Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

बीसीसीआई द्वारा भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए चुने गए 6 उम्मीदवार 

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 21 Dec 2019, 00:08 IST

रॉबिन सिंह और टॉम मूडी 
रॉबिन सिंह और टॉम मूडी 

बीसीसीआई द्वारा निर्धारित शर्तो का पालन करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए लगभग 2000 से भी ज्यादा लोगो ने आवेदन किये थे। बीसीसीआई द्वारा कोच के चयन के लिए गठित की गयी कपिल देव की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने उनमे से 6 लोगो को चुन लिया है।

इन सभी ने अपना प्रेजेंटेशन दिया था, इसके बाद क्रिकेट सलाहकार समिति ने इन सभी 6 लोगो को साक्षात्कार के लिए चुना है। अब इस पर अंतिम फैसला इस सप्ताह के आखिरी तक या अगले सप्ताह की शुरुआत तक आ जायेगा।

इस आर्टिकल में हम उन सभी उम्मीदवारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हे कपिल देव की समिति ने चुना है:

#6 फिल सिमंस

फिल सिमंस
फिल सिमंस

वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर फिल सिमंस ने 2002 में संन्यास के बाद ज़िम्बाब्वे क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में शुरुआत की थी। हालांकि उन्हें ज़िम्बाब्वे टीम के कोच के रूप में ज्यादा सफलता नहीं मिली और 2005 में उन्हें हटा दिया गया।

यह भी पढ़े: भारतीय टीम के मुख्य कोच के लिए 4 सर्वश्रेष्ठ विकल्प

इसके बाद उन्होंने आयरलैंड टीम के कोच के रूप में कार्य किया और उस दौरान आयरलैंड की टीम ने पाकिस्तान और इंग्लैंड जैसी टीमों को आईसीसी विश्व कप में हराया। 2016 में वेस्टइंडीज की टीम ने टी20 विश्व कप जीता था, उस दौरान सिमंस ही कोच के रूप में कार्यरत थे। अफ़ग़ानिस्तान के क्रिकेट कोच के रूप में भी इन्होने अच्छा काम किया है।

#5 रॉबिन सिंह 

Advertisement

रॉबिन सिंह 
रॉबिन सिंह 

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी रॉबिन सिंह ने भारत के लिए 1 टेस्ट और 136 वनडे मैच खेले हैं। इनका नाम भारतीय टीम के इतिहास में बेहतरीन फील्डरों में शामिल किया जाता है। रॉबिन सिंह इससे पहले 2007 में टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम के साथ फील्डिंग कोच के रूप में कार्य कर चुके हैं। वर्तमान में वह मुंबई इंडियन के कोचिंग स्टाफ में शामिल हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Published 13 Aug 2019, 11:06 IST
Advertisement
Fetching more content...