बीसीसीआई द्वारा भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए चुने गए 6 उम्मीदवार 

रॉबिन सिंह और टॉम मूडी 
रॉबिन सिंह और टॉम मूडी 

बीसीसीआई द्वारा निर्धारित शर्तो का पालन करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए लगभग 2000 से भी ज्यादा लोगो ने आवेदन किये थे। बीसीसीआई द्वारा कोच के चयन के लिए गठित की गयी कपिल देव की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने उनमे से 6 लोगो को चुन लिया है।

इन सभी ने अपना प्रेजेंटेशन दिया था, इसके बाद क्रिकेट सलाहकार समिति ने इन सभी 6 लोगो को साक्षात्कार के लिए चुना है। अब इस पर अंतिम फैसला इस सप्ताह के आखिरी तक या अगले सप्ताह की शुरुआत तक आ जायेगा।

इस आर्टिकल में हम उन सभी उम्मीदवारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हे कपिल देव की समिति ने चुना है:

#6 फिल सिमंस

फिल सिमंस
फिल सिमंस

वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर फिल सिमंस ने 2002 में संन्यास के बाद ज़िम्बाब्वे क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में शुरुआत की थी। हालांकि उन्हें ज़िम्बाब्वे टीम के कोच के रूप में ज्यादा सफलता नहीं मिली और 2005 में उन्हें हटा दिया गया।

यह भी पढ़े: भारतीय टीम के मुख्य कोच के लिए 4 सर्वश्रेष्ठ विकल्प

इसके बाद उन्होंने आयरलैंड टीम के कोच के रूप में कार्य किया और उस दौरान आयरलैंड की टीम ने पाकिस्तान और इंग्लैंड जैसी टीमों को आईसीसी विश्व कप में हराया। 2016 में वेस्टइंडीज की टीम ने टी20 विश्व कप जीता था, उस दौरान सिमंस ही कोच के रूप में कार्यरत थे। अफ़ग़ानिस्तान के क्रिकेट कोच के रूप में भी इन्होने अच्छा काम किया है।

#5 रॉबिन सिंह

रॉबिन सिंह 
रॉबिन सिंह

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी रॉबिन सिंह ने भारत के लिए 1 टेस्ट और 136 वनडे मैच खेले हैं। इनका नाम भारतीय टीम के इतिहास में बेहतरीन फील्डरों में शामिल किया जाता है। रॉबिन सिंह इससे पहले 2007 में टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम के साथ फील्डिंग कोच के रूप में कार्य कर चुके हैं। वर्तमान में वह मुंबई इंडियन के कोचिंग स्टाफ में शामिल हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#4 लालचंद राजपूत

लालचंद राजपूत 
लालचंद राजपूत

भारतीय टीम का कोच बनने के लिए चुने गए उम्मीदवारों में भारतीय टीम के पूर्व मैनेजर लालचंद राजपूत का नाम भी शामिल है। लालचंद राजपूत के मैनेजर रहते हुए भारतीय टीम ने 2007 टी20 विश्व कप तथा ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज भी जीती थी। लालचंद राजपूत ने अफ़ग़ानिस्तान और ज़िम्बाब्वे क्रिकेट टीम के कोच के रूप में काम किया है।

#3 माइक हेसन

माइक हेसन
माइक हेसन

माइक हेसन 2012 से लेकर 2018 तक न्यूजीलैंड के मुख्य कोच के रूप में रहे। हेसन के कहने पर ही रॉस टेलर को कप्तानी से हटाकर ब्रेंडन मैकलम को टीम का कप्तान बनाया गया था और उनके इस निर्णय की काफी आलोचना हुयी थी। हालांकि बाद में यही निर्णय न्यूजीलैंड के लिए सफल साबित हुआ और उन्होंने 2015 के विश्व कप फ़ाइनल में पहुंचने के साथ ही कई सीरीज भी जीती।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 टॉम मूडी

टॉम मूडी 
टॉम मूडी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी टॉम मूडी भारतीय टीम के मुख्य कोच के चुने गए उम्मीदवारों में से सबसे प्रबल दावेदार हैं। मूडी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोचिंग का अच्छा खासा अनुभव है। उन्होंने 2005 में श्रीलंका के कोच के रूप में कार्यभार संभाला और श्रीलंका को 2007 विश्व कप के फ़ाइनल तक पहुंचाया। 2012 में उन्हें सनराइज़र्स हैदराबाद का कोच बनाया गया, इनकी कोचिंग में हैदराबाद ने 2016 का आईपीएल ख़िताब भी जीता था।

#1 रवि शास्त्री

रवि शास्त्री
रवि शास्त्री

भारतीय टीम ने शास्त्री के कार्यकाल में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और खिलाड़यों के साथ आपसी तालमेल भी शानदार रहा है। भारतीय टीम ने रवि शास्त्री के कार्यकाल में ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीती, वहीं 2017 के चैंपियन ट्रॉफी फ़ाइनल और 2019 के विश्व कप में सेमीफाइनल तक पहुंचने में कामयाबी हासिल की।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now