Create
Notifications

Cricket Record: 6 रिकॉर्ड जो रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बनाए

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
akhilesh.tiwari19

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार को खत्म हुई सीरीज में भारतीय टीम ने लाजवाब प्रदर्शन किया और वाइटवॉश करते हुए सीरीज में 3-0 से जीत हासिल की । सीरीज के तीनों ही मैचों में दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत के सामने संघर्ष करती नजर आई। वहीं भारतीय टीम बल्लेबाजी से लेकर क्षेत्ररक्षण तक हर क्षेत्र में परफेक्ट नजर आई।

इस सीरीज के दौरान भारत का एक ऐसा खिलाड़ी भी रहा, जिसने जमकर सुर्खियां बटोरीं। वह खिलाड़ी हैं भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा। बतौर ओपनर अपनी पहली टेस्ट सीरीज खेल रहे रोहित शर्मा ने पूरी सीरीज में लाजवाब प्रदर्शन करते हुए भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए और मैन ऑफ द सीरीज चुने गए। उन्होंने तीन मैचों की इस सीरीज में 132.25 की औसत से कुल 529 रन बनाए। इसमें दो शतक और एक दोहरा शतक शामिल है।

उन्होंने बतौर ओपनर पहले ही मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया और तीसरे मैच में दोहरा शतक भी जड़ दिया। इन जबरदस्त पारियों के साथ ही रोहित शर्मा ने इस घरेलू सीरीज में कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। आज हम आपको भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज के दौरान रोहित शर्मा द्वारा बनाए गए 6 बड़े रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत की संभावित टीम, कई युवा चेहरे हो सकते हैं शामिल

#1 घरेलू सीरीज में डॉन ब्रैडमैन से बेहतर औसत

डॉन ब्रैडमैन
डॉन ब्रैडमैन

सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने शानदार दोहरा शतक लगाया। उन्होंने रांची टेस्ट के दौरान 212 रनों की लाजवाब पारी खेली , जिसमें 28 चौके और 6 छक्के लगाए। इसके बाद रोहित शर्मा का घरेलू टेस्ट मैचों में औसत 99.84 का हो गया है, जबकि डॉन ब्रैडमैन का घरेलू टेस्ट में 98.22 का ही औसत है।

#2. 2019 में सबसे ज्यादा छक्के

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रांची टेस्ट मैच के दौरान जब रोहित शर्मा ने अपनी पारी का तीसरा छक्का मारा, वैसे ही उन्होंने इंग्लैंड के आलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स का साल 2019 में सबसे ज्यादा छक्के (15) मारने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। रोहित शर्मा अब साल 2019 में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

#3 द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के

अपने दोहरे शतक के दौरान लगाए गए छक्कों के साथ ही रोहित शर्मा ने किसी भी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। रोहित शर्मा से पहले यह रिकॉर्ड शिमरोन हेटमायर के नाम था, जिन्होंने 2018-19 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 15 छक्के लगाए थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के

वसीम अकरम
वसीम अकरम

रोहित शर्मा ने विशाखापट्टनम में खेले गए पहले ही टेस्ट मैच के दौरान किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के मारने के रिकॉर्ड को भी तोड़ डाला। उन्होंने इस मैच में 13 छक्के लगाए। उनसे पहले यह रिकॉर्ड वसीम अकरम के नाम था, जिन्होंने अक्टूबर 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 12 छक्के लगाए थे। इसके साथ ही उन्होंने किसी भी भारतीय बल्लेबाज के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के मारने के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। उनसे पहले भारत के नवजोत सिंह सिद्धू ने श्रीलंका के खिलाफ 1994 में 8 छक्के लगाए थे।

#5 बतौर ओपनर पहले ही टेस्ट मैच में दो शतक लगाने का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

विशाखापट्टनम टेस्ट मैच के दौरान रोहित शर्मा ने मैच की दोनों पारियों में लगातार दो शतक लगाए। उन्होंने पहली पारी में जहां 176 रन बनाए, तो वहीं दूसरी पारी में 127 रन बनाए । ऐसा करने वाले वह विश्व के एकमात्र बल्लेबाज बन गए हैं।

#6 पहले ही टेस्ट मैच में ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

केप्लर वेसल्स
केप्लर वेसल्स

विशाखाटपट्टनम में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान रोहित शर्मा ने ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। उन्होंने उस मैच में कुल 303 रन बनाए थे। जबकि उनसे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के केप्लर वेसल्स के नाम था।

यह भी पढ़ें : IPL 2020: एसोसिएट देशों के 3 विस्फोटक बल्लेबाज जिन्हें फ्रेंचाइजी नीलामी में खरीद सकती हैं

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...