IPL 2020 - 5 बार जब कोई टीम एक प्लेयर के सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर जितना रन नहीं बना पाई

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

आईपीएल में कई बार ऐसा होता है कि एक प्लेयर जब शानदार फॉर्म में होता है तो वो एक ही मैच में काफी रन बना देता है। आईपीएल इतिहास के पहले मुकाबले में ही ब्रेंडन मैक्कलम ने 158 रनों की तूफाना पारी खेली थी। वहीं क्रिस गेल ने 2013 के आईपीएल सीजन में 175 रन बनाए थे।

आईपीएल में कई बार ऐसा भी होता है कि एक प्लेयर अपनी पारी के दौरान काफी ज्यादा रन बना देता है और दूसरी टीम के सभी खिलाड़ी मिलकर भी उतने रन नहीं बना पाते हैं। अब तक कई बार ऐसा इस टूर्नामेंट में हो चुका है।

ये भी पढ़ें: आईपीएल में सबसे तेज 2 हजार रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

कुछ ऐसा ही आईपीएल के इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मुकाबले के दौरान भी देखने को मिला। के एल राहुल ने 69 गेंदों में 132 रनों की धुआंधार और नाबाद शतकीय पारी खेली। यह आईपीएल में किसी भी भारतीय बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर है।जवाब में आरसीबी की टीम 109 रन ही बना सकी। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के एल राहुल के जितना भी स्कोर नहीं बना पाई और उन्हें 97 रनों से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

हम आपको इस आर्टिकल में उन 5 मैचों के बारे में बताते हैं जब कोई टीम विरोधी टीम के एक बल्लेबाज के जितना भी रन नहीं बना पाई।

5 मैच जब कोई टीम एक प्लेयर के सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर जितना रन नहीं बना पाई

5.के एल राहुल - 132* रन vs आरसीबी

के एल राहुल
के एल राहुल

आईपीएल 2020 के छठे मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ के एल राहुल ने जबरदस्त पारी खेली। आरसीबी ने टॉस जीतकर किंग्स इलेवन पंजाब को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। किंग्स इलेवन पंजाब के लिए शुरुआत से ही के एल राहुल ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और 19वें ओवर में 62 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 69 गेंदों में सात छक्के एवं 14 चौकों की मदद से 132 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

के एल राहुल ने आखिरी 9 गेंद पर 40 से ज्यादा रन बनाए। जवाब में आरसीबी की पूरी टीम 109 रन ही बना सकी। इस तरह से पूरी आरसीबी टीम मिलकर भी के एल राहुल के स्कोर जितना रन नहीं बना पाई।

ये भी पढ़ें: 3 रिकॉर्ड जो के एल राहुल ने अपनी 132 रनों की धुआंधार पारी के दौरान बनाए

4.राहुल द्रविड़ - 66 रन vs राजस्थान रॉयल्स

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

आईपीएल 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम रनर अप रही थी। लीग स्टेज में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में बैंगलोर के गेंदबाजों ने डिफेंडिंग चैंपियन राजस्थान रॉयल्स को ज्यादा रन नहीं बनाने दिए थे।

राहुल द्रविड़ ने उस मुकाबले में आरसीबी की तरफ से पांचवे नंबर पर बैटिंग करते हुए 48 गेंद पर 66 रन बनाए थे। 134 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान की टीम सिर्फ 58 रन पर ही सिमट गई थी।

3.क्रिस गेल - 175 रन vs पुणे वॉरियर्स इंडिया

क्रिस गेल
क्रिस गेल

आईपीएल 2013 में क्रिस गेल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ जबरदस्त पारी खेली थी। उन्होंने सिर्फ 66 गेंद पर 175 रन बनाए थे जो अब भी टी20 इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है। गेल की इस पारी की बदौलत आरसीबी ने 5 विकेट पर 263 रन बनाए, जवाब में पुणे वॉरियर्स की टीम 9 विकेट पर 133 रन ही बना पाई थी।

2.ब्रेंडन मैक्कलम - 158* vs आरसीबी

ब्रेंडन मैक्कलम
ब्रेंडन मैक्कलम

ब्रेंडन मैक्कलम ने आईपीएल इतिहास के पहले मुकाबले में जबरदस्त पारी खेली थी। उन्होंने केकेआर की तरफ से खेलते हुए आरसीबी के खिलाफ सिर्फ 73 गेंद पर 158 रन बनाए थे। जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर सिर्फ 82 रन ही बना पाई थी

1.विराट कोहली - 109 और एबी डीविलियर्स -129 vs गुजरात लॉयंस

विराट कोहली और एबी डीविलियर्स
विराट कोहली और एबी डीविलियर्स

आईपीएल 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने फाइनल तक का सफर तय किया था। उस सीजन विराट कोहली और एबी डीविलियर्स ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था। गुजरात लायंस के खिलाफ एक मैच में इन दोनों बल्लेबाजों ने जबरदस्त पार्टनरशिप की थी और दोनों ही खिलाड़ियों ने शतक लगाया था।

विराट कोहली ने 109 रन बनाए थे और एबी डीविलियर्स ने 129 रनों की पारी खेली थी। इनकी पारियों की बदौलत आरसीबी ने 248 रनों का विशाल स्कोर बनाया था जवाब में गुजरात लायंस सिर्फ 104 रन ही बना पाई थी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now