Create

अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज स्थगित

India v Afghanistan - ICC Cricket World Cup 2019
India v Afghanistan - ICC Cricket World Cup 2019

ऑस्ट्रेलिया (Australia) और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज (AFG vs AUS) स्थगित करने का निर्णय लिया है। टी20 वर्ल्ड कप से पहले यह सीरीज भारत में ही होने वाली थी लेकिन अब कोरोना वायरस के कारण टी20 वर्ल्ड कप को यूएई और ओमान में शिफ्ट कर दिया गया है। ऐसे में वनडे सीरीज का आयोजन संभव नहीं लग रहा था।

इसके अलावा आईपीएल का आयोजन भी एक कारण है। आईपीएल का दूसरा चरण भी वनडे सीरीज की तारीखों से टकरा रहा है। ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाड़ी भी आईपीएल में खेलते हैं। यूएई में भी आयोजन होता, तो वहां स्टेडियम खाली नहीं होंगे। इन सब कारणों को ध्यान में रखते हुए इस सीरीज को स्थगित करने का निर्णय लिया गया।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार दोनों बोर्ड ने कहा है कि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने यात्रा की जटिलताओं, संगरोध अवधि और संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप के स्थानांतरण को देखते हुए उपयुक्त स्थान खोजने के लिए दौरे को स्थगित करने पर सहमति व्यक्त की है।

इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अफगानिस्तान की टीम एकमात्र टेस्ट मैच खेलेगी। नवंबर में पहली बार होगा जब दोनों टीमें टेस्ट मैच खेलेगी। होबार्ट में होने वाला यह मुकाबला पिछले साल ही खेला जाना था लेकिन कोरोना वायरस के कारण यह संभव नहीं हुआ। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को तीनों प्रारूप में खेलने के लिए बुलाया था। इसके अलावा कोरोना वायरस के कारण अधिकांश समय खराब हुआ था।

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान दोनों के लिए टी20 वर्ल्ड कप अहम है। इसके लिए आईपीएल के रूप में उनके खिलाड़ियों को तैयारी करने का मौका मिल रहा है। ऐसे में दोनों देशों के चुने हुआ खिलाड़ी वहां जाकर खेलेंगे। यह इसलिए भी अहम है क्योंकि आईपीएल के बाद टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन भी यूएई में ही होना है। ऐसे में वहां की पिचों का ज्ञान भी खिलाड़ियों को हो जाएगा।

अफगानिस्तान की टीम का होम ग्राउंड भारत में है। नोएडा और देहरादून में इस टीम ने कुछ मुकाबले खेले हैं। कोरोना वायरस के कारण फ़िलहाल यहाँ खेलने संभव नहीं हो पा रहा है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment