Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

सुपर ओवर के 6 नियम जिसे आप नहीं जानते होंगे

ANALYST
फ़ीचर
14.11K   //    08 May 2019, 16:26 IST

Enter caption

आईपीएल 2019 में दो मैचों में सुपर ओवर हुआ। पहला दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच हुआ था, जिसमें दिल्ली विजेता बनी थी और दूसरा मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हुआ था जिसमें मुंबई विजेता बनी थी।

सुपर ओवर को 'वन ओवर एलिमिनेटर' भी कहा जाता है। इसका प्रयोग सीमित ओवरों के क्रिकेट में मैच टाई होने की स्थिति में विजेता का फैसला करने के लिए किया जाता है।

अक्सर लोगों के दिमाग में यह सवाल आता है कि अगर सुपर ओवर मैच भी टाई हो गया तो फिर क्या होगा? इसलिए आज हम आपको सुपर ओवर के कुछ मजेदार नियम बताने जा रहे हैं।

#1. सुपर ओवर में वही टीम पहले बल्लेबाजी करती है जो दूसरी पारी में बल्लेबाजी करती है।इसमें कोई टॉस नहीं होता।

#2. सुपर ओवर में सिर्फ तीन बल्लेबाज ही बल्लेबाजी कर सकते हैं। जिनका नाम पहले से घोषित कर दिया जाता है। दो विकेट गिर जाने पर पारी समाप्त हो जाती है। जैसा कि इस सीजन सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच हुआ था जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद ने 4 गेंदों के अंदर 2 विकेट गंवा दिए थे और उनकी पारी समाप्त हो गई थी।

3. अगर सुपर ओवर टाई हो गया तो उस ओवर में जिस टीम ने सबसे अधिक छक्के लगाए हो वही टीम विजयी होती है। अगर दोनों टीमों ने सुपर ओवर में बराबर छक्के लगाए हों तो फिर यह देखा जाता है कि दोनों टीमों में से किस टीम ने मुख्य पारी और सुपर ओवर को मिलाकर सबसे अधिक बाउंड्री लगाए हैं, वही टीम विजयी होती है। अगर फिर भी दोनों बराबर हुए तो मुख्य मैच की पारी में सबसे अधिक बाउंड्री लगाने वाले को विजेता घोषित किया जाता है।

#4. अगर मुख्य पारी में भी बराबर बाउंड्री लगे हों तो फिर उसका निवारण 'सीधी गणना विधि' से किया जाता है।

जैसे - पहली टीम ने एक ओवर में 6,4,3,2,0,1 रन बनाया हो और दूसरी टीम ने 6,4,4,2,0,1 बनाया हो तो दूसरी टीम विजयी होगी क्योंकि उसने तीसरी गेंद पर अधिक रन बनाए हैं। ध्यान रहे कि इसमें रनों की गणना अंतिम गेंद से पहले गेंद की ओर की जाती है।

दरअसल ऐसा आईपीएल 2014 के मैच नंबर-19 में कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुआ था। जिसमें सुपर ओवर टाई होने पर मुख्य मैच में बाउंडरी अधिक लगाने के कारण राजस्थान रॉयल्स विजयी हुई थी।

Advertisement

#5. सुपर ओवर में पुरानी बॉल का ही प्रयोग होता है जिसका चयन सुपर ओवर में पहले गेंदबाजी करने वाला कप्तान करता है।

#6. सुपर ओवर का मैच बारिश से बाधित होने के बाद डकवर्थ लुईस विधि का प्रयोग भी किया जाता है। इसमें 'सीधी गणना विधि' लगाया जाता है।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...