5 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने अपने वर्ल्ड कप करियर के आखिरी मैच में निराश किया

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

आईसीसी विश्व कप 2019 अब अपने अंतिम पड़ाव पर है। इस वर्ल्ड कप में कई ऐसी चौंकाने वाली चीजें देखने को मिली जिसकी शायद किसी ने उम्मीद भी नहीं की थी। इस वर्ल्ड कप में कई दिग्गज खिलाड़ियों ने न केवल अपने वर्ल्ड कप करियर का आखिरी मुकाबला खेला बल्कि अपने वनडे करियर का भी आखिरी मुकाबला खेला। इन दिग्गज खिलाड़ियों में कुछ खिलाड़ी अब कभी वनडे क्रिकेट खेलते हुए नज़र नहीं आएंगे।

इन खिलाड़ियों ने इस वर्ल्ड कप 2019 के किसी मुकाबले में अच्छा तो किसी मुकाबले में खराब प्रदर्शन किया लेकिन वर्ल्ड कप करियर के अपने आखिरी मुकाबले में इन दिग्गजों ने अपनी परफॉर्मेंस से फैंस को निराश किया।

फैंस इस बात की उम्मीद कर रहे थे कि ये दिग्गज खिलाड़ी वर्ल्ड कप करियर के अपने आखिरी मुकाबले में यादगार प्रदर्शन करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आइए एक नज़र डालते हैं उन 5 दिग्गज खिलाड़ियों पर जिन्होंने वर्ल्ड कप करियर के अपने आखिरी मुकाबले में निराश किया।

#5 क्रिस गेल

क्रिस गेल के लिए वर्ल्ड कप 2019 कुछ खास नहीं रहा
क्रिस गेल के लिए वर्ल्ड कप 2019 कुछ खास नहीं रहा

कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल का यह वर्ल्ड कप आखिरी था। 39 वर्षीय गेल अब कभी क्रिकेट वर्ल्ड कप में खेलते हुए नज़र नहीं आएंगे। इसके अलावा क्रिस गेल ने कुछ दिन पहले ये बात कही थी कि भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज उनके करियर की आखिरी सीरीज होगी।

वर्ल्ड कप 2019 में क्रिस गेल को लेकर फैंस की उम्मीदें काफी ज्यादा थी लेकिन इस बार फैंस उनकी परफॉर्मेंस से काफी निराश हुए। यहीं नहीं अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए अपने वर्ल्ड कप करियर के आखिरी मुकाबले में भी क्रिस गेल ने सभी को निराश किया।

अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए इस मैच में क्रिस गेल 18 गेंदों पर केवल 7 रन बनाकर आउट हो गए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 इमरान ताहिर

इमरान ताहिर ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लिया
इमरान ताहिर ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लिया

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज स्पिनर इमरान ताहिर ने वर्ल्ड कप 2019 में ऑस्ट्रलिया के खिलाफ अपने वर्ल्ड कप और वनडे करियर का आखिरी मुकाबला खेला। वनडे क्रिकेट में 172 विकेट लेने वाले इमरान ताहिर के लिए वर्ल्ड कप करियर का आखिरी मुकाबला कुछ खास नहीं रहा।

ऑस्ट्रलिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले में भले ही दक्षिण अफ्रीका ने जीत हासिल की हो लेकिन इमरान ताहिर अपनी गेंदबाजी में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। इमरान ताहिर ने इस मैच में 9 ओवर गेंदबाजी की और 59 रन देकर मात्र 1 विकेट लेने में कामयाब हुए।

इस वर्ल्ड कप में इमरान ताहिर ने कुल 9 मैचों में केवल 11 विकेट लिए। फैंस के साथ हम भी उम्मीद कर रहे थे कि इमरान ताहिर शायद वर्ल्ड कप करियर के अपने आखिरी मुकाबले में यादगार परफॉर्मेंस देंगे लेकिन वह ऐसा करने में सफल नहीं हुए।

#3 मशरफे मोर्ताजा

मशरफे  मोर्त
मशरफे मोर्ताजा

वर्ल्ड कप 2019 में बांग्लादेश का प्रदर्शन मिला-जुला रहा। टीम ने 9 मुकाबलों में से 3 में जीत हासिल की और 5 मुकाबलों में टीम को हार का सामना करना पड़ा। टीम के कप्तान मशरफे मोर्ताजा का भी यह आखिरी वर्ल्ड कप था हालांकि वनडे क्रिकेट से संन्यास के बारे में अभी तक उन्होंने आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

मशरफे मोर्ताजा के लिए यह वर्ल्ड कई मायनों में अहम था क्योंकि यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप था। ऐसे में उनको लेकर फैंस की बहुत उम्मीद थे लेकिन मशरफे मोर्ताजा ने इस पूरे वर्ल्ड कप में बहुत निराश किया। उनकी किसी भी मुकाबले में ऐसी परफॉर्मेंस नहीं थी जो फैंस को याद हो।

इसके अलावा अपने वर्ल्ड कप करियर के आखिरी मुकाबले में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 7 ओवर गेंदबाजी की लेकिन उन्हें कोई भी सफलता हासिल नहीं हुई। वहीं बल्लेबाज़ी में भी मशरफे मोर्ताजा कुछ खास कमाल नहीं कर सके और 14 गेंदों पर 15 रन बनाकर आउट हो गए।

#2 शोएब मलिक

3 मैचों में कुल 8 रन बना सके शोएब मलिक
3 मैचों में कुल 8 रन बना सके शोएब मलिक

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी शोएब मलिक वनडे क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर चुके हैं। वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम के आखिरी मुकाबले के बाद उन्होंने वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। शोएब मलिक को उनके अनुभव को ध्यान में रखते हुए वर्ल्ड कप 2019 के लिए पाकिस्तानी टीम में जगह मिली थी।

लेकिन शोएब मलिक इस वर्ल्ड कप में बुरी तरह से फ्लॉप रहे। 37 साल के शोएब मलिक को इस वर्ल्ड कप में केवल 3 मैचों में ही खेलने को मौका मिला और उन 3 मुकाबलों में शोएब मलिक केवल 8 रन बना सके।

भारत के खिलाफ शोएब मलिक शून्य पर आउट हो गए थे और इसके बाद उन्हें आगे किसी मुकाबले के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया। ऐसे में भारत के खिलाफ खेला गया मुकाबला उनके वर्ल्ड कप और वनडे करियर का आखिरी मुकाबला बना। पाकिस्तानी टीम वर्ल्ड कप 2019 में सेमीफाइनल में भी जगह बनाने में कामयाब नहीं रही।

#1 लसिथ मलिंगा

वर्ल्ड कप करियर के अपने आखिरी मुकाबले में 1 विकेट ले सके मलिंगा
वर्ल्ड कप करियर के अपने आखिरी मुकाबले में 1 विकेट ले सके मलिंगा

लसिथ मलिंगा की गिनती दुनिया के सबसे शानदार तेज गेंदबाजों के रूप में होती है। वर्ल्ड कप के इतिहास में लसिथ मलिंगा के नाम दो-दो हैट्रिक दर्ज है। 35 साल के लसिथ मलिंगा का यह आखिरी वर्ल्ड कप था।

भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप में खेला गया मुकाबला उनके वर्ल्ड कप करियर का आखिरी मुकाबला रहा लेकिन इस मुकाबले में मलिंगा कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। इस मुकाबले में मलिंगा ने 10 ओवर में 82 रन देकर केवल 1 विकेट लिया, हालांकि उन्होंने इस बीच एक ओवर मेडन भी फेंका।

वर्ल्ड कप 2019 में मलिंगा ने 7 मुकाबले खेले जिसमें उन्होंने कुल 13 विकेट लिए। हालांकि भारत के खिलाफ खेला गया उनका आखिरी मुकाबला यादगार होते-होते रह गया। इस मुकाबले में मलिंगा अगर 4-5 विकेट ले लेते तो शायद फैंस को एक अलग ही खुशी होती।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
App download animated image Get the free App now