Cricket Records - 5 टीमें जिनके बल्लेबाज एक पारी में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट हुए 

 भारतीय टीम
भारतीय टीम

टेस्ट क्रिकेट को सबसे मुश्किल फॉर्मेट कहा जाता है और किसी भी टीम के लिए खुद को साबित करना इसमें आसान नहीं होता है। टेस्ट में बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों को ही मुश्किल चुनौतियों का सामना करते हुए अच्छा प्रदर्शन करना होता है।

हालांकि जब हालात गेंदबाजों के मन मुताबिक होते हैं, तो बल्लेबाजों के लिए मुश्किल काफी बढ़ जाती है। मौजूदा समय में भी देखा गया है जब गेंद ज्यादा स्विंग या स्पिन करती है, तो बल्लेबाज काफी संघर्ष करते हैं और जल्द ही घुटने टेक देते हैं।

यह भी पढ़ें: फोटो गैलरी- भारत के टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक के प्रदर्शन पर नजर

कोई भी बल्लेबाज 0 पर आउट नहीं होना चाहता है, लेकिन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई पारियां रही है जब एक टीम के कई बल्लेबाज 0 पर आउट हुए।

आइए नजर डालते हैं कौन सी 5 टीमों के बल्लेबाज एक पारी में सबसे ज्यादा बार 0 पर आउट हुई:

#) न्यूजीलैंड vs पाकिस्तान (6 बल्लेबाज)

हेनरी निकोलस
हेनरी निकोलस

2018 में दुबई में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया था। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 418-5 के स्कोर पर अपनी पारी को घोषित कर दिया था। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में 35.3 ओवरों में सिर्फ 90 रनों पर सिमट गई। इस पारी में न्यूजीलैंड के 6 बल्लेबाज 0 पर आउट हुए थे।

रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, ईश सोढ़ी, नील वैगनर और ट्रेंट बोल्ट 0 पर आउट हुए। न्यूजीलैंड की टीम अंत में इस मैच को एक पारी और 16 रनों से हार गई थी।

#) भारत vs इंग्लैंड (6 बल्लेबाज)

 महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

2014 में भारत के इंग्लैंड दौरे पर चौथा टेस्ट मेनचेस्टर में खेला गया था। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन यह पूरी तरह से गलत साबित हुआ। भारत की पूरी टीम सिर्फ 152 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारतीय टीम के 6 बल्लेबाज इस पारी में 0 पर आउट हुए। इसमें मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार और पंकज सिंह 0 पर आउट हुए थे।

दूसरी पारी में भी भारतीय टीम पूरी तरह विफल रही और 161 रनों पर ढेर हो गई। इसी वजह से भारत एक पारी और 54 रनों से इस मैच को हार गई।

#) बांग्लादेश vs वेस्टइंडीज (6 बल्लेबाज)

 2002 में बांग्लादेश के 6 बल्लेबाज 0 पर हुए थे आउट
2002 में बांग्लादेश के 6 बल्लेबाज 0 पर हुए थे आउट

2002 में वेस्टइंडीज के बांग्लादेश दौरे के दौरान हुए पहले टेस्ट में बांग्लादेश की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 139 रनों पर ऑलआउट हो गई, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने अपनी पहली पारी में 536 रन बनाए। बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 87 रनों पर ढेर हो गई और इस मैच को एक पारी और 310 रनों से हार गई।

बांग्लादेश की दूसरी पारी में 6 बल्लेबाज 0 पर आउट हुए। इसमें मोहम्मद अशरफुल, आलोक कपाली, खालेद मशुद, एनामुल हक, तपश बेस्या और तल्हा जुबेर जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

#) दक्षिण अफ्रीका vs भारत (6 बल्लेबाज)

Enter caption

1996 में दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे के दौरान अहमदाबाद में हुए सीरीज के पहले टेस्ट में भारत ने अपनी पहली पारी में 223 रन बनाए, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 244 रन बनाए। भारत ने दूसरी पारी में 190 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका आखिरी पारी में 105 रनों पर सिमट गई। इसी वजह से वो मैच को 64 रनों से हार गए।

हालांकि दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में 6 बल्लेबाज 0 पर आउट हुए। इसमें एंड्रयू हडसन, डीजे कुलिनन, ल जोंटी रोड्स, पैट सिमकॉक्स, डीविलियर्स और पॉल एडम्स के नाम शामिल हैं।

#) पाकिस्तान vs वेस्टइंडीज (6 बल्लेबाज)

Enter caption

1980 में वेस्टइंडीज के पाकिस्तान दौरे के दौरान कराची में हुए तीसरे टेस्ट के दौरान पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 128 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसी पारी में पाकिस्तान के 6 बल्लेबाज 0 पर आउट हुए। इसमें शफीक अहमद, सादिक मोहम्मद, माजिद खान, इज़ाज़ फकीह, इकबाल कासिम और मोहम्मद नजीर के नाम शामिल हैं। अंत में इस टेस्ट मैच का नतीजा नहीं निकल पाया था और यह ड्रॉ रहा था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now