Create

आईपीएल इतिहास में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा बनाए गए टॉप 5 रिकॉर्ड

मैच जीतने की बाद खुश आरसीबी की टीम
reaction-emoji
Sheryansh Jain

हर साल अप्रैल और मई के महीने में बेंगलुरु का चिन्नास्वामी स्टेडियम लाल में रंग की लहर चलती हुई नज़र आती है। इस लहर का प्रमुख कारण लाखों दर्शक है, जो अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को स्टेडियम में सपोर्ट करने आती है। सभी आईपीएल टीमों में आरसीबी की टीम सबसे संतुलित बैटिंग टीमों में से है, जिसमें विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और पार्थिव पटेल जैसे बल्लेबाज़ शामिल हैं। गेंदबाज़ों की बात की जाए तो टीम में उमेश यादव, टिम साउदी और युजवेंद्र चहल जैसे गेंदबाज़, जो किसी भी वक़्त टीम को मुकाबले में वापसी कराने का दम रखती है।

आईपीएल में आरसीबी की टीम भले ही पूरे तरीके से परिपक्व लगती है, लेकिन अभी तक वह आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। अभी तक खेले गए आईपीएल के 11 सीज़न में आरसीबी की टीम ने 3 बार फाइनल में प्रवेश किया, लेकिन सभी अवसरों पर खाली हाथ लौटी। लेकिन आईपीएल के 12वें सीज़न में कोहली की अगुवाई वाली यह हाई-प्रोफाइल टीम अपनी ट्रॉफी कैबिनेट में आईपीएल की ट्रॉफी रखना चाहेगी।

आईपीएल के अब तक के 11 सीज़न में आरसीबी की टीम ने कुछ बेहद प्रशंसनीय, तो कुछ शर्मनाक रिकार्ड्स बनाए है। आज इस लेख में हम उन सब रिकार्ड्स में से टॉप 5 रिकार्ड्स की बात करेंगे।

#5 एक टीम के रूप में सर्वाधिक शतक - 12

शतक पूरा करने की बाद विराट कोहली
शतक पूरा करने की बाद विराट कोहली

एक टीम जो मैच जीतने के लिए अपनी बल्लेबाजी लाइनअप पर पूरी तरह से निर्भर है, यह रिकॉर्ड आरसीबी के नाम होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। विराट कोहली, क्रिस गेल (अब किंग्स XI पंजाब के साथ) और एबी डिविलियर्स की तिकड़ी साल 2011 से गेंदबाज़ों को चिन्नास्वामी स्टेडियम की छोटी बॉउंड्री के पार मारने में सफल रही है।

टी 20 क्रिकेट में शतक बनाना वास्तव में एक चुनौतीपूर्ण करतब है, और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाज़ आईपीएल में 12 शतकों के साथ यह करतब दिखाने में सबसे आगे हैं। इन 12 शतकों में से 7 शतक टीम के घरेलु मैदान चिन्नास्वामी स्टेडियम में बने हैं।

आरसीबी के लिए अभी तक सिर्फ 4 बल्लेबाज़ शतक लगाने में कामयाब रहे हैं, जिनमें क्रिस गेल, कप्तान विराट कोहली, एबी डिवीलियर्स और मनीष पांडे शामिल हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 आईपीएल में एक टीम द्वारा सर्वाधिक छक्के - 1038 छक्के

छक्का मारते हुए एबी डिविलयर्स
छक्का मारते हुए एबी डिविलयर्स

अब तक के आईपीएल के 11 सत्रों में आरसीबी ने 1038 छक्के लगाए हैं। उनका सबसे अच्छा सीज़न साल 2016 का सीज़न था, जब धुआंधार बल्लेबाज़ों से पूर्ण इस टीम ने 142 बार गेंद को स्टैंड्स में भेजा।

आईपीएल की कोई और टीम अभी तक 1000 छक्के नहीं लगा पाई है। आरसीबी की निकटतम प्रतिद्वंद्वी मुंबई इंडियंस है, जिनके बल्लेबाजों ने इस टी20 टूर्नामेंट में 968 छक्के लगाए हैं।

#3 सबसे अधिक 200 रन से अधिक की साझेदारी - 3 बार

साझेदारी बनाती कोहली और डिविलियर्स की जोड़ी
साझेदारी बनाती कोहली और डिविलियर्स की जोड़ी

आईपीएल इतिहास में केवल चार दोहरे शतक से अधिक की साझेदारी बनीं हैं, जिसमें से तीन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाज़ों ने बनाई हैं। गौर करने वाली बात यह है की विराट कोहली सभी तीन साझेदारियों का हिस्सा थे।

टीम की 200 रन से अधिक की पहली साझेदारी साल 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ बनी थी। आरसीबी के लिए सबसे बड़ी 200 रन से अधिक की साझेदारी साल 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ बनी थी, जिसमें विराट कोहली और एबी डीविलियर्स ने अपने व्यक्तिगत शतकों की मदद से तीसरे विकेट की लिए 229 रन जोड़े थे।

#2 आईपीएल में सबसे कम टीम स्कोर - 49 ऑल आउट

मैच जीतने के बाद केकेआर के खिलाड़ी
मैच जीतने के बाद केकेआर के खिलाड़ी

यह एक ऐसा रिकॉर्ड है, जो कोई भी टीम अपने नाम के साथ जोड़ने में खुश नहीं होगी। साल 2017 के आईपीएल सीज़न में केकेआर के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में 131 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी की टीम सिर्फ 49 रन ही बना पाई ।

इस मुकाबले में केकेआर के किसी गेंदबाज़ ने आरसीबी के खिलाड़ी को सेटल नहीं होने दिया, जिसके चलते उन्हें इतने विशाल स्कोर से जीत मिली। दिलचसप बात यह है कि इस मुकाबले में जिन-जिन गेंदबाज़ों ने आरसीबी की खिलाड़िओं को आउट किया था, साल 2018 के आईपीएल सीज़न में वह सब गेंदबाज़ आरसीबी के लिए खेले।

#1 आईपीएल में सर्वाधिक टीम स्कोर - 263/5

पारी की बाद क्रिस गेल
पारी की बाद क्रिस गेल

2013 के आईपीएल में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ क्रिस गेल ने 66 गेंदों में 13 चौके और 17 छक्कों की मदद से 175 रन बनाए थे, जिसके चलते आरसीबी ने टी20 क्रिकेट का सर्वाधिक टीम टोटल खड़ा किया। उन्होंने साल 2007 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ श्रीलंका द्वारा बनाए गए 260/6 के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 263/5 रन बनाए ।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...