Create
Notifications

7 बड़े IPL रिकॉर्ड जो RCB के नाम दर्ज हैं 

आईपीएल में आरसीबी के बल्लेबाजों के नाम कई सारे रिकॉर्ड्स दर्ज हैं
आईपीएल में आरसीबी के बल्लेबाजों के नाम कई सारे रिकॉर्ड्स दर्ज हैं
reaction-emoji
Neeraj

आईपीएल 2022 (IPL 2022) के समापन को एक सप्ताह के करीब हो गया है। 15वें सीजन का ख़िताब इस साल आईपीएल में डेब्यू करने वाली गुजरात टाइटंस (Gujrat Titans) ने जीता था। 2008 से इस टूर्नामेंट का हिस्सा रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) एक बार फिर आईपीएल का टाइटल जीतने में नाकाम रही। फाफ डू प्लेसी (Faf Du Plesis) की अगुवाई में 2022 में आरसीबी ने प्लेऑफ में जगह बनाई थी।

लेकिन दूसरे क्वालीफायर मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने बैंगलोर को हराते हुए टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। इस तरह 15वीं बार आरसीबी आईपीएल का ख़िताब जीत पाने में असफल साबित हुई। भले ही आईपीएल में आरसीबी के नाम कोई भी ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड न हो। लेकिन इसके बावजूद बैंगलोर ने इस टी20 लीग में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए हैं।

आरसीबी आईपीएल की सबसे मजबूत टीमों में से एक रही है और अभी तक क्रिकेट जगत के कई दिग्गज खिलाड़ी इस फ्रेंचाइजी का हिस्सा रह चुके हैं। बैंगलोर की ओर से खेलते हुए इन बल्लेबाजों ने आईपीएल में कई कीर्तिमान दर्ज कर रखे हैं। इस आर्टिकल में हम उन 7 रिकॉर्ड्स की बात करेंगे जो आईपीएल में आरसीबी ने बिना ट्रॉफी जीते बनाये हैं।

7 बड़े IPL रिकॉर्ड जो RCB के नाम दर्ज हैं

#7 बतौर बल्लेबाज एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के (17 छक्के)

क्रिस गेल (image - IPL)
क्रिस गेल (image - IPL)

आईपीएल के हर मैच में दर्शकों को सबसे ज्यादा आकर्षित इसमें लगने वाले चौके और छक्के करते हैं। इस लीग में बल्लेबाजों के बीच में होड़ लगी होती है कि मैच में कौन सबसे ज्यादा छक्के लगाएगा। आईपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड आरसीबी के पूर्व बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है। 2013 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ हुए मैच में गेल ने 66 गेंद पर 175* रनों की खतरनाक पारी खेली थी। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 17 गगनचुम्बी छक्के और 13 चौके लगाए थे। इस मैच में आरसीबी ने पुणे को 130 रनों से मात दी थी।

#6 एक ही फ्रेंचाइजी के लिए सबसे ज्यादा मैच (223 मैच)

विराट कोहली (image - IPL)
विराट कोहली (image - IPL)

आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली 2008 से इस विश्वप्रसिद्ध टी20 लीग का हिस्सा रहे हैं। कोहली आईपीएल के 15 सीजन खेल चुके हैं और ये सभी सत्र उन्होंने बैंगलोर की फ्रेंचाइजी का हिस्सा रहते हुए खेले हैं। अपने आईपीएल करियर में दाएं हाथ के इस दिग्गज ने 223 मैच खेलते हुए 36.20 की औसत से 6624 रन बनाये हैं।

#5 एक सीजन में एक खिलाड़ी द्वारा बनाये गए सबसे ज्यादा रन (973 रन)

विराट कोहली (image - IPL)
विराट कोहली (image - IPL)

एक आईपीएल सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी आरसीबी के बल्लेबाज के नाम दर्ज है। आईपीएल के 9वें संस्करण में विराट कोहली गजब की फॉर्म में थे। 2016 में कोहली ने 16 मैचों में 81.08 की जबरदस्त औसत से 973 रन बनाये थे। इस दौरान उनके बल्ले से चार शतक और सात अर्धशतक निकले थे। नौवें सत्र में बैंगलोर ने फाइनल तक सफर तय किया था लेकिन फाइनल मुकाबले में हैदराबाद ने बाजी मारते हुए ट्रॉफी जीती थी।

#4 एक टीम द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा शतक (15 शतक)

विराट कोहली (image - IPL)
विराट कोहली (image - IPL)

आईपीएल में खेले जाना वाला हर मुकाबला चुनौतीपूर्ण होता है और इस टूर्नामेंट में शतक लगाना हर बल्लेबाज के लिए एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक आरसीबी के बल्लेबाजों द्वारा लगाए गए हैं। आरसीबी की और से पूर्व बल्लेबाज क्रिस गेल और विराट कोहली ने पांच-पांच शतक लगाए हैं। तो वहीं एबी डीविलियर्स ने दो जबकि मनीष पांडे, देवदत्त पडीक्कल और रजत पाटीदार ने एक-एक शतक लगाया है। इस तरह से बैंगलोर की ओर से आईपीएल में कुल 15 शतक लग चुके हैं।

#3 किसी विकेट के लिए निभाई गई सबसे बड़ी साझेदारी (229 रन)

विराट कोहली और एबी डीविलियर्स (image - IPL)
विराट कोहली और एबी डीविलियर्स (image - IPL)

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में दो बल्लेबाजों के बीच बनाई गई साझेदारी का मैच के परिणाम पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। आईपीएल जैसे छोटे प्रारूप में जब भी किन्हीं दो बल्लेबाजों के बीच 200 से ऊपर की साझेदारी हुई है तब उस टीम के जीतने के पूरी उम्मीद होती है। आईपीएल इतिहास में अभी तक किसी भी विकेट लिए सबसे बड़ी साझेदारी विराट कोहली और एबी डीविलियर्स के बीच हुई थी। 2016 में बैंगलोर और गुजरात लायंस के बीच सीजन के 44वें मैच में इन दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 229 रनों की पार्टनरशिप हुई थी।

इस मैच में विराट ने 55 गेंदों पर 109 रन बनाये थे जबकि डीविलियर्स ने 52 गेंदों पर 10 चौकों और 12 छक्कों की मदद से नाबाद 129 रन बनाये थे। इस मुकाबले में बैंगलोर ने 144 रनों के विशाल अंतर से गुजरात को शिकस्त दी थी।

#2 सर्वाधिक टीम टोटल ( 263/5)

क्रिस गेल (image - IPL)
क्रिस गेल (image - IPL)

आईपीएल में बल्लेबाज अब शुरुआत से ही इतनी आक्रामकता के साथ खेलते हैं कि दो सौ से ऊपर का भी टारगेट इस लीग में अब सुरक्षित नहीं माना जाता। आपको बता दें, आईपीएल में एक टीम द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर बनाने रिकॉर्ड आरसीबी के नाम है। 2013 में आरसीबी और पुणे वॉरियर्स इंडिया के बीच सीजन का 31वां मैच बैंगलोर के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। जिसमें आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल की 66 गेंदों पर नाबाद 175 रनों की धुआंधार पारी की बदौलत 263/5 का विशल स्कोर खड़ा किया था। इस मैच को बैंगलोर ने 130 रनों से जीता था।

#1 सबसे बड़ा निजी स्कोर (175* रन)

क्रिस गेल (image - IPL)
क्रिस गेल (image - IPL)

आईपीएल के छठे सत्र में आरसीबी के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के विरुद्ध 31वें मैच में 66 गेंदों पर 17 छक्कों और 13 चौकों की मदद से नाबाद 175 रन बनाये थे। इस पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 266 से ऊपर का रहा था। आईपीएल के इतिहास में एक बल्लेबाज द्वारा बनाया गया ये सबसे बड़ा स्कोर रहा है। आईपीएल में अभी तक कोई दूसरा बल्लेबाज इस रिकॉर्ड के आसपास भी नहीं पहुंच पाया है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...