Create
Notifications

आकाश चोपड़ा ने क्रिकेट को ज्यादा रोमांचक बनाने के लिए दी अहम सलाह

आकाश चोपड़ा के मुताबिक एक ही टीम के साथ बार-बार मैच खेलना सही नहीं है
आकाश चोपड़ा के मुताबिक एक ही टीम के साथ बार-बार मैच खेलना सही नहीं है
सावन गुप्ता
visit

पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने क्रिकेट (Cricket) को और ज्यादा रोमांचक बनाने के लिए खास सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि जो बड़े क्रिकेटिंग नेशन हैं उन्हें छोटे देशों को भी साथ में लेकर चलना चाहिए और उन्हें पर्याप्त एक्सपोजर देना चाहिए। आकाश चोपड़ा के मुताबिक इसी तरह से क्रिकेट का प्रचार-प्रसार ज्यादा हो सकता है और प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी।

क्रिकेट की अगर बात करें तो इसे केवल कुछ ही देश हाईएस्ट लेवल पर खेलते हैं। जबकि फुटबॉल समेत दूसरे खेलों की लोकप्रियता काफी ज्यादा है। इस वक्त केवल 12 देशों को टेस्ट स्टेटस मिला हुआ है। 2019 वर्ल्ड कप में केवल 10 ही टीमों ने हिस्सा लिया था।

ये भी पढ़ें: ट्रेंट बोल्ट कब न्यूजीलैंड टीम को ज्वॉइन करेंगे, बड़ा अपडेट आया सामने

कमजोर टीमों को डेवलप करने से ही क्रिकेट आगे बढ़ेगा - आकाश चोपड़ा

आकाश चोपड़ा के मुताबिक क्रिकेट की तुलना फुटबॉल से नहीं की जा सकती है। उनके मुताबिक जब तक कमजोर टीमें और मजबूत नहीं होंगी तब तक इस गेम का विकास नहीं होगा। उन्होंने अपने यू-ट्यूब चैनल पर कहा,

क्रिकेट का स्टैंडर्ड पूरी दुनिया में जितना ऊपर जाएगा उतना ही इसकी इकॉनमी को फायदा होगा। अगर बड़े क्रिकेट खेलने वाले देश अपना फायदा चाहते हैं तो फिर उन्हें अपने से छोटी टीमों को साथ लेकर चलना होगा और उन्हें बेहतर बनाना होगा। अगर वो चुनौतीपूर्ण क्रिकेट खेलने लगे तो फिर इसमें आपका ही फायदा होगा। इसे स्वार्थ की भावना से परे देखना होगा।

आकाश चोपड़ा ने कहा कि अगर इस वक्त आठ टीमें खेल रही हैं और उसमें से भी छह ही रह जाएं तो फिर कौन देखेगा। कितने दिन तक आप भारत को सिर्फ ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए देखेंगे। बार-बार इन देशों के साथ मैच होने पर आप बोर हो जाएंगे। अगर टीमों कीं संख्या बढ़ेगी तो फिर एक्साइटमेंट भी काफी बढ़ जाएगा।

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश दौरे पर गई श्रीलंका टीम ने जताई बड़ी चिंता, प्रमुख कारण आया सामने


Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now