IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत की संभावित टीम, कई युवा चेहरे हो सकते हैं शामिल

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही सीरीज के बाद फैन्स को ज्यादा दिनों तक खाली नहीं बैठना पड़ेगा। क्योंकि नवंबर में बांग्लादेशी टीम भारत दौरे पर आने वाली है। दोनों देशों के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है, जिसकी शुरुआत 3 नवंबर से दिल्ली में होगी। दक्षिण अफ्रीका पर शानदार जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम अपने विजयी अभियान को जारी रखना चाहेगी।

ऐसे में भारत ने इस टी20 सीरीज को लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी होंगी। वहीं अगले साल होने वाले टी20 विश्वकप को ध्यान में रखते हुए टीम में इस बार भी कुछ नए चेहरों को शामिल किया जा सकता है। एक तरफ जहां हार्दिक पांड्या अपनी सर्जरी कराने के बाद इन दिनों आराम कर रहे हैं, तो वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की वापसी भी अभी नहीं होने वाली।

यह भी पढ़ें : 3 प्रतिभाशाली क्रिकेटर जो भारतीय टी20 टीम में सलामी बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन की जगह ले सकते हैं

ऐसे में बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए किन खिलाड़ियों को टीम में जगह मिलती है, यह देखना काफी महत्वपूर्ण होगा। हालांकि उससे पहले हम आपको बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए भारत की संभावित टीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

ऊपरी क्रम

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में होगी, जिनके पास कप्तानी के कौशल के साथ ही सलामी बल्लेबाज होने का गहरा अनुभव है। वहीं ओपनिंग जोड़ी के रूप में उनका साथ देने के लिए टीम में शिखर धवन मौजूद रहेंगे। शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी किसी भी मैच का रुख मोड़ने में अकेले ही सक्षम है। इसके अलावा टीम में केएल राहुल भी शामिल होंगे, जिनके पास टीम में किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी करने की जबरदस्त क्षमता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

मध्य क्रम

मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

नंबर चार पर बल्लेबाजी की कमान मनीष पांडे को सौंपी जा सकती है, जिन्होंने पिछले कुछ मैचों में घरेलू क्रिकेट में काफी लाजवाब प्रदर्शन किया है। वहीं इसके बाद नंबर पांच पर श्रेयस अय्यर से बेहतर विकल्प शायद ही टीम के पास मौजूद हो। इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में संजू सैमसन और ऋषभ पंत दोनों ही खिलाड़ियों को शामिल किया जा सकता है, क्योंकि ऐसा देखा गया है कि पिछले कुछ मैचों से ऋषभ पंत अपनी फॉर्म से जूझते नजर आए हैं। वहीं संजू सैमसन ने विजय हजारे ट्रॉफी में लाजवाब प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2020: 5 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जो इस सीजन की नीलामी में अनसोल्ड रह सकते हैं

ऑलराउंडर

क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, शिवम दुबे

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

टीम में हार्दिक पांड्या की गैर मौजूदगी में अगर ऑलराउंडर खिलाड़ी को शामिल करने की बात करें, तो इसके लिए क्रुणाल पांड्या और रविंद्र जडेजा का नाम सबसे ऊपर आएगा। इन दोनों ही खिलाड़ियों को बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम में जगह दी सकती है। दोनों ही खिलाड़ी कमाल के गेंदबाज होने के साथ ही बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं।

इन दोनों के अलावा एक और नाम है, जो टीम में हार्दिक पांड्या की कमी को पूरा कर सकता है। वह खिलाड़ी हैं शिवम दुबे। मुंबई के इस खिलाड़ी ने पिछले कुछ समय से घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में शिवम दुबे को भी भारतीय टीम में आगामी सीरीज के लिए शामिल किया जा सकता है।

स्पिन गेंदबाज

वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर

वाशिंगटन सुंदर
वाशिंगटन सुंदर

भारतीय टीम के पास पहले से ही युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव जैसे अनुभवी स्पिन गेंदबाज मौजूद हैं लेकिन आगामी टूर्नामेंट को ध्यान में रखते हुए बांग्लादेश के खिलाफ जिन स्पिन गेंदबाजों को टीम में जगह मिल सकती है, उनमें वॉशिंगटन सुंदर और राहुल चाहर का नाम शामिल है। वॉशिंगटन सुंदर ने सीमित प्रारूप के क्रिकेट में पिछले कुछ समय से लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

वहीं तमिलनाडु के इस गेंदबाज के साथ राहुल चाहर भी प्रभावशाली प्रदर्शन करने में सक्षम हैं। राहुल चाहर को लेकर यह उम्मीद लगाई जा रही है कि वह बांग्लादेश के खिलाफ वह मैच खेल सकते हैं।

तेज गेंदबाज

भुवनेश्वर कुमार, नवदीप सैनी, दीपक चाहर

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आराम दिए जाने के बाद बांग्लादेश के साथ होने वाली टी20 सीरीज के लिए भुवनेश्वर कुमार को टीम में तेज गेंदबाज के रूप में शामिल किया जा सकता है। भुवनेश्वर कुमार की किफायती गेंदबाजी क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में भारत के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी। वहीं इस अनुभवी गेंदबाज के साथ-साथ टीम में नवदीप सैनी के साथ राहुल चाहर को मौका दिया जा सकता है।

नवदीप सैनी ने पिछले कुछ टी20 मैचों में भारत की ओर से लाजवाब प्रदर्शन किया है, तो वहीं आईपीएल स्टार दीपक चाहर भी गेंद के साथ कमला का प्रदर्शन करने में सक्षम हैं। भुवनेश्वर कुमार, नवदीप सैनी और राहुल चाहर की मौजूदगी में टीम परफेक्ट साबित होगी।

बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत की संभावित टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment