Create

आईपीएल 2019: एक गेंदबाज़ जिन्हें नीलामी में प्रत्येक टीम खरीदना चाहेगी 

Enter caption

आईपीएल सीज़न 2019 को शुरू होने होने में अब सिर्फ चार महीने का समय बचा है और सभी टीमों ने इस टूर्नामेंट को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

सिर्फ दो हफ्तों के बाद होने वाली आईपीएल नीलामी के लिए सभी टीमों ने अपनी विश-लिस्ट बना ली होगी। हाल ही में सभी आईपीएल टीमों ने अपने कुछ खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है और अब बेहतरीन टीम संयोजन के लिए सभी फ्रेंचाइजियां आगामी आईपीएल नीलामी में कुछ खिलाड़ियों को अपनी टीम की ज़रूरत के हिसाब से खरीदना चाहेंगी।

खासकर, प्रत्येक टीम कम से कम एक अदद गेंदबाज़ को अपनी टीम में शामिल करना पसंद करेंगी। तो आइये जानते हैं ऐसे गेंदबाज़ों के बारे में:

#1. चेन्नई सुपर किंग्स - मोहित शर्मा

Related image

चेन्नई सुपर किंग्स टीम इस समय भारतीय तेज़ गेंदबाज़ की कमी से जूझ रही है। हाल ही में किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा मोहित शर्मा को टीम से रिलीज़ किया हैं। किंग्स इलेवन की तरफ से खेलते उन्होंने इस सीज़न में 9 मैचों में 10 से ज़्यादा की इकोनॉमी रेट के साथ केवल 7 विकेट हासिल किये थे।

हालाँकि, इससे पहले के आईपीएल सत्रों में उनका प्रदर्शन बहुत शानदार रहा है। मोहित शर्मा इससे पहले आईपीएल सीज़न 2015 में सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा रह चुके हैं। वह नई गेंद के साथ और डेथ ओवरों में बढ़िया गेंदबाज़ी करते हैं।

इसके अलावा, वह कप्तान धोनी के विश्वसनीय गेंदबाज़ रहे हैं और चेन्नई फ्रैंचाइज़ी दोबारा उन्हें टीम में शामिल कर सकती है। फिलहाल, सुपरकिंग्स को ऐसे किसी भारतीय तेज़ गेंदबाज़ की ज़रूरत है जो टीम के गेंदबाज़ी आक्रमण को एक संतुलन प्रदान कर सके और इसमें कोई शक नहीं कि मोहित नई गेंद के साथ विकेट निकालने और किफायती गेंदबाज़ी करने में सक्षम हैं।

तो, इसमें किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए अगर मोहित शर्मा आईपीएल 2019 में एक बार फिर से सुपरकिंग्स की जर्सी पहने दिखाई दें।

#2. दिल्ली डेयरडेविल्स - क्रिस जॉर्डन

Chris Jordan

पिछले सीजन में, दिल्ली डेयरडेविल्स के तेज़ गेंदबाज़ कगिसो रबादा और क्रिस मॉरिस चोटिल होने की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। लेकिन विश्व कप 2019 के चलते यह जोड़ी शायद आगामी आईपीएल सीजन में भी ना खेल पाए।

हालाँकि, दिल्ली टीम में ट्रेंट बोल्ट और आवेश खान जैसे तेज गेंदबाज हैं लेकिन उन्हें किसी ऐसे गेंदबाज़ की ज़रूरत है जो डेथ ओवरों में प्रभावशाली गेंदबाज़ी कर सकें। ऐसे में, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस जॉर्डन उनके लिए एक उपयुक्त विकल्प साबित हो सकते हैं। जॉर्डन, वर्तमान में दुनिया के बेहतर टी -20 गेंदबाज़ों में से एक हैं। गेंदबाज़ी के साथ ही जॉर्डन निचले क्रम में बल्ले से भी अहम योगदान दे सकते हैं।

#3. मुंबई इंडियंस - बेन लॉफलिन

Ben Laughlin

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल नीलामी से पहले मुस्तफ़िज़ुर रहमान, पैट कमिन्स, प्रदीप सांगवान जैसे बल्लेबाज़ों को टीम से रिलीज़ किया है और उन्हें अब एक ऐसे तेज़ गेंदबाज़ की तलाश है जो जसप्रीत बुमराह के साथ मुंबई टीम के तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण की कमान संभाल सके। ऐसे में ऑस्ट्रेलिआई पेसर बेन लॉफलिन उनके लिए एक विकल्प हो सकते हैं, वह एक बेहतरीन डेथ ओवर विशेषज्ञ माने जाते हैं।

एडिलेड स्ट्राइकर्स के प्रमुख गेंदबाज़ लॉफलिन बिग बैश लीग इतिहास में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। इसके अलावा, अगर सीज़न के दौरान बुमराह को आराम दिया जाता है, तो बेन लॉफलिन उनकी ज़िम्मेदारी संभाल सकते हैं।

#4. जयदेव उनादकट- किंग्स इलेवन पंजाब

Jaydev Unadkat

पिछले सीजन में, किंग्स इलेवन पंजाब में कप्तान आर अश्विन, एंड्रयू टाई, मुजीब उर रहमान, अंकित राजपूत जैसे बेहतरीन गेंदबाज़ थे लेकिन इसके बावजूद, वे प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रहे थे।

अभी हाल ही में आईपीएल नीलामी से पहले, किंग्स इलेवन ने अपने अधिकांश खिलाड़ियों को टीम से रिलीज़ कर दिया है और अब वह अपनी टीम को नए सिरे से बनाने की कोशिश में हैं। वे एक ऐसे भारतीय तेज गेंदबाज की तलाश में हैं जो नई गेंद के साथ विकेट निकल सके और और डेथ ओवरों में रनों पर अंकुश लगा सके। ऐसे में जयदेव उनादकट, जिन्हें उनकी टीम राजस्थान रॉयल्स ने हाल ही में रिलीज़ किया है, पंजाब के लिए एक उपयुक्त विकल्प हो सकते हैं।

पिछले सीज़न को छोड़ कर उनादकट ने अब तक आईपीएल में शानदार गेंदबाज़ी की है और अपनी इसी प्रदर्शन की बदौलत उन्हें भारतीय टीम के लिए भी खेलने का मौका मिल चुका है। इसलिए, वह किंग्स इलेवन के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं।

#5. कोलकाता नाइट राइडर्स - क्रिस वोक्स

Chris Woakes

कोलकाता नाइट राइडर्स कुछ खिलाडियों को टीम से रिलीज़ करने के बाद एक बेहतरीन टीम संयोजन बनाने की कोशिश में है और आगामी आईपीएल नीलामी में वह कुछ बड़े खिलाड़ियों को टीम में शामिल कर सकती है।

ख़ासकर गेंदबाज़ी विभाग में उन्हें एक विदेशी तेज़ गेंदबाज़ की ज़रूरत है। फ्रेंचाइजी ने मिशेल स्टार्क, मिशेल जॉनसन, टॉम कुरान, जेवन सियरल्स जैसे गेंदबाज़ों को हाल ही में रिलीज़ किया है और अब टीम में एकमात्र विदेशी गेंदबाज़ आंद्रे रसेल बचे हैं जबकि प्रसिद्ध कृष्णा, कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी तीन अन्य भारतीय गेंदबाज हैं।

ऐसे में, क्रिस वोक्स ऐसे गेंदबाज़ जो पहले भी केकेआर के लिए खेल चुके हैं और टीम प्रबंधन दोबारा उन्हें टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान सौंप सकता है।

#6. राजस्थान रॉयल्स - मोहम्मद शमी

Enter caption
Enter caption

तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को रिलीज़ किये जाने के बाद, राजस्थान रॉयल्स के पास धवल कुलकर्णी के रूप में एकमात्र भारतीय तेज़ गेंदबाज़ हैं। इसलिए, रॉयल्स टीम प्रबंधन आगामी आईपीएल नीलामी में किसी बेहतरीन भारतीय सीमर को टीम में शामिल करना चाहेगा।

हालाँकि, नीलामी में बहुत से भारतीय गेंदबाज़ होंगे जो रॉयल्स की समस्याओं का समाधान कर सकते हैं लेकिन उनमें से मोहम्मद शमी सबसे उपयुक्त विकल्प होंगे। टेस्ट प्रारूप में उनकी हालिया फॉर्म को देखते हुए निश्चित रूप से राजस्थान टीम शमी को अपनी टीम में शामिल करना चाहेगी।

#7. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर - सीवी वरुण

CV Varun

उन लोगों के लिए जो सीवी वरुण के बारे में नहीं जानते हैं, आपको बता दें वह तमिलनाडु के एक प्रतिभाशाली स्पिनर हैं और सही मायनों में इस साल खेले गए तमिलनाडु प्रीमियर लीग की खोज हैं।

इसके अलावा, विजय हजारे ट्रॉफी में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए वह टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बने थे। उन्होंने 16 मैचों में महज़ 4.23 की इकोनॉमी रेट से 22 विकेट हासिल किये थे।

इस समय आरसीबी के पास युजवेंद्र चहल के रूप में एक बेहतरीन रिस्ट स्पिनर है लेकिन उनके जोड़ीदार के रूप में वॉशिंगटन सुंदर और पवन नेगी कुछ खास नहीं कर पाए हैं। ऐसे में, सीवी वरुण बैंगलोर टीम प्रबंधन के लिए उपयुक्त विकल्प हो सकते हैं।

#8. सनराइजर्स हैदराबाद - अक्षर पटेल

Axar Patel

सनराइजर्स हैदराबाद न हमेशा गुणवत्तापूर्ण गेंदबाजी आक्रमण पर पूरा ज़ोर दिया है। उनके पास इस समय दुनिया का सर्वश्रेष्ठ स्पिनर राशिद खान मौजूद है।

इसके अलावा, उनके स्पिन विभाग में राशिद के जोड़ीदार के रूप में शाकिब-अल-हसन हैं लेकिन डेविड वॉर्नर के टीम में आ जाने से उनका अंतिम ग्यारह में जगह बना पाना मुश्किल हो सकता है।

इसलिए, नीलामी में सनराइजर्स की प्राथमिकता किसी अदद भारतीय स्पिनर को टीम में शामिल करने की होगी। ऐसे में किंग्स इलेवन द्वारा रिलीज़ किये गए अक्षर पटेल उनके लिए एक संभावित विकल्प हो सकते हैं जोकि गेंदबाज़ी के साथ-साथ वह बल्ले से भी अहम योगदान दे सकते हैं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment