भी पढ़ें: युवराज सिंह द्वारा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगाए गए सभी शतकों पर नजर

इस बीच युवराज सिंह अपने करियर में कई खिलाड़ियों के साथ खेले हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 7 खिलाड़ियों के ऊपर नजर डालेंगे, जिनके साथ युवराज सिंह खेले हैं, जिन्हें आप नहीं जानते होंगे।

1- वेणुगोपाल राव

वेणुगोपाल राव
वेणुगोपाल राव

भारत के लिए वेणुगोपाल राव 16 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 24.22 की औसत से 218 रन बनाए। राव ने 30 जुलाई 2005 को श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेला था, इस मैच में युवराज सिंह भी भारतीय प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे और दोनों में साथ में खेले थे।

वेणुगोपाल राव ने मई 2006 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का आखिरी मुकाबला खेला था। यह मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया था। हालांकि युवराज सिंह इस मैच में नहीं खेले थे।

2- आकाश चोपड़ा

आकाश चोपड़ा
आकाश चोपड़ा

मशहूर कमेंटेटर आकाश चोपड़ा भारत के लिए 10 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 23 की औसत से 437 रन बनाए। आकाश चोपड़ा ने अक्टूबर 2003 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी, सीरीज का दूसरा मुकाबला 16 अक्टूबर से मोहाली में खेला गया था।

इस मैच में युवराज सिंह ने टेस्ट में डेब्यू किया था और वो आकाश चोपड़ा के साथ पहली बार खेले थे। आकाश चोपड़ा ने अक्टूबर 2004 में अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेला था। चोपड़ा भारत के लिए सिर्फ टेस्ट में ही खेल पाए।

3- अविष्कर साल्वी

आविष्कर साल्वी
आविष्कर साल्वी

भारत के लिए अविष्कर साल्वी ने सिर्फ 4 वनडे मुकाबले ही खेले। इसमें उन्होंने 30 की औसत से 4 विकेट चटकाए। बल्ले के साथ उनके नाम सिर्फ 4 रन ही थे। अविष्कर साल्वी ने 11 अप्रैल 2003 को बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेला था।

इस मैच में युवराज सिंह भी खेल रहे थे और उन्होंने 102* रनों की बेहतरीन शतकीय पारी भी खेली थी। यह युवी का वनडे में पहला शतक भी था। साल्वी ने नवंबर 2003 में भारत के लिए अपना आखिरी वनडे खेला था, इस मैच में युवराज सिंह भारतीय टीम का हिस्सा थे।

4- अभिषेक नायर

अभिषेक नायर के डेब्यू मुकाबले में युवराज सिंह खेल रहे थे
अभिषेक नायर के डेब्यू मुकाबले में युवराज सिंह खेल रहे थे

घरेलू क्रिकेट में शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन करने वाले अभिषेक नायर भारत के लिए 3 मुकाबले खेले, लेकिन इसमें उन्होंने न सिर्फ कोई रन बनाया और एक विकेट भी नहीं ले पाए। भारत के लिए नायर ने अपना पहला मुकाबला 3 जुलाई 2009 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था।

इस मैच में युवराज सिंह भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे। नायर ने अपना आखिरी मुकाबला चैंपियंस ट्रॉफी 2009 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। युवराज सिंह चोटिल होने के कारण इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाए थे।

5- परवेज रसूल

परवेज रसूल और युवराज सिंह साथ में एक मैच खेले हैं
परवेज रसूल और युवराज सिंह साथ में एक मैच खेले हैं

ऑफ स्पिनर परवूज रसूल भारत के लिए एक वनडे और एक टी20 मुकाबला ही खेले हैं। रसूल ने जून 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ पहला वनडे मुकाबला खेला था, लेकिन इस मैच में युवराज सिंह प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे। रसूल ने डेब्यू मैच में 2 विकेट लिए थे।

26 जनवरी 2017 को कानपूर में इंग्लैंड के खिलाफ हुए टी20 मुकाबले में परवेज रसूल ने अपने टी20 करियर की शुरुआत की। इस मैच में रसूल ने एक विकेट लिया था और युवराज सिंह भी इस मैच में खेले थे। हालांकि इसके बाद रसूल भारत के लिए नहीं खेल पाए हैं।

6- मोहित शर्मा

मोहित शर्मा और युवराज सिंह बहुत कम मुकाबले साथ में खेले हैं
मोहित शर्मा और युवराज सिंह बहुत कम मुकाबले साथ में खेले हैं

2015 वर्ल्ड कप में खेलते हुए शानदार प्रदर्शन करने वाले मोहित शर्मा ने भारत के लिए 26 वनडे और 8 टी20 मुकाबले खेले हैं। अपने करियर में अभी तक मोहित शर्मा ने भारत के लिए 26 मैचों में 31, तो टी20 मुकाबले में 8 मैचों में 6 विकेट लिए हैं। मोहित शर्मा ने अगस्त 2013 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने करियर का पहला मैच खेला था।

युवराज सिंह के साथ मोहित शर्मा पहली बार 24 नवंबर 2013 को विशाखापट्टनम में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में खेले थे। मोहित शर्मा भारत के लिए आखिरी बार अक्टूबर 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले थे। इस मैच में युवराज सिंह नहीं खेले थे।

7- केएल राहुल

केएल राहुल और युवराज सिंह साथ में तीन वनडे और तीन टी20 मुकाबले खेले हैं
केएल राहुल और युवराज सिंह साथ में तीन वनडे और तीन टी20 मुकाबले खेले हैं

भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज केएल राहुल का नाम देखकर जरूर लोग सोच में पड़ गए होंगे। 2014 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले केएल राहुल भारत के लिए अभी तक 36 टेस्ट, 32 वनडे और 42 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं। इस समय वनडे और टी20 में वो शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और दिसंबर 2014 में उन्होंने अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी।

युवराज सिंह के साथ केएल राहुल सबसे पहले जनवरी 2017 में पुणे में इंग्लैंड के खिलाफ हुए वनडे में खेले थे। राहुल और युवी साथ में 3 वनडे और 3 टी20 खेले हैं। यह सभी मैच इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान ही खेले गए थे।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...