भारतीय क्रिकेट के 7 सितारे जो राजनीति में भी अपना परचम लहरा चुके हैं, यूसुफ पठान से लेकर गौतम गंभीर तक, कई बड़े नाम शामिल 

यूसुफ पठान ने लोकसभा का जीता चुनाव (Photo Courtesy: X)
यूसुफ पठान ने लोकसभा का जीता चुनाव (Photo Courtesy: X)

Cricketers turned Politicians: भारत में 4 जून को लोकसभा 2024 के चुनाव के परिणाम सामने आए। लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) में एनडीए और इंडिया गठबंधन में बराबरी की टक्कर देखने को मिली। यह चुनाव भारत के पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान के लिए भी खास रहा। पठान ने टीएमसी के टिकट पर चुनाव लड़ते हुए बहरामपुर सीट पर अपना परचम लहराया और कांग्रेस के दिग्गज नेता अधीर रंजन चौधरी को शिकस्त दी।

हालांकि. यूसुफ पठान भारत के पहले क्रिकेटर नहीं हैं, जो राजनीति में सफल हुए हैं। उनसे पहले भी कई दिग्गज ऐसा कर चुके हैं। इस आर्टिकल में हम आपको 7 भारतीय क्रिकेटर के बारे में बताएंगे जो सियासी मैदान में भी काफी सफल हुए हैं।

भारतीय राजनीति में सफल हुए 7 क्रिकेटर

7. यूसुफ पठान

यूसुफ पठान भारत की 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा रहे हैं। यूसुफ ने भारत के लिए 57 वनडे और 22 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले थे। क्रिकेट के मैदान पर सफल होने के बाद यूसुफ ने धमाकेदार अंदाज में राजनीति में भी कदम रखा और पहली ही बार में तृणमूल कांग्रेस की ओर से लोकसभा चुनाव लड़ते हुए बहरामपुर से जीत अर्जित की।

6. गौतम गंभीर

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल सलामी बल्लेबाज में से एक गौतम गंभीर ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 और 2011 वनडे वर्ल्ड कप में जीत में अहम भूमिका निभाई थी। क्रिकेट में अपने सफल करियर के बाद गौतम गंभीर ने राजनीति में अपना कदम रखा। उन्होंने 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार के रूप में पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में गौतम ने शानदार जीत भी हासिल की थी। हालांकि, अब वह राजनीति में एक्टिव नहीं हैं।

5. मनोज तिवारी

भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके मनोज तिवारी ने भी राजनीति में बड़ी सफलता हासिल की। 2021 में पश्चिम बंगाल से विधानसभा चुनाव में उन्होंने तृणमूल कांग्रेस से लड़ते हुए जीत हासिल की थी। वह ममता सरकार में खेल मंत्री की भूमिका भी निभा रहे हैं।

4. मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारत के सबसे सफल कप्तान में से एक और कलाई के जादूगर कहे जाने वाले मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने क्रिकेट की करियर में बड़ी कामयाबी हासिल की। क्रिकेट के मैदान पर अपना जलवा दिखाने के बाद अजहर राजनीति में भी आए। उन्होंने साल 2009 में उत्तर प्रदेश के मोरादाबाद से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज कर संसद पहुंचे थे। उन्हें आगे भी 2014 में मौका मिला था लेकिन तब वह हार गए थे।

3. नवजोत सिंह सिद्धू

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और अपनी कमेंट्री से फैंस के दिल में अलग जगह बनाने वाले नवजोत सिंह सिद्धू देश के एक सफल राजनीतिज्ञ माने जाते हैं। सिद्धू ने साल 2004 में बीजेपी की ओर से लड़ते हुए अमृतसर से लोकसभा चुनाव जीता था। बाद में सिद्धू साल 2017 में कांग्रेस में शामिल हो गए।

2.कीर्ति आजाद

भारत की 1983 वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा रहे कीर्ति आजाद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भगवत झा आजाद के बेटे हैं। क्रिकेट में सफलता के बाद कीर्ति राजनीति में सजग हो गए। उन्होंने 1999 में दिल्ली के विधानसभा चुनाव में गोल मार्केट से जीत हासिल की। वह बिहार के दरभंगा से दो बार सासंद रह चुके हैं। वर्तमान में वह तृणमूल कांग्रेस का हिस्सा हैं।

1. चेतन चौहान

भारत के पहले वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा रहे चेतन चौहान क्रिकेट के साथ-साथ राजनीति में भी काफी सफल हुए। चेतन चौहान बीजेपी के बड़े नेता माने जाते थे। वह पार्टी के लिए एमपी, विधायक और यूपी में खेल मंत्री भी रह चुके हैं। अपने निधन तक वह पार्टी के एक बड़े नेता के रूप में काम करते रहे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now