Cricket Records: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनो प्रारूपों में विराट कोहली को आउट करने वाले 6 गेंदबाज 

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली क्रिकेट के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। पिछले एक दशक में 20000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले विराट कोहली जितना निरंतर शायद ही कोई और बल्लेबाज रहा हो। उन्होंने अपनी रनों के लिए कभी न खत्म होने वाली भूख के कारण बल्लेबाजी के नए स्तर निर्धारित किए हैं।

लाल गेंद की क्रिकेट में धैर्य से खेलना हो या फिर सीमित ओवरों के प्रारूप में आते ही आक्रमण को विरोधी के खेमे में ले जाना हो, कोहली दोनों ही काम कर सकते हैं। दिल्ली में जन्मा यह बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक वनडे शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ने की ओर धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है।

यह भी पढ़े: वनडे क्रिकेट में टीम की हार में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले 3 बल्लेबाज

इसके बावजूद कुछ गेंदबाजों ने उन्हें अपनी क्षमता से परेशान किया है। इन गेंदबाजो ने कोहली को तीनों ही प्रारूपों में हमेशा परेशानी में डाला है। आइए देखते हैं कि वो कौन से 6 गेंदबाज हैं जिन्होंने दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को टेस्ट, वनडे और टी20, तीनों प्रारूपों में आउट किया है:

#1 पैट कमिंस

पैट कमिंस 
पैट कमिंस

इस सूची में पहला नाम ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस का है। कमिंस ने कोहली को अपनी गेंदबाजी से अक्सर परेशान किया है और इस साल के शुरूआत में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टेस्ट श्रृंखला में कोहली तीन बार कमिंस का शिकार बने थे। कमिंस ने सबसे पहले 2012 में टी20, फिर 2017 में टेस्ट मैच में और इसके बाद 2019 वनडे विश्व कप में कोहली को आउट किया।

#2 ग्रीम स्वान

ग्रीम स्वान
ग्रीम स्वान

पूर्व इंग्लिश ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान भी कोहली को काफी परेशान करते थे। 2012-13 की श्रृंखला में स्वान ने 4 मैचों में 3 बार कोहली को आउट किया था। इसके पहले भारतीय टीम के 2011 के एकदिवसीय दौरे पर भी स्वान ने कोहली को 3 बार आउट किया था। स्वान ने टी20 में कोहली को पहली बार 2012 में आउट किया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#3 स्टीवन फिन

स्टीवन फिन
स्टीवन फिन

स्टीवन फिन ने टेस्ट मैचों में सिर्फ एक बार ही कोहली का विकेट लिया है। वह कोहली के सामने उतने प्रभावी भी नहीं रहे हैं। फिन ने पहली बार 2012 में टेस्ट और 2014 में टी20 में कोहली का विकेट प्राप्त किया था। वनडे में वह कई बार कोहली को आउट कर चुके हैं।

कमिंस और स्वान की तरह भले ही स्टीवन फिन कोहली को अपनी गेंदबाजी से लगातार परेशान नहीं कर सके हों, लेकिन उन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारतीय कप्तान को अपना शिकार बनाया है।

#4 मोईन अली

मोईन अली 
मोईन अली

इंग्लैंड के बल्लेबाजी ऑलराउंडर मोईन अली ने अपना करियर गेंदबाज के रुप में नहीं शुरू किया था, इसके बावजूद उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को तीनों प्रारूपों में आउट करने में सफलता प्राप्त की है। उन्होंने 2016 में टेस्ट प्रारूप, 2018 में वनडे और 2017 में टी20, तीनो ही प्रारूपों में कोहली का विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शामिल हुए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#5 डैरेन सैमी

 डैरेन सैमी 
डैरेन सैमी

इस सूची में सबसे चौकाने वाला नाम पूर्व कैरेबियाई कप्तान डैरेन सैमी का है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस कैरेबियाई ऑल-राउंडर ने अपने करियर में ज्यादातर समय काफी कम गेंदबाज़ी की है। टेस्ट मैचों में 2011 में कोहली की पहली ही सीरीज में सैमी ने उन्हें आउट किया था। इसके बाद इसी दौरे की वनडे सीरीज में उन्होंने कोहली को पहली ही गेंद पर शून्य पर पवेलियन भेजा था। वहीं टी20 क्रिकेट में विराट के पहले कैरेबियन दौरे पर सैमी ने उनको आउट करने में सफलता प्राप्त की थी।

#6 कगिसो रबाडा

कगिसो रबाडा
कगिसो रबाडा

22 सितम्बर 2019 को खेले गए तीसरे टी20 मैच में कोहली का विकेट लेकर रबाडा इस सूची में शामिल होने वाले छठे गेंदबाज़ बनें। रबाडा ने 2018 में भारत के द. अफ्रीका दौरे पर कोहली को टेस्ट मैचों में आउट किया था। वहीं वनडे क्रिकेट में 2015 में खेली गई पांच मैचों की श्रृंखला के चौथे और पांचवे वनडे में में रबाडा ने कोहली को पवेलियन भेजा था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now