AFG vs BAN: ना राशिद ना गुरबाज, ये खिलाड़ी है अफगानिस्तान की जीत का असली सुपरस्टार; पहले कंगारू और अब बांग्लादेशियों को किया चित

Afghanistan v Papua New Guinea - ICC Men
नवीन उल हक ने किया कमाल का प्रदर्शन

Naveen Ul Haq Performance in T20WC: अफगानिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इतिहास रच दिया है। अफगानिस्तन (Afghanistan Cricket Team) ने सेमीफाइनल के टिकट के लिए हुए सुपर 8 के आखिरी मुकाबले में रोमांचक तरीके से बांग्लादेश को 8 रनों से शिकस्त दी। बांग्लादेश पर जीत दर्ज करते ही अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल के लिए अपना टिकट पक्का कर लिया। भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका के बाद अफगानिस्तान चौथी और आखिरी टीम बन गई है जो सेमीफाइनल में पहुंची है। अफगानिस्तान के अब तक के सफर में सभी खिलाड़ियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हालांकि टीम का एक ऐसा खिलाड़ी है जिसके बिना शायद अफगानिस्तान टीम सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना भी नहीं देख पाती।

अफगानिस्तान टीम का यह खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि स्टार तेज गेंदबाज नवीन उल हक हैं। नवीन उल हक ने अफगानिस्तान के लिए अब तक पूरे टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन किया है। खासतौर पर सुपर 8 में ऑस्ट्रेलिया और और बांग्लादेश के खिलाफ नवीन ने घातक गेंदबाजी करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। ऐसे में आज हम आपको नवीन के ऑस्ट्रेलिया और बाग्लादेश के खिलाफ किए गए प्रदर्शन के बारे में बताएंगे।

बांग्लादेश के खिलाफ नवीन ने बरपाया कहर

नवीन उल हक ने बांग्लादेश के खिलाफ सुपर 8 के आखिरी मुकाबले में गेंद से गजब का कहर बरपाया। उन्होंने मैच के शुरुआती ओवर में नजमुल हुसैन शंटो और शाकिब उल हसन को दो लगातार गेंदों पर पवेलियन की राह दिखाई। इन दो विकेट से नवीन ने बांग्लादेश की कमर तोड़ दी। नवीन यही नहीं रुके इसके बाद उन्होंने मैच के अहम मोड़ टीम के लिए आखिरी के कुछ ओवर में वापसी की।

नवीन ने अपने स्पेल के आखिरी के ओवर में बांग्लादेश के दो बल्लेबाज तस्कीन अहमद और मुस्तफिजुर रहमान को पवेलियन की राह दिखाई। इन दो विकेट के दमपर बांग्लादेश की पारी जीत के करीब पहुंचकर भी लक्ष्य से 8 रन दूर रह गई और आसानी से जीतने वाला मुकाबला हार गई। बांग्लादेश के खिलाफ नवीन ने 3.5 ओवर में 26 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। उन्हें शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड भी दिया गया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गेंद से किया था जादू

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण मुकाबले में भी नवीन उल हक ने कमाल की गेंदबाजी की थी। उन्होंने इस मुकाबले के शुरुआत में ट्रैविस हेड (0 रन) और मिचेल मार्श (12 रन) को शुरुआत में आउट कर कंगारू टीम की मुश्किलें बढ़ा दी थी। नवीन के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज काफी संघर्ष करते हुए नजर आए थे। नवीन ने मैच 18वें ओवर में भी शानदार गेंदबाजी की थी और महत्वपूर्ण मोड़ पर एस्टन एगर (2 रन) को आउट किया था। इस ओवर में नवीन ने सिर्फ 3 रन खर्च किए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नवीन ने 4 ओवर में सिर्फ 20 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए थे। बता दें कि नवीन ने टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 7 मैच में 13 विकेट अपने नाम किए हैं।

Quick Links

Edited by SAURAV KUMAR
App download animated image Get the free App now