Create
Notifications

5 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी जो IPL 2022 मेगा ऑक्शन से पहले ही करोड़पति बन गए 

रवि बिश्नोई और उमरान मलिक को करोड़ों रुपये में चुना गया है
रवि बिश्नोई और उमरान मलिक को करोड़ों रुपये में चुना गया है
Prashant Kumar
visit

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कुछ ही दिनों बाद खिलाड़ियों की नीलामी का बाजार सजने जा रहा है। आईपीएल के 15वें सीजन से पहले मेगा ऑक्शन होने जा रहा है, जहां देश-विदेश के 590 खिलाड़ी हिस्सा लेने जा रहे हैं। मेगा ऑक्शन की प्रक्रिया 12 और 13 फरवरी को संपन्न होने जा रही है। बेंगलुरु में होने वाले इस खिलाड़ियों की नीलामी में कई खिलाड़ियों पर खूब पैसा बरसने वाला है, जो करोड़पति बनने वाले हैं।

ऑक्शन में कई खिलाड़ियों को बड़ी रकम मिलेगी और उनके करोड़पति बनने की पूरी संभावना रहेगी। हालांकि इस ऑक्शन से पहले भी कई खिलाड़ी करोड़पति बन चुके हैं। जिसमें कुछ भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ी भी हैं, जो ऑक्शन से पहले ही करोड़पति की लिस्ट में आ गए हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

5 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी जो IPL 2022 मेगा ऑक्शन से पहले ही करोड़पति बन गए

#5 रवि बिश्नोई

रवि बिश्नोई लखनऊ की तरफ से खेलते हुए नजर आएंगे
रवि बिश्नोई लखनऊ की तरफ से खेलते हुए नजर आएंगे

युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने पिछले कुछ साल में काफी प्रभावित किया है। अंडर-19 क्रिकेट टीम से रवि बिश्नोई ने आईपीएल में अपने सफर की शुरुआत की। रवि बिश्नोई को आईपीएल 2020 के सीजन में पंजाब किंग्स फ्रेंचाइजी ने खरीदा था। जिसके बाद उन्होंने 2 सीजन में अपनी फिरकी से खूब कमाल दिखाया। बिश्नोई ने अपनी गेंदबाजी से बहुत ही प्रभावित किया। हालांकि पंजाब ने उन्हें रिटेन नहीं किया लेकिन लखनऊ सुपर जायंट्स ने उन्हें 4 करोड़ की रकम के साथ पहले ही अपनी टीम में ड्राफ्ट के माध्यम से चुन लिया है। बिश्नोई ने अब तक 23 आईपीएल मैच में 24 विकेट हासिल किए हैं, सबसे खास बात है कि उनका इकॉनोमी 7 से भी कम का है, जो उनकी गेंदबाजी के स्तर को बताने के लिए काफी है।

#4 यशस्वी जायसवाल

यशस्वी जायसवाल को राजस्थान रॉयल्स ने रिटेन किया है
यशस्वी जायसवाल को राजस्थान रॉयल्स ने रिटेन किया है

भारतीय अंडर-19 टीम से निकले कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अब अपनी चमक बिखेर रहे हैं। इसमें एक नाम बाएं हाथ के धाकड़ ओपनर यशस्वी जायसवाल का है। मुंबई में घरेलू क्रिकेट खेलने वाले यशस्वी जायसवाल ने भी अंडर-19 में शानदार प्रदर्शन कर आईपीएल का कॉन्ट्रैक्ट हासिल किया था। उन्हें साल 2020 में राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल किया था। यशस्वी को ज्यादा मौके तो नहीं लेकिन उन्होंने पिछले सीजन कुछ तेजतर्रार पारियां खेली और दिखाया कि वह आगे चलकर कामयाबी हासिल कर सकते हैं। शायद यही वजह है कि उन्हें उनकी टीम राजस्थान रॉयल्स ने 4 करोड़ में रिटेन किया।

#3 उमरान मलिक

उमरान मलिक
उमरान मलिक

भारतीय क्रिकेट में रफ्तार भरी गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज बहुत ही कम नजर आते हैं। लेकिन पिछले कुछ सालों में रफ्तार के सौदागरों की लगातार बढ़ोतरी हुई है। जिसमें एक नाम जम्मू-कश्मीर के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक का है। पिछले आईपीएल सीजन उमरान मलिक ने लगातार 150 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी का माद्दा दिखाया था। उमरान को आईपीएल के पिछले सीजन में सनराईजर्स हैदराबाद ने रिप्लेसमेंट के रूप में जोड़ा था। उमरान ने केवल 2 मैच खेले जिसमें उनके नाम 3 विकेट हैं, लेकिन इनकी गेंदबाजी से प्रभावित होकर सनराइज़र्स ने उन्हें 4 करोड़ की धनराशि के साथ ऑक्शन से पहले ही रिटेन कर लिया।

#2 अर्शदीप सिंह

अर्शदीप सिंह
अर्शदीप सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम को पिछले कुछ साल में कई बेहतरीन तेज गेंदबाज हाथ लगे हैं और एक नाम बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का भी है। पंजाब के अर्शदीप सिंह ने काफी शानदार प्रदर्शन किया है। अर्शदीप ने आईपीएल में अपनी गेंदबाजी से बहुत ही शानदार छाप छोड़ी। अर्शदीप को साल 2019 में ही पंजाब किंग्स की टीम में मौका मिल गया, जहां उन्होंने 3 सीजन में खेले 23 मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए 30 विकेट निकाले। इस प्रदर्शन के आधार पर अर्शदीप को ऑक्शन से पहले ही पंजाब किंग्स ने 4 करोड़ की रकम के साथ रिटेन कर लिया।

#1 अब्दुल समद

अब्दुल समद
अब्दुल समद

जम्मू-कश्मीर के युवा खिलाड़ी अब्दुल समद का नाम किसी से छुपा नहीं रहा। अब्दुल समद ने अपनी हिटिंग एबिलिटी से इतना ज्यादा प्रभावित किया है कि उन्हें आने वाले समय में एक बड़ा खिलाड़ी माना जा रहा है। समद को आईपीएल में 2020 के सीजन में सनराइज़र्स हैदराबाद ने खरीदा था। जिसके बाद वो 23 मैच खेल चुके हैं और 146.05 के शानदार स्ट्राइक रेट से उनके नाम 222 रन दर्ज हैं। समद के आंकड़े उनकी प्रतिभा को नहीं बताते हैं लेकिन उन्होंने कई बार टॉप क्लास गेंदबाजों की गेंदों को मैदान के बाहर मारा है। उनकी काबिलियत के कारण ही सनराइज़र्स हैदराबाद ने 4 करोड़ रुपये की रकम के साथ रिटेन करने में देरी नहीं की।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now