Create
Notifications

5 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी जिन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में मौका मिल सकता है

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला मैच 9 जून को खेला जाएगा
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला मैच 9 जून को खेला जाएगा
Neeraj

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) में 70 मुकाबलों में से 67 मैच खेले जा चुके हैं और अब सिर्फ तीन होने बाकी हैं। इस वर्ष आईपीएल के प्लेऑफ में सबसे पहले जगह बनाने वाली टीम गुजरात टायटंस (GT) रही है। आईपीएल के अभी तक के सफर में इस दफा कई युवा खिलाड़ियों ने सीजन की शुरुआत से लेकर अभी तक काफी उम्दा प्रदर्शन किया है। इन खिलाड़ियों ने अपने प्रभावशाली प्रदर्शन से अपनी फ्रेंचाइजी को तो खुश किया ही है साथ में बीसीसीआई द्वारा भी इन खिलाड़ियों को इनाम के तौर पर जल्द भारतीय टीम में मौका दिया जा सकता है।

आपको बता दें, आईपीएल के खत्म होने के बाद टीम इंडिया (Team India) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है। जिसका आगाज 9 जून से होगा, इस सीरीज के लिए भारत के दिग्गज खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है ताकि इंग्लैंड के दौरे के लिए ये सीनियर खिलाड़ी एकदम तरोताजा रहें। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जाने वाली इस सीरीज के लिए चयनकर्ता कुछ युवा अनकैप्ड खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में चुन सकते हैं, जिन्होंने आईपीएल 2022 में अच्छा प्रदर्शन किया है।

ये पहली बार नहीं होगा जब किसी खिलाड़ी को राष्ट्रीय टीम में जगह उसके आईपीएल प्रदर्शन के आधार पर मिली हो। इससे पहले भी जसप्रीत बुमराह, इशान किशन, पांड्या बंधू जैसे खिलाड़ी आईपीएल के जरिये ही टीम इंडिया में जगह बनाने में सफल हो पाए हैं। इस आर्टिकल में हम उन 5 अनकैप्ड खिलाड़ियों की बात करेंगे जो IPL 2022 के प्रदर्शन के आधार पर दक्षिण अफ्रीका खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुने जा सकते हैं।

5 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी जिन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में मौका मिल सकता है

#5 उमरान मलिक (सनराइजर्स हैदराबाद)

उमरान मलिक (image - IPL)
उमरान मलिक (image - IPL)

तेज गेंदबाज उमरान मलिक आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा हैं, और 21 वर्षीय इस युवा गेंदबाज ने आईपीएल 2022 में अपने शानदार प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। मलिक ने इस सत्र में खेले हर मुकाबले में अपनी तेज गति वाली गेंदों से बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है। 15वें सीजन में दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने 13 मुकाबलों में 20 की औसत से 21 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान इनका इकॉनमी रेट 8.94 का रहा है। मलिक के टीम में होने से भारत का गेंदबाजी क्रम और भी मजबूत हो जाएगा। इनके पास अच्छी गति के साथ सटीक लाइन-लेंथ भी है।

#4 अर्शदीप सिंह (पंजाब किंग्स)

अर्शदीप सिंह (image - IPL)
अर्शदीप सिंह (image - IPL)

पंजाब किंग्स के युवा गेंदबाज अर्शदीप सिंह आईपीएल के इस संस्करण में ज्यादा विकेट लेने में तो सफल नहीं हो पाए लेकिन इस गेंदबाज ने अपनी किफायती गेंदबाजी के जरिये टीम की जीत में अहम भूमिका जरूर निभाई है। आईपीएल के जरिये 23 वर्षीय इस गेंदबाज ने पावरप्ले और डेथ ओवरों के दौरान कसी हुई गेंदबाजी करने का अच्छा अनुभव प्राप्त कर लिया है। टी20 जैसे छोटे फॉर्मट में हर टीम को ऐसे ही गेंदबाजों की ज्यादा जरुरत होती है। 15वें संस्करण में अर्शदीप ने 13 मैचों में 10 विकेट हासिल किये हैं, जिसमें इनका इकॉनमी रेट 7.83 का रहा है।

#3 मोहसिन खान (लखनऊ सुपर जायंट्स)

मोहसिन खान (image - IPL)
मोहसिन खान (image - IPL)

मोहसिन खान ने इसी वर्ष गुजरात टायटंस के विरुद्ध अपना आईपीएल पर्दापण किया। आईपीएल के अपने तीसरे मैच में 23 वर्षीय इस गेंदबाज ने पंजाब किंग्स के विरुद्ध खेलते हुए 24 रन देकर तीन विकेट हासिल किये थे जबकि अगले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मोहसिन ने 4 विकेट झटकते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई। बाएं हाथ के इस गेंदबाज के पास प्रतिभा कोई कमी नहीं है और आईपीएल में मोहसिन ने ये साबित भी किया है।

बीसीसआई दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में इस गेंदबाज को जरूर चुन सकती है। इनके इस वर्ष के आईपीएल आंकड़ों की बात करें तो मोहसिन ने 8 मुकाबलों में 13.23 की औसत से 13 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है और इस दौरान इनका इकॉनमी रेट 5.93 का रहा है जो आईपीएल जैसे छोटे फॉर्मेट में काफी उम्दा माना जाता है।

#2 तिलक वर्मा (मुंबई इंडियंस)

तिलक वर्मा (image - IPL)
तिलक वर्मा (image - IPL)

19 वर्षीय बल्लेबाज तिलक वर्मा को मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के मेगा ऑक्शन में 1.70 करोड़ में खरीदा था। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने मुंबई के लिए 13 मुकाबले खेलते हुए 37.60 की उम्दा औसत से 376 रन बनाये हैं और इस दौरान इनके बल्ले से दो अर्धशतक भी निकले हैं। तिलक ने इस आईपीएल सत्र में मुंबई के लिए कई अहम पारियां खेली हैं और वो भी तब जब टीम को एक अच्छी पारी की सबसे ज्यादा जरूरत थी।

#1 राहुल तेवतिया (गुजरात टाइटंस)

राहुल तेवतिया (image - IPL)
राहुल तेवतिया (image - IPL)

आईपीएल के बाद इसी वर्ष टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप भी खेला जाना है जिसकी तैयारियां सभी टीमों ने शुरू भी कर दी है। टीम इंडिया भी इस वर्ल्ड कप से पहले अपनी सभी खामियों को दूर करना चाहेगी। इस समय भारत के लिए सबसे बड़ी समस्या एक अच्छे फिनिशर खिलाड़ी की है। जिसके तीन उम्मीदवार खिलाड़ी सभी के ध्यान में हैं। आईपीएल के इस सत्र में सबसे अच्छी फिनिशर की भूमिका में राहुल तेवतिया और दिनेश कार्तिक का नाम शामिल है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज में चयनकर्ता तेवतिया को एक मौका जरूर देना चाहेगी। इस आईपीएल संस्करण में तेवतिया ने 14 मैचों में 147 से ऊपर के स्ट्राइक रेट से 217 रन बनाये हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...