3 प्रतिभाशाली क्रिकेटर जो भारतीय टी20 टीम में सलामी बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन की जगह ले सकते हैं

पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल
पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों के बारे में बात करें, तो इस लिस्ट में कई शानदार खिलाड़ियों का नाम आता है। यही नहीं कुछ भारतीय खिलाड़ियों की सलामी जोड़ी तो विश्व क्रिकेट में काफी प्रसिद्ध हैं। वहीं अगर वर्तनाम समय की बात करें, तो भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और उनके जोड़ीदार शिखर धवन का जवाब नहीं।

इन दोनों ही खिलाड़ियों ने साथ मिलकर भारत को कई मैचों में जीत दिलाने का काम किया है। हालांकि पिछले कुछ समय एक तरफ जहां रोहित शर्मा का ग्राफ ऊपर चढ़ता दिखाई दे रहा है, तो वहीं उनके जोड़ीदार यानी शिखर धवन अपनी फॉर्म से जूझते नजर आ रहे हैं, खासकर टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में।

टी20 क्रिकेट की बात करें, तो भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने पिछले 9 टी20 पारियों में लगभग 20 के औसत से रन बनाए हैं। उन्होंने साल 2018 में जहां इस प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के रूप में अपनी जगह बनाई थी, तो वहीं 2019 में उनका फॉर्म चिंताजनक है। क्योंकि भारतीय टीम को अगले साल ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी20 विश्वकप समेत कई अहम दौरे करने हैं। ऐसे में भारतीय टीम के पास समय रहते कुछ ऐसे युवा प्रतिभाशाली चेहरे मौजूद हैं, जिन्हें टी20 क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : 5 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जो आईपीएल की इस सीजन की नीलामी में अनसोल्ड रह सकते हैं

आज हम आपको ऐसे ही तीन प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शिखर धवन की जगह ले सकते हैं:

#3 पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ
पृथ्वी शॉ

मुंबई के इस उभरते हुए खिलाड़ी ने नवंबर 2013 में हैरिस शील्ड एलीट डिवीजन मैच में रिकॉर्ड 546 रन बनाकर सभी को अपनी प्रतिभा से परिचित करा दिया था। इसके तीन साल बाद वह भारत की ओर से सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले दूसरे और डेब्यू मैच में ऐसा करने वाले तीसरे बल्लेबाज बने।

क्रिकेट के इस सबसे बड़े प्रारूप से लेकर सबसे छोटे प्रारूप यानी टी20 क्रिकेट में भी शॉ का प्रदर्शन बेहद लाजवाब रहा है। शॉ ने इंडियन प्रीमियर लीग में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से आईपीएल 2019 में सलामी बल्लेबाज के रूप में जिम्मेदारी संभाली थी और बेहतरीन प्रदर्शन किया था। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि टी20 क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की जगह पृथ्वी शॉ को भारतीय टीम में शामिल किया जा सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 इशान किशन

इशान किशन
इशान किशन

पिछले कुछ सालों में बाएं हाथ के इस युवा खिलाड़ी ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। इंडिया ए के लिए मैचों में लाजवाब प्रदर्शन करने के साथ ही इशान किशन ने झारखंड के लिए भी इस छोटे प्रारूप में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। यही नहीं साल 2018 में उन्होंने उस समय भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था, जब मुंबई इंडियंस ने इस युवा खिलाड़ी पर बड़ी बोली लगाते हुए उन्हें 6.2 करोड़ रुपए में खरीदा था।

यह भी पढ़ें: 3 मशहूर खिलाड़ी जिन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स अगले सीजन से पहले कर सकती है टीम से बाहर

उस सीजन में इशान किशन ने लगभग मुंबई इंडियंस की ओर से सभी मैच खेले और अपनी विस्फोटक बल्लेबाज से सभी को प्रभावित किया था। ईशान किशन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वह काफी गंभीर परिस्थिति में भी मैच में पकड़ बनाए रहते हैं। उनकी इन काबिलियत को देखकर कहा जा सकता है कि वह भारतीय टी20 क्रिकेट में शिखर धवन की जगह सलामी बल्लेबाज के रूप में एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं।

#1 शुभमन गिल

शुभमन गिल
शुभमन गिल

इस युवा खिलाड़ी ने पिछले कुछ सालों में काफी सुर्खियां बटोरी हैं। शुभमन गिल ने बल्ले से जहां पहले आईपीएल में लाजवाब प्रदर्शन किया, तो वहीं उसके बाद इंडिया ए की ओर से उन्होंने कई शानदार पारियां खेलीं। जिसका परिणाम यह हुआ कि उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए टीम में चुना गया।

यही नहीं गिल के प्रदर्शन को देखकर यह भी कहा जा सकता है कि वह जल्द ही क्रिकेट के तीनों प्रारूप में भारतीय टीम की जर्सी पहने हुए नजर आ सकते हैं। हालांकि अगर बात करें टी20 क्रिकेट में भारत की ओर से सलामी बल्लेबाजी की, तो शुभमन गिल को आसानी से शिखर धवन की जगह रिप्लेस किया जा सकता है। क्योंकि आईपीएल के पिछले सीजन में शुभमन गिल ने कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से एक सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते हुए कई मैचों में टीम के लिए जीत की नीव रखी थी।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़