6 दिग्गज खिलाड़ी जो आईपीएल में युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी दोनों के साथ खेले हैं

युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी
युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के दो सबसे दिग्गज खिलाड़ी युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी ने साथ में टीम को कई मैच जिताए हैं। इन दोनों के बीच ऐसी कई यादगार साझेदारी हुई है, जिन्हें हमेशा याद किया जाता है। 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत जब 6 विकेट से जीता था, तो यह दोनों खिलाड़ी विकेट पर मौजूद थे।

दोनों ही खिलाड़ी विश्व की नंबर एक लीग आईपीएल का भी अहम हिस्सा रहे हैं। दोनों ही खिलाड़ी एक से ज्यादा बार टूर्नामेंट जीते हैं। हालांकि फैंस कभी भी दोनों खिलाड़ियों को साथ में खेलते हुए देख पाए। अब युवराज सिंह आईपीएल का हिस्सा नहीं है, तो फैंस की यह ख्वाइश पूरी होगी भी नहीं।

हालांकि इस बीच कई खिलाड़ी ऐसे रहे हैं, जोकि आईपीएल में युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी दोनों के साथ खेले हैं।

इस लिस्ट में हम ऐसे ही 6 दिग्गज खिलाड़ियों के ऊपर नजर डालेंगे, जो दोनों टीमों के लिए खेले हैं:

#) इरफान पठान

इरफान पठान आईपीएल युवी और धोनी दोनों की कप्तानी में खेले हैं
इरफान पठान आईपीएल युवी और धोनी दोनों की कप्तानी में खेले हैं

इरफान पठान आईपीएल में युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी दोनों की कप्तानी में खेले हैं। 2008-2010 तक युवराज सिंह और इरफान पठान किंग्स XI पंजाब की तरफ से खेले थे। इसके बाद 2015 में इरफान पठान को चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा था, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

हालांकि 2016 में इरफान पठान को राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने खरीदा और वो धोनी के साथ 4 मुकाबले खेले थे। आईपीएल में इरफान पठान आखिरी बार 2017 में खेले थे और अब वो संन्यास ले चुके हैं।

#) मनोज तिवारी

मनोज तिवारी युवी के साथ दो अलग टीमों में खेले हैं
मनोज तिवारी युवी के साथ दो अलग टीमों में खेले हैं

आईपीएल में मनोज तिवारी कई टीमों का हिस्सा रहे हैं और उन्होंने 98 मुकाबलों में 28.72 की औसत और 116.97 के स्ट्राइक रेट से 1695 रन बनाए हैं। मनोज तिवारी आईपीएल में युवराज सिंह के साथ दो अलग टीमों में खेले हैं। 2015 में दिल्ली कैपिटल्स और 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब में दोनों एक ही टीम का हिस्सा थे और साथ में खेलते हुए नजर आए थे।

2017 में मनोज तिवारी को राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने खरीदा था और इसी सीजन में वो महेंद्र सिंह धोनी के साथ खेले थे। पुणे टीम को इस सीजन में फाइनल में पहुंचाने में तिवारी ने अहम भूमिका निभाई थी। वो अभी किसी टीम का हिस्सा नहीं हैं।

#) रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन आईपीएल में कई टीमों के लिए खेले हैं
रविचंद्रन अश्विन आईपीएल में कई टीमों के लिए खेले हैं

आईपीएल में रविचंद्रन अश्विन चार टीमों के लिए खेले हैं, जिसमें से दो में वो महेंद्र सिंह धोनी के साथ खेले और एक टीम के लिए युवराज सिंह के साथ। 2008 से लेकर 2015 तक रविचंद्रन अश्विन चेन्नई सुपर किंग्स के साथ थे और महेंद्र सिंह धोनी के साथ खेले। इसके बाद 2016 में उन्हें राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने खरीदा और वहां पर भी धोनी के साथ खेले।

इसके बाद 2018 में उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा और अपनी टीम का कप्तान भी बनाया। इसी सीजन में युवराज सिंह भी किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले और दोनों साथ में खेलते हुए नजर आए।

#) एल्बी मोर्केल

एल्बी मोर्केल
एल्बी मोर्केल

एल्बी मोर्केल आईपीएल में चार टीमों के लिए खेले हैं। वो 2008 से लेकर 2013 तक चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहते हुए महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेले हैं। इसके बाद 2014 और 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेले थे।

इन दोनों ही टीमों में वो युवराज सिंह के साथ ही खेले हैं। इसके बाद 2016 में वो राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स में शामिल हुए और एक बार फिर वो महेंद्र सिंह धोनी के साथ खेले थे। एल्बी मोर्केल अब संन्यास ले चुके हैं।

#) स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ पुणे की दो अलग टीमों में युवराज सिंह के लिए खेले हैं
स्टीव स्मिथ पुणे की दो अलग टीमों में युवराज सिंह के लिए खेले हैं

आईपीएल में स्टीव स्मिथ ने अपना डेब्यू 2012 में किया था। वो युवराज सिंह के साथ सिर्फ एक सीजन 2013 में ही पुणे वॉरियर्स इंडिया के लिए खेले थे। 2016 और 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के लिए खेलते हुए नजर आए थे। इस बीच दोनों ही सीजन में वो महेंद्र सिंह धोनी के साथ खेले थे।

2017 में वो अपनी कप्तानी में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को फाइनल तक लेकर गए थे। स्टीव स्मिथ इस समय दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा हैं।

#) आशीष नेहरा

आशीष नेहरा
आशीष नेहरा

आशीष नेहरा भी आईपीएल में काफी टीमों का हिस्सा रहे हैं। 2014 और 2015 में आशीष नेहरा चेन्नई सुपर किंग्स में थे और इस बीच वो महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेले थे। इसके बाद 2016 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा और दो सीजन में उन्हीं के साथ खेले।

2016 और 2017 में वो सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा रहते हुए वो युवराज सिंह के साथ खेले थे। 2011 में भी युवराज सिंह की कप्तानी में आशीष नेहरा खेलने वाले थे, लेकिन चोटिल होने के कारण वो पूरे टर्नामेंट से बाहर हो गए थे।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
App download animated image Get the free App now